Choreographer Ganesh Hegde : गणेश हेगड़े बॉलीवुड के जाने माने कोरियोग्राफ़र हैं. कोरियोग्राफ़र के अलावा, वो एक सिंगर, वीडियो डायरेक्टर और एक स्टेज़ परफ़ॉर्मर भी हैं. गणेश हेगड़े को 2005 में आए उनके म्यूज़िक वीडियो "मैं दीवाना, हूं मैं दीवाना" ने रातों-रात पॉपुलर बनाने का काम किया था. ये म्यूज़िक वीडियो उस दौर के युवाओं को काफ़ी पसंद आया था और आज भी इस गाने के कई दीवाने आपको मिल जाएंगे. 

वहीं, इस म्यूज़िक वीडियो में गणेश हेगड़े के डांस मूव भी ग़ज़ब के थे. इस गाने का प्रभाव इस तरह देखा जा सकता है कि भले ही अधिकतर लोगों को उनकी कोरियोग्राफ़ी याद न हो, लेकिन ये म्यूज़िक वीडियो ज़रूर याद होगा. म्यूज़िक वीडियो के अलावा, वो डांस रियालिटी शोज़ में जज के रूप में भी देखे जा चुके हैं. 
 हालांकि, आजकल वो कहां हैं और क्या कर रहे हैं, इस बारे में ज़्यादा लोगों को जानकारी नहीं होगी. चलिए कोई बात नहीं, हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि गणेश हेगड़े आजकल कहां व्यस्त हैं.   

आइये, जानते हैं कहां हैं आजकल Choreographer Ganesh Hegde.  

गणेश हेगड़े का जन्म  

ganesh hegde
Source: tellychakkar

Choreographer Ganesh Hegde : गणेश हेगड़े का जन्म 10 नवंबर 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिता का नाम हरिश्चंद्र सुब्बैया हेगड़े और माता का नाम विद्या हेगड़े है. गणेश ने मुंबई के Umedbhai Patel English School से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है और मलाड के Prahladrai Dalmia Lions College से आगे की पढ़ाई.  

वहीं, 2011 में उन्होंने अपनी गर्लफ़्रेंड सुनयना शेट्टी से शादी की. उनके दो बेटे भी हैं. 

कोरियोग्राफ़ी के लिये जाने जाते हैंं  

ganesh hegde
Source: starsunfolded

गणेश हेगड़े मुख्य रूप से कोरियोग्राफ़ी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने ऑस्कर नॉमिनेटेड फ़िल्म ‘लगान’ के लिए भी कोरियोग्राफ़ी की है. इसके अलावा, “बाबूजी ज़रा धीरे चलो” (फ़िल्म दम), “खल्लास” (फ़िल्म कंपनी), “शराबी” (हैप्पी न्यू ईयर) व “छम्मक छल्लो” (रा.वन) जैसे पॉपुलर गानों के लिए कोरियोग्राफ़ी भी की है. वहीं, 'कोई मिल गया' के गाने 'इट्स मैज़िक' के लिए उन्हें Zee Cine Awards 2004 से सम्मानित भी किया जा जुका है.  

जबरदस्त सिंगर भी हैं गणेश  

Choreographer Ganesh Hegde: कोरियोग्राफ़र के अलावा, गणेश एक जबरदस्त सिंगर भी हैं. उन्होंने अपने म्यूज़िक वीडियोज़ जैसे मैं दीवाना, हूं मैं दीवाना, लेट्स पार्टी, माइंड ब्लोइंग (हार्ड कौर के साथ) व बॉलीडूड गणेशा के लिये ख़ुद ही गाना गाया था. 

रहे चुके हैं डांस रियलिटी शोज़ के जज  

ganesh hegde
Source: indiatoday

Choreographer Ganesh Hegde : वहीं, गणेश हेगड़े कई रियलिटी शोज़ के जज भी रह चुके हैं, जैसे झलक दिखलाजा सीज़न 8, झलक दिखलाजा सीज़न 9 और कभी कभी प्यार कभी कभी यार.   

आजकल कहां हैं गणेश हेगड़े? 

गणेश हेगड़े वर्तमान में सिंगर तुलसी कुमार के साथ कोलाब्रेशन म्यूज़िक वीडिया “जो मुझे दीवाना कर दे” की कोरियोग्राफ़ी में व्यस्त हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है जब तुलसी कुमार, गणेश हेगड़े के साथ कोलाब्रेट कर रही हैं. इस वीडियो में एक्टर रोहित खंडेलवाल भी नज़र आएंगे. इस बात की जानकारी ख़ुद गणेश हेगड़े ने अपने ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज पर 28 मार्च को दी थी. उन्होंने एक ख़ास कैप्शन (An exciting collaboration with @TulsiKumarOfficial coming your way soon #StayTuned) के साथ रिहर्शल वाला एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वो तुलसी कुमार को डांस स्टेप सिखाते हुए नज़र आ रहे हैं. ]

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं गणेश 

गणेश हेगड़े अपने फ़ेसबुक पेज के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर भी काफ़ी एक्टिव रहते हैं. उनके फ़ेसबुक पेज पर 2.5 लाख से ज़्यादा फ़ोलोवर्स हैं. वहीं, इस्टाग्राम पर उन्हें 100K लोग फ़ोलो करते हैं. 

उन्होंने 31 मार्च 2022 को अपने फ़ेसबुक पेज और इंस्टा पर एक्टर ऋषि कपूर को समर्पित एक ट्रिब्यूट वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा कि, “मैंने विभिन्न लाइव प्रदर्शनों पर ऋषि जी के साथ काम किया है. वो हमेशा एक सच्चे जोशीले मनोरंजनकर्ता थे". वहीं, उन्होंने ऋषि कपूर जी के लिए उस वीडियो को एक अच्छा ट्रिब्यूट बताया, जिसमें रणबीर कपूर के साथ, आलिया भट्ट, विक्की कौशल, फ़रहान अख़्तर, करीना कपूर, अर्जुन कपूर के साथ अन्य कलाकार  “मेरी उम्र के नौजवानों” गाने पर डांस करते नज़र आ रहे हैं.