90 के दशक में में हमने एक से नाड़कर एक कॉमेडी फ़िल्में देखी. इस दौरान कुछ कलाकार ऐसे भी थे जो हमें हर फ़िल्म दिख जाते थे. इन्हीं में से एक गुड्डी मारुती (Guddi Maruti) भी थीं. 90's की शायद ही कोई ऐसी फ़िल्म रही हो जिसमें गुड्डी मारुती न दिखी हों. गुड्डी एक ऐसी कलाकार हैं, जिन्हें आज की पीढ़ी भले ही कम पहचानती हो, लेकिन 90 के दशक की फ़िल्मों में गुड्डी की कॉमेडी का सिक्का चलता था. इस दौरान मेल एक्टर्स में जॉनी लीवर तो फ़ीमेल एक्टर्स में गुड्डी मारुती का नाम दबदबा था. वो बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में शुमार हैं, जो अपनी कॉमेडी से लोगों को हंस कर लोट-पोट कर देती थीं. अपने लाजवाब एक्टिंग टैलेंट और कॉमिक टाइमिंग से गुड्डी ने ऑडिएंस के दिलों में अपना एक अलग मुकाम बनाया.

ये भी पढ़ें: जानते हो 90's की मशहूर अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि आजकल कहां हैं और क्या कर रही हैं?

गुड्डी मारुती, Guddi Maruti
Source: cinestaan

 चलिए जानते हैं 90's की स्टार कलाकार गुड्डी मारुती (Guddi Maruti) आजकल कहां हैं और क्या कर रही हैं-

गुड्डी मारुती (Guddi Maruti) पिछले 4 दशकों से फ़िल्मों और टीवी धारावाहिकों के ज़रिये अपनी दमदार कॉमेडी से दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन करती आ रही हैं. गुड्डी का जन्म 4 अप्रैल 1961 को मुंबई में हुआ था. उनका असली नाम ताहिरा परब है, जबकि गुड्डी उनका निकनेम है. बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक मनमोहन देसाई ने उन्हें ये स्क्रीन नाम दिया था, आज बॉलीवुड में उन्हें इसी नाम से जाना जाता है. गुड्डी मारुति के पिता मारुतीराव परब भी अपने जमाने के अभिनेता-निर्देशक रहे हैं. गुड्डी ने अपना सरनेम अपने पिता के नाम से ही लिया है.

Guddi Maruti in Films
Source: cinestaan

गुड्डी मारुती (Guddi Maruti) ने अपने करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार 10 साल की उम्र में 'जान हाज़िर है' फ़िल्म से की थी. लेकिन बेहद कम उम्र में पिता की मौत के बाद गुड्डी ने अपने परिवार को संभालने के लिए अभिनय जारी रखा. गुड्डी मारुति को उनकी शारीरिक बनावट के चलते अधिकतर फ़िल्मों में कॉमेडी किरदार ही ऑफ़र होते रहे. साल 1995 में गुड्डी मारुति और व्रजेश हिरजी ने स्टैंड-अप कॉमेडी शो 'सॉरी मेरी लॉरी' किया था. इस शो से इन दोनों को काफ़ी प्रसिद्धि मिली थी. 80 के दशक से लेकर अब तक वो क़रीब 100 फ़िल्मों में काम कर चुकी हैं.

गुड्डी मारुती (Guddi Maruti) 

Guddi Maruti in Films
Source: cinestaan

इन बेहतरीन फ़िल्मों में किया है काम  

गुड्डी मारुती (Guddi Maruti) को आपने 80 के दशक से लेकर 90 के आख़िर तक 'आग और शोला', 'नगीना', 'शपथ', 'दीवाना मस्ताना', 'बंदिश', 'मुक़दमा', 'दिल तेरा आशिक़', 'आशिक़ आवारा', 'शोला और शबनम', 'चमत्कार', 'खिलाड़ी', 'फ़रिश्ते', 'बलवान', 'चोर मचाये शोर', शिकार, 'बड़े दिलवाला, 'वक़्त हमारा है', 'तराज़ू', 'राजाजी', 'दूल्हे राजा', 'बीवी नंबर 1' और 'दिल ने फिर याद किया' जैसी सैकड़ों फ़िल्मों में देखा होगा.

Guddi Maruti in Films
Source: cinestaan

ये भी पढ़ें- 'लव स्टोरी' फ़िल्म से रातों-रात स्टार बन गए थे कुमार गौरव, जानते हो वो आज क्या कर रहे हैं?

90 के दशक की हर फ़िल्म में नज़र आने वाली गुड्डी मारुती ने साल 2006 में करियर से ब्रेक ले लिया था. इसके बाद साल 2015 में उन्होंने कॉमेडी फ़िल्म 'हम सब उल्लू हैं' के साथ एक बार फिर से बॉलीवुड में अपना करियर शुरू किया. पिछले 22 सालों की बात करें तो गुड्डी 10 से भी कम बॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आई हैं. गुड्डी मारुती आख़िरी बार साल 2020 में संजय मिश्रा की कॉमेडी फ़िल्म 'कामयाब' में नज़र आई थीं.

Guddi Maruti in TV Serial
Source: timesofindia

गुड्डी मारुती अब क्या कर रही हैं? 

गुड्डी मारुती (Guddi Maruti) इन दिनों टेलीविजन शोज़ में व्यस्त हैं. वो साल 2012 में 'मिसेज़ कौशिक की पांच बहुएं', साल 2013 में 'डोली अरमानों की', साल 2018 में 'ये उन दिनों की बात है' और साल 2019 में 'हेल्लो ज़िंदगी' सीरयल में नज़र आई थीं. बॉलीवुड के मुक़ाबले अब उन्हें टीवी पर काफ़ी पसंद किया जा रहा है.

Guddi Maruti Now
Source: india

गुड्डी मारुती (Guddi Maruti) पहले बहुत मोटी हुआ करती थीं यहां तक कि उन्हें 'टुनटुन' की उपाधि तक दे दी गई थी, लेकिन अब वो बेहद पतली हो गईं हैं. 60 साल की उम्र में गुड्डी मारुती आज लोगों के लिए Fat to Fit का परफ़ेक्ट उदहारण बन चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए 'सनम बेवफ़ा' फ़िल्म से रातों-रात स्टार बनीं एक्ट्रेस 'चांदनी' अब कहां हैं और क्या कर रही हैं