Bollywood Villain Mahavir Shah: बॉलीवुड फ़िल्में विलेन के बिना अधूरी मानी जाती हैं. इंडस्ट्री में ये चलन 60 के दशक से चला आ रहा है. ख़ासकर 80 और 90 के दशक में विलेन का किरदार उतना ही दमदार होता था, जितना फ़िल्म के हीरो का होता था. बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक विलेन (Villain) हुये हैं, जिन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से बॉलीवुड पर सालों तक राज किया है. लेकिन महावीर शाह (Mahavir Shah) की बात ही अलग है. महावीर 70 से लेकर 90 के दशक तक बॉलीवुड फ़िल्मों में अपने नेगेटिव किरदारों से दर्शकों को दहशत में डाल देते थे. उन्हें आपने अक्सर फ़िल्मों में इंस्पेक्टर के कारदारों में देखा होगा. लेकिन असल ज़िंदगी में महावीर शाह बेहद सरल स्वभाव के शख्स थे.

ये भी पढ़ें- 90’s में कांचा चीना और कात्या जैसे किरदारों को यादगार बनाने वाले Danny Denzongpa आजकल कहां हैं?

cinestaan

चलिए जानते बॉलीवुड विलेन महावीर शाह (Bollywood Villain Mahavir Shah) आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं-

कौन हैं महावीर शाह ? Who is Mahavir Shah? 

महावीर शाह (Mahavir Shah) का जन्म 5 अप्रैल, 1960 को मुंबई के एक गुजराती हिंदू परिवार में हुआ था. उन्होंने चेतना शाह से शादी की थी. महावीर और चेतना की एक बेटी और एक बेटा है. महावीर को बचपन से अभिनय का शौक था. वो बॉलीवुड और टीवी अभिनेता होने के साथ-साथ थियेटर आर्टिस्ट भी थे. इसके अलावा महावीर शाह ने कई गुजराती फ़िल्मों में भी काम किया है. दर्शक आज भी महावीर शाह को उनके नेगेटिव किरदारों के लिए याद करते हैं.  

cinestaan

महावीर शाह ने साल 1977 में ‘अब क्या होगा’ फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसमें उन्होंने ड्राइवर का किरदार निभाया था. महावीर मुख्य रूप से बॉलीवुड फ़िल्मों में नेगेटिव भूमिकाओं के लिए जाने जाते थे. बतौर थियेटर एक्टर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले महावीर ने फ़िल्मों के अलावा कई नाटकों में भी काम किया था. महावीर शाह ने साल 1993 में ‘ज़ी हॉरर शो’ से अपने टेलीविज़न एक्टिंग की शुरुआत की थी.

Bollywood Villain Mahavir Shah

cinestaan

26 साल के करियर में की 90 फ़िल्में

महावीर शाह (Mahavir Shah) ने 1977 से साल 2003 तक क़रीब 90 फ़िल्मों में काम किया. इस दौरान उन्होंने ज़्यादातर फ़िल्मों में इंस्पेक्टर, जेलर और वकील की भूमिकाएं निभाई. इनमें से अधिकतर नेगेटिव किरदार थे. महावीर एक दमदार थियेटर आर्टिस्ट थे, लेकिन उन्हें कभी बड़ी और महत्वपूर्ण भूमिकाएं नहीं मिलीं. बावजूद इसके उन्होंने अपने टैलेंट के दम पर छोटे-मोटे रोल्स के ज़रिए ही इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई.

cinestaan

इन फ़िल्मों ने दिलाई पहचान

महावीर शाह को मुख्य रूप से अंकुश (1986), दयावान (1988), तेज़ाब (1988), नरसिम्हा (1991), शोला और शबनम (1992), तिरंगा (1992), राजा बाबू (1994), कुली नंबर 1 (1995), जुड़वा (1997), बड़े मियां छोटे मियां (1998), मेहंदी (1998), कच्चे धागे (1999), हसीना मान जाएगी (1999), बादशाह (1999), फिर भी दिल है हिंदुस्तानी (2000), बिच्छू (2000) और क्योकी… मैं झूठ नहीं बोलता (2001) जैसी फ़िल्मों के लिए जाना जाता है. महावीर शाह की आख़िरी बॉलीवुड फ़िल्म आज का अंधा कानून (2003) थी.

Bollywood Villain Mahavir Shah

महावीर शाह अब कहा हैं?  

महावीर शाह (Mahavir Shah) साल 2000 में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ 2 महीने की छुट्टियों के लिए अमेरिका गये हुए थे. लेकिन 31 अगस्त, 2000 को शिकागो में एक कार दुर्घटना में उनका निधन हो गया था. महावीर शाह को आज भी उनके नेगेटिव किरदारों के लिए याद किया जाता है.

ये भी पढ़ें- जानिए 90’s की फ़िल्मों का ख़ूंख़ार विलेन ‘चिकारा’ उर्फ़ रामी रेड्डी आज किस हाल में है और कहां है