साल 2005 में संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित एक फ़िल्म ब्लैक (Black) रिलीज़ हुई थी. ये एक बेहतरीन फ़िल्म थी और बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी के अलावा एक और कलाकार भी थी जिसने अपने दमदार अभिनय से इन दोनों दिग्गजों को कड़ी टक्कर दी थी. वो थीं आयशा कपूर (Ayesha Kapur). आयशा ने इस फ़िल्म में बतौर बाल कलाकार रानी मुखर्जी (Michelle McNally) के बचपन का किरदार निभाया था.

ये भी पढ़ें- Malgudi Days का छोटा सा स्वामी याद है? हम सबका पसंदीदा बाल कलाकार, अब कुछ यूं दिखता है

youtube

आयशा कपूर ने फ़िल्म में अंधी, गूंगी और बहरी लड़की Michelle McNally का किरदार निभाया था. इस किरदार में आयशा ने अपने दमदार शानदार अभिनय से दर्शकों को हैरान कर दिया था. लेकिन ये आयशा के लिए उनकी पहली और आख़िरी फ़िल्म बनकर रह गयी. मतलब ये कि कि उन्होंने इस फ़िल्म के बाद बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था.

catchnews

कौन हैं आयशा कपूर? 

आयशा कपूर तमिलनाडु के ‘औरोविले’ सिटी में पली-बढ़ी हैं. आयशा की मां जैकलीन जर्मनी से हैं जबकि पिता पंजाब के रहने वाले दिलीप कपूर देश के मशहूर बिज़नेसमैन हैं. आयशा की प्रारंभिक पढ़ाई लिखाई ‘औरोविले’ में ही हुई. ये शहर आधा तमिलनाडु तो आधा पॉन्डिचेरी में है. ये भारत के प्रमुख आध्यात्मिक शहर के तौर पर भी जाना जाता है. औरोविले में देश के अन्य शहरों जैसा माहौल नहीं है. आध्यात्म से जुड़े होने के चलते यहां के लोग फ़िल्में देखना पसंद नहीं करते. बावजूद इसके आयशा कपूर ने बॉलीवुड में करियर बनाने का सपना देखा.

deccanchronicle

कैसा रहा आयशा का फ़िल्मी करियर? 

आयशा कपूर ने Black (2005) फ़िल्म के लिए ‘फ़िल्मफ़ेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का अवॉर्ड भी जीता था. इस फ़िल्म के लिए आयशा ने कुल 7 अवॉर्ड अपने नाम किए थे. साल 2006 में आयशा ने ‘Sanaa’ नाम की एक शॉर्ट फ़िल्म में भी काम किया था. इसके बाद वो आख़िरी बार साल 2009 में ‘Sikandar’ फ़िल्म में नज़र आई थीं. 

catchnews

चलिए जानते हैं आख़िर आयशा ने बॉलीवुड को अलविदा क्यों कहा, अब वो कहां हैं और क्या कर रही हैं? 

आयशा कपूर ने साल 2005 में जब ब्लैक (Black) फ़िल्म की थी तब वो केवल 11 साल की थीं. इस दौरान आयशा पढ़ाई भी कर रही थीं. उनके माता-पिता नहीं चाहते थे कि फ़िल्मों की वजह से उनकी पढ़ाई रुके. इसलिए उन्होंने आयशा को एक्टिंग छोड़ पढ़ाई करने की सलाह दी. आज 27 साल की हो चुकीं आयशा के लुक्स में काफ़ी बदलाव आ चुका है.

dnaindia

अब क्या कर रही हैं आयशा?

दरअसल, आयशा को बॉलीवुड से दूर रखने का फ़ैसला उनके पिता का था. वो बेटी के भविष्य को लेकर काफ़ी प्रोटेक्टिव थे और नहीं चाहते थे कि आयशा बॉलीवुड में काम करे. इसलिए वो मुंबई हमेशा के लिए औरोविले लौट गयीं. औरोविले से प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गयीं. आयशा ने पिछले साल ही ‘कोलंबिया यूनिवर्सिटी’ से सोशियोलॉजी से ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद 1 साल हेल्थ और न्यूट्रिशन का कोर्स भी किया. आयशा अपनी मां की Accessory कंपनी की को-फ़ाउंडर भी हैं और बॉलीवुड से दूर ख़ुशहाली से अपनी ज़िंदगी जी रही हैं.

imdb

आयशा कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, ‘मुझे याद है कि जब मैं ‘औरोविले’ (पॉन्डिचेरी) जाती थी तो लोग मुझसे ऑटोग्राफ़ मांगते थे. ये सब मेरे लिए काफ़ी अजीब था. हालांकि, मेरे एक्टर के तौर पर मशहूर होने से ‘औरोविले’ के लोगों को कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता था. मेरी परवरिश इस तरह से हुई है कि सफ़लता दिमाग पर कभी चढ़ी ही नहीं. बचपन से ही मुझे दौलत और शोहरत की कोई कमी नहीं थी’.

imdb

मशहूर होना ग़लत नहीं है, लेकिन उम्र बेहद मायने रखती है. मुझे इस बात की ख़ुशी है कि मुझे ‘ब्लैक’ फ़िल्म में काम करने का मौका मिला. इन दिनों मैं गोवा में हूं और ‘ऑरोविले’ से बाहर निकलने पर मुझे समझ आया कि जिंदगी अलग तरीके से जीना कितना मुश्किल है.

ये भी पढ़ें- 80s और 90s के दशक के ये 8 बाल कलाकार, आज हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार