पुरानी फ़िल्मों में हिरों के साथ-साथ विलेन के किरदार भी काफ़ी ज़ोरदार हुआ करते थे. मोगेंबो, शाकाल, गब्बर आदि किरदार अमर ही हो गए. इन किरदारों ने इन्हें निभाने वाले कलाकारों को एक अलग पहचान दी. ऐसा ही एक किरदार था प्रलयनाथ गुंडास्वामी. बताने की शायद ज़रूरत नहीं, लेकिन फिर भी बता दें कि 1993 में आई तिरंगा फ़िल्म में दीपक शिर्के ने इस किरदार को निभाया था. ये किरदार उनके करियर का सबसे जानदार किरदार माना जाता है. लेकिन, आजकल कहां हैं दीपक शिर्के? आइये, कुछ जानकारियों के साथ बताते हैं कि आख़िर कहां हैं आजकल तिरंगा के प्रलयनाथ गुंडास्वामी. 

कर चुके हैं कई दमदार फ़िल्में  

DEEPAK SHIRKE
Source: marathibio

दीपक शिर्के ‘तिरंगा’ के अलावा भी कई दमदार फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. जिनमें 1991 में आई ‘हम’, 1997 में आई ‘इश्क़’ व 1998 में आई ‘गुंडा’ आदि फ़िल्में शामिल हैं. 29 अप्रैल 1957 को महाराष्ट्र में जन्में दीपक शिर्के हिन्दी मूवीज़ के अलावा कई मराठी फ़िल्में भी कर चुके हैं. वहीं, उन्होंने सिर्फ़ नेगेटिव ही नहीं बल्कि पॉज़िटिव किरदार भी निभाया है.  

घूमते थे थियेटर के आसपास  

Deepak shirke
Source: starsunfolded

दीपक, पांच भाई-बहन में सबसे बड़े थे. दीपक ने अपनी शुरुआती पढ़ाई Elphinstone Technical High School से पूरी की थी. कहते हैं कि इस दौरान दीपक शिर्के को एक्टिंग की दुनिया में जाने का बड़ा मन हुआ. स्कूल के पीछे रंग भवन नाम के थियेटर के आसपास वो घूमने लग गए. लेकिन, जैसे ही वो बड़े हुए उन्होंने मन बनाया कि या तो एक्टर बनूंगा या पुलिसवाला. लेकिन, दीपक की क़िस्मत में फ़िल्मी दुनिया थी. 

उन्होंने 1976 में अपना पहला मराठी प्ले ‘राज मुकुट’ किया था. लेकिन, इस प्ले में उनका रोल काफ़ी छोटा था. वो कोशिश करते गए और आगे बढ़ते गए. उन्हें बड़े रोल भी मिलने लगे. इसके बाद उन्हें पहली मराठी फ़िल्म धड़ाकेबाज़ ऑफ़र हुई. इस फ़िल्म के बाद उन्हें 1986-87 में एक मराठी शो में काम करने का मौक़ा मिला. वहीं, उनकी पहली हिन्दी फ़िल्म 1980 की ‘आक्रोश’ थी.   

एक बड़ा मौक़ा  

deepak shirke
Source: cinestaan

दीपक शिर्के का दमदार अभिनय उन्हें एक के बाद एक बड़ा रोल दिला रहा था. इस बीच उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौक़ा मिला. ये फ़िल्म थी ‘अग्निपथ’, जो हिन्दी फ़िल्मों के इतिहास की सबसे चुनिंदा ख़ास फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में दीपक शिर्के ने अन्ना शेट्टी का किरदार निभाया था.

जब राजकुमार ने दीपक को किया फ़ोन  

Film Tiranga poster
Source: marathibio

कहते हैं कि जब मेहुल कुमार दीपक शिर्के के सामने तिरंगा फ़िल्म का ऑफ़र लेकर गए और बताया कि इमसे राजकुमार भी हैं, तो वो चौंक गए थे. उन्हें लगा था कि इतने बड़े एक्टर के सामने वो ठीक से एक्टिंग नहीं कर पाएंगे. लेकिन, शूटिंग के दौरान ऐसी कोई दिक्कत नहीं आई. कहते हैं कि दीपक की एक्टिंग की तारिफ़ के लिए राजुकमार ने उन्हें फ़ोन किया था. वहीं, दीपक शिर्के बताते हैं कि ये उनकी सबसे बेस्ट मेमोरी में से एक है.  

आजकल कहां हैं दीपक शिर्के?  

pandu web series
Source: marathistars

बहुतों को लगा रहा होगा कि कहीं दीपक शिर्के ने फ़िल्में करना छोड़ तो नहीं दिया. बता दें कि दीपक अब तक फ़िल्मों से जुड़े हुए हैं. उन्होंने 2019 में एमएक्स प्लेयर की सीरिज़ ‘पांडू’ में काम किया था और आख़िरी बार वो 2021 में रीलिज़ हुई ‘ब्लैक मार्केट’ फ़िल्म में नज़र आए थे.