बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राज कपूर (Raj Kapoor) ने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में कभी न मिटने वाली छाप छोड़ी है. इनका यही योगदान है जिसने इन्हें फ़िल्मी दुनिया का 'शो मौन' बनाया है. अपने लंबे करियर में राज कपूर (Raj Kapoor) ने कई एक्ट्रेसेस के साथ अभिनय किया है, जिसमें से सबसे फ़ेवरेट जोड़ी राज कपूर और नरगिस की रही है, लेकिन बाकी भी अभिनेत्रियों के साथ इनकी जोड़ी ख़ूब जमीं. इन्हीं में से एक थीं, वहीदा रहमान. इनके साथ राज कपूर ने दो फ़िल्में ‘तीसरी क़सम’ और ‘एक दिल सौ अफ़साने’ की थी. दोनों की फ़िल्म तीसरी क़सम के दौरान ही कुछ ऐसा हुआ जो आज भी यादगार है.

Raj Kapoor

Raj Kapoor
Source: scrolldroll

ये भी पढ़ें: क़िस्सा- जब लाख कोशिशों के बाद भी नेहरू जी फ़िल्म करने के लिए नहीं मना पाए थे राज कपूर

राज कपूर (Raj Kapoor) से जुड़े इस क़िस्से को वहीदा रहमान ने ‘द टेलीग्राफ़’ को दिए इंटरव्यू में बताया था. उन्होंने बताया,

उस दौरान फ़्लाइट्स् न होने की वजह से फ़िल्म तीसरी क़सम की शूटिंग के लिए हम सभी लोग ट्रेन से बीना जा रहे थे. शूटिंग ख़त्म होने के बाद मैं, राज जी, मेरी बहन, उनक दो दोस्त और मेरे हेयर ड्रेसर हम सभी स्टेशन आने गए और ट्रेन में बैठ गए ट्रेन चल भी दी, लेकिन ट्रेन बार-बार रुक रही थी हमें लगा कि कुछ तकनीकी ख़राबी होगी, लेकिन जब हमने बाहर देखा तो छात्रों की भीड़ बाहर से चिल्ला रही थी कि उतरो, उतरो हमें देखना है, तभी राज जी से एक शख़्स ने कहा कि आप छात्र नेता से मिल लीजिए और वो मिलने चले गए.

                    - वहीदा रहमान

Waheeda Rahman
Source: theprint

ये भी पढ़ें: ख़ूबसूरती, कलाकारी और अदाकारी का अनोख़ा संगम हैं वहीदा रहमान, ये 30 फ़ोटोज़ देख आप भी यही कहेंगे

आगे बताया,

छात्र नेता बताया कि, प्रोडक्शन टीम उन्हें बार-बार ग़लत पता दे रही थी, ताकि वो सेट पर न पहुंच सकें. इसीक के चलते उन्होंने राज जी बात की और मुझसे मिलने की मांग करने लगे. राज जी ने उन्हें मुझसे मिलाने के लिए मना किया, लेकिन वो नहीं मानें और ट्रेन को रोकने की धमकी देने लगे.
Teesri Kasam
Source: jansatta
बात हाथ से निकलती जा रही थी तो राज कपूर (Raj Kapoor) कंपार्टमेंट का दरवाज़ा बंद करके अंदर आ गए, लेकिन भीड़ ने बेकाबू होकर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया. ये सब देखकर राज जी को बहुत ग़ुस्सा आने लगा, वो भीड़ को रोकने के लिए बाहर जाने की कोशिश कर रहे ते, लेकिन हमने राज जी को बाहर जाने से रोका. उनके दोस्तों ने भी कहा कि, आप लोग इन्हें रोके रखना बाहर मत जाने देना.

                    - वहीदा रहमान

Raj Kapoor
Source: pinimg

वहीदा रहमान ने राज कपूर को रोकने के लिए जो किया उसके बारे में बताया,

राज जी को बाहर न जाने देने के लिए मैंने, सईदा ने और मेरे हेयरड्रेसर ने उन्हें सीट पर बैठाया और मैं फ़ौरन उनके ऊपर बैठ गई और मेरी बहन ने उनके पैर पकड़ लिए. वो ग़ुस्से से टमाटर की तरह लाल हो गए थे और बार-बार कह रहे थे कि तुमलोग मुझे जाने दो. ये सब बिल्कुल किसी कॉमेडी सीन से कम नहीं था.

                    - वहीदा रहमान

Waheeda Rahman
Source: cinestaan

आपको बता दें, इस फ़िल्म को बॉक्स ऑफ़िस पर तुरंत सफलता नहीं मिली थी, लेकिन बाद में ये फ़िल्म में बहुत हिट हुई और आज भी लोगों को याद है.