‘तुम तो ठहरे परदेसी’ और 'आवारा हवा झोंका हूं' जैसे सुपरहिट गानों से रातों-रात फ़ेमस होने वाले अल्ताफ़ राजा बॉलीवुड इंडस्ट्री के चुनिंदा ख़ास गायकों में गिने जाते हैं. एक वक़्त था जब इनके गाने हर गली-मोहल्ले में सुनाई दिया करते थे. एक के बाद एक इनकी एल्बमों ने लोगों को अपना दीवाना बना लिया था. अफ़सोस, 90s के कई फ़ेमस गायकों की तरह अल्ताफ़ राजा भी आज कल ग़ुमनामी की जिंदगी बसर कर रहे हैं. आइये, इस ख़ास लेख में जानते हैं कि कभी युवाओं के दिलों पर राज करने वाले अल्ताफ़ राजा अब कहां हैं.  

पहली एल्बम ने मचा दी थी धूम 

altaf raja
Source: shazam

अल्ताफ़ राजा उन ख़ुशक़िस्मत गायकों में गिने जाते हैं, जिनकी पहली एल्बम ‘तुम तो ठहरे परदेसी’ ने लोगों के बीच धूम मचा दी थी. जानकारी के अनुसार, अल्ताफ़ राजा ने 18 वर्ष के बाद से गायकी में हाथ आज़मा लिया था. उन्हें पहला ब्रेक Venus ने दिया था. वहीं, पहली एल्बम हिट होने के बाद अल्ताफ़ ने एक के बाद एक 6 एल्बम रिलीज़ की थीं. कहते हैं कि ‘तुम तो ठहरे परदेसी’ की लगभग 6 मिलियन कॉपी बिकी थीं

‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में नाम दर्ज  

altaf raja
Source: huffpost

‘तुम तो ठहरे परदेसी’ गाना इतना फ़ेमस हुआ था कि इसकी रातों रातों-रात लाखों कैसेट बिक गई थीं. ये गाना उस साल का सबसे लोकप्रिय गाना भी बन गया था. वहीं, सबसे ज़्यादा कैसेटे बिकने के वजह से ये गाना ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी दर्ज हो गया था.  

15 साल की उम्र से शुरू कर दी थी म्यूज़िकल ट्रेनिंग

altaf raja
Source: celebinto

अल्ताफ़ राजा का जन्म 13 अक्टूबर 1967 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. उनके पिता एक कव्वाल थे और वो अपने पिता को सुन-सुनकर ही बड़े हुए थे. वहीं, अपने पिता को सुनकर ही उनके मन में संगीत के प्रति प्रेम व उत्साह जगा था. जानकारी के अनुसार उन्होंने 15 वर्ष की उम्र से ही म्यूज़िकल ट्रेनिंग शुर कर दी थी.  

एल्बम के अलावा कई फ़िल्मों के लिए गा चुके हैं  

altaf raja
Source: youtube

अपनी पहली एल्बम हिट होने के बाद अल्ताफ़ राजा ने एक के बाद एक कई एल्बम निकालीं. जिसमें मुझे अपना बना लो, दिल का हाल सुने दिलवाला, ताज़ हवा लेते हैं, ए सनम, साथ क्या निभाओगे आदि शामिल थीं. इसके अलावा, उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती की शपथ फ़िल्म में ‘इश्क और प्यार का मज़ा लीजिए’ और चंडाल फ़िल्म में ‘कर लो प्यार कर लो’ गाना गाया था. इसके अलावा, वो मर्द, यमराज, तिरछी टोपीवाले, बेनाम जैसी बॉलीवुड फ़िल्मों के लिए भी प्ले बैक कर चुके हैं.  

अब कहां हैं अल्ताफ़  

Altaf raja
Source: bollywoodlife

एक मीडिया ऑर्गेनाइजेशन से हुई बातचीत में उन्होंने बताया था जब लोग कहते हैं कि अल्ताफ़ राजा गुमनामी की जिंदगी बिता रहे हैं, तो उन्हें काफी बुरा लगता है. उन्होंने कहा था कि वो इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं और उनके गाने आते रहते हैं. उन्होंने 2013 में इमारन हाशमी की फ़िल्म ‘घनचक्कर’ और 2015 में आई ‘हंटर’ मूवी के लिए गाना गाया था. वहीं, पिछले साल 2021 में ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर रिलीज़ हुई वेब सीरीज़ ‘इंदौरी इश्क’ में भी उनका गाना था. बता दें कि अल्ताफ़ राजा आजकल मुंबई के मोहम्मद अली इलाक़े में रह रहे हैं और वो इंडस्ट्री में सक्रीय हैं.