अमन वर्मा (Aman Verma) जल्द ही रूहानियत (Roohaniyat) वेब सीरीज़ के ज़रिए एक बार फिर से वापसी को तैयार हैं. अमन को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में क़रीब 30 साल हो चुके हैं. इस दौरान उन्हें कई सुपरहिट धारावाहिकों और फ़िल्मों में काम करने का मौका मिला. एक दौर था जब वो टीवी के सबसे बड़े स्टार माने जाते थे. 20 साल पहले उनका स्टारडम किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं था. उस वक़्त उनके पास काम की कोई कमी नहीं थी. वो जिस प्रोजेक्ट से जुड़ते थे वो सुपरहिट बन जाता था. लेकिन स्टारडम का नशा उन पर ऐसा पड़ा कि वो अर्श से सीधे फ़र्श पर आ गिरे.

चलिए जानते हैं टीवी के इस बड़े स्टार का एक्टिंग करियर कैसा रहा और वो अब टीवी और फ़िल्मों में इतना कम क्यों दिखाई देते हैं?

एक्टिंग करियर की शुरुआत

अमन वर्मा (Aman Verma) ने साल 1993 में टीवी धारावाहिक 'पचपन खंबे लाल दीवरें' से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद सन 1994 में उन्हें 90's के सुपरहिट धारावाहिक 'शांति' में काम करने का मौका मिला. अमन ने 1997 में 'महाभारत कथा' में कर्ण के पुत्र 'वृषकेतु' का किरदार भी निभाया. इसके बाद साल 1999 में अमन ने अक्षय कुमार की फ़िल्म 'संघर्ष' फ़िल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया. इसके अलावा उन्होंने 90's के दशक में 'रिश्ते', 'औरत', 'सैटरडे सस्पेंस', 'C.I.D' और 'X Zone' जैसे धारावाहिकों में भी काम किया.

Aman Verma Actor
Source: youtube

ये भी पढ़ें: सबसे कम समय में शूट होने वाली 8 बॉलीवुड फ़िल्में, किसी को लगे 10 दिन तो कोई बनी 16 दिन में

टीवी का सबसे बड़ा स्टार

साल 2000 में अमन वर्मा का टीवी सीरियल 'घर एक मंदिर' भी काफी हिट रहा था, लेकिन उन्हें असल पहचान मिली एकता कपूर के सुपरहिट सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी'. इस धारावाहिक ने अमन वर्मा को 'अनुपम कपाड़िया' के रूप में घर-घर में मशहूर बना दिया था. इसके बाद 'दो लफ़्ज़ों की कहानी', 'खुल जा सिम सिम', 'कहता है दिल', 'कलश' और 'पिया का घर' जैसे सुपरहिट सीरियल्स ने अमन को टीवी का सबसे बड़ा स्टार बना दिया था. साल 2003 में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का 'इंडियन टेली अवार्ड' भी जीता.

अमन वर्मा, Aman Verma
Source: nettv4u

इन बड़ी फ़िल्मों में आये नज़र  

अमन वर्मा (Aman Verma) ने इस दौरान टीवी के साथ-साथ कई बॉलीवुड फ़िल्मों में भी काम किया. अमन को साल 2003 में 'कोई है' फ़िल्म में लीड रोल निभाने को मिला. फिर 'प्राण जाए पर शान न जाए' फ़िल्म उन्होंने लीड रोल निभाया. इसके अलावा उन्होंने 'जानी दुश्मन', 'अंदाज़', 'बागबान', 'बाबुल', 'जान-ए-मन', 'वाह लाइफ़ हो तो ऐसी', 'दोस्ती', 'देशद्रोही', 'लम्हा', 'तीस मार खां' और 'गांधी तो हिटलर' जैसी फिल्मों में भी किया. इस दौरान उन्होंने 'इंडियन आइडल', 'इंडियाज बेस्ट सिनेस्टार्स की खोज', 'डायल वन और जीतो', 'जादू', 'खाकी एक वचन' और 'बहुरानी' जैसे शो भी होस्ट किये.

Aman Verma Actor
Source: indiatvnews

अमन वर्मा (Aman Verma) 

अमन वर्मा ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अपने स्टारडम को याद करते हुए कहा, 'मैं जब मुंबई आया तो 5 साल स्ट्रगल करने के बाद जब सक्सेस मिली तो इतनी ज़्यादा मिली कि मुझे कोई समझाने वाला नहीं था. इस दौरान मैंने बहुत सारी चीजें ऐसी कर दी जैसे- सेट छोड़कर चला गया, छोटी बात पर नाराज हो जाना, किसी पर चिल्ला देना, काम पर नहीं आना. क़रीब 1 साल के अंदर मैंने कई ऐसी नेगेटिव चीज़ें कर दी, जिसके इफेक्ट मुझे धीरे-धीरे समझ में आ गया. साल 2004-05 तक सब कुछ ठीक चल रहा था, लेकिन उसके बाद जो मैंने किया था उसकी वजह से ग्राफ़ काफ़ी नीचे चला गया. साल 2008 और 2009 में मैंने अपने आपको संभाला और आज तक मैं ख़ुद को संभाल ही रहा हूं'.

Aman Verma Actor
Source: india
आज सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म की वजह से स्टार्स की पॉप्युलरिटी टेम्पेरोरी सी लगने लगी है, आये दिन हर कोई नया स्टार आ रहा है और चंद दिनों में गायब हो भी हो जाता है. लेकिन पहले ऐसा नहीं था. एक दशक पहले तक कड़ी मेहनत और इंडस्ट्री में सालों साल काम करने के बाद ही कोई स्टार बन पाता था.
Source: filmibeat

'कास्टिंग काउच' के लगे आरोप 

साल 2005 में इंडिया टीवी ने अमन वर्मा का 'कास्टिंग काउच स्टिंग ऑपरेशन' किया था. इसके बाद वो 'स्टिंग ऑपरेशन' से अपनी फुटेज हटाने को लेकर सुहैब इलियासी के सामने गिड़गिड़ाते हुये भी दिखे थे. इस दौरान उन्होंने इंडिया टीवी के सीईओ रजत शर्मा, सुहैब इलियासी और पत्रकार रुचि पर मुकदमा भी दायर किया था, जो स्टिंग ऑपरेशन में शामिल थे. अमन ने चैनल पर उन्हें 'ब्लैकमेल' करने के आरोप लगाए थे. इस स्टिंग ऑपरेशन के बाद अमन वर्मा कुछ सालों के लिए टीवी और फ़िल्मों से गायब हो गए थे. इसके बाद उन्हें आज तक ढंग का काम ही नहीं मिला.

aman verma sting
Source: hindustantimes

ये भी पढ़ें: इरफ़ान ख़ान समेत वो 5 बॉलीवुड स्टार्स, जिनकी मौत के बाद उनकी संपत्ति कर दी गई दान

अब क्या कर रहे हैं अमन वर्मा

अमन वर्मा (Aman Verma) ने साल 2016 में वंदना लालवानी से की गुपचुप तरीके से शादी की थी. वो आख़िरी बार साल 2017 में टीवी पर नज़र आये थे. जबकि उनकी आख़िरी फ़िल्म Chicken Curry Law (2019) थी. अमन अब जल्द ही रूहानियत (Roohaniyat) वेब सीरीज़ से वापसी करने जा रहे हैं.

अमन वर्मा, Aman Verma
Source: timesofindia

अमन वर्मा की फ़ैन फ़ॉलोइंग आज भी ज़बरदस्त है.