Mukesh Ambani's Neighbour: भारत व एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख़्स और 'रिलायंस इंडस्ट्रीज़' के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पिछले कई सालों से भारत के सबसे अमीर बिज़नेसमैन की लिस्ट में नंबर वन बने हुए थे, लेकिन अब 'अडानी ग्रुप' के मालिक गौतम अडानी (Gautam Adani) ने उन्हें पछाड़ दिया है. बावजूद इसके मुकेश अंबानी दुनिया के कई बड़े अरबपतियों को पछाड़ते हुए टॉप 10 अमीरों की सूची में 8वें नंबर पर पहुंच चुके हैं. मुकेश अंबानी अपनी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. वो ख़ासकर अपनी लग्ज़री घर 'एंटीलिया' के लिए मशहूर हैं. मुंबई के इमारत अल्टामाउंट रोड (पेद्दार रोड) पर स्थित मुकेश अंबानी का ये घर 26 मंजिला है. वर्तमान में 'एंटीलिया' की क़ीमत 15,000 करोड़ रुपये के क़रीब है.

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया' की ये ख़ूबियां जान हो जाओगे हैरान, क़ीमत सुन उड़ जाएंगे होश

Mukesh Ambani's Neighbours
Source: https://housing.com/news/mukesh-ambani-house-antilia/

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) साउथ मुंबई के सबसे पॉश इलाक़ों में से एक अल्टामाउंट रोड पर बने 'एंटीलिया' में रहते हैं. इसे भारत के 'Billionaires Row' के रूप में भी जाना जाता है. ये भारत की सबसे महंगी सड़क है और दुनिया में 10वीं सबसे महंगी है. इस इलाक़े में घर ख़रीदना दिन में तारे नज़र आने के सामान है. इस इलाक़े में केवल वही लोग घर ख़रीद पाते हैं, जिनकी जेब में मोटा माल होता है. ऐसे में अब आप सोच रहे होंगे आख़िर वो कौन से अमीर लोग हैं जो अंबानी के पड़ोसी होंगे. तो बता दें की अंबानी की तरह ही उनके पड़ोसी (Mukesh Ambani's Neighbour) भी देश की नामी-गिरामी हस्तियां हैं.

Mukesh Ambani's Neighbour

Altamount Road, Mumbai
Source: wikipedia

तो चलिए आज आपको मुकेश अंबानी के पड़ोसियों (Mukesh Ambani's Neighbour) से भी मिलवा देते हैं-

1- 'ओसवाल परिवार' का आशियाना

देश की मशहूर 'ओसवाल फ़ैमिली' भी इसी इलाक़े में रहती है. मोतीलाल ओसवाल ट्रस्‍ट ने साल 2020 में '33 South' के 13वें और 17वें फ़्लोर पर मौजूद डूप्‍लेक्‍स घर ख़रीदे थे. इस दौरान 'ओसवाल फ़ैमिली' ने ये सौदा 1.48 लाख रुपये प्रति स्‍क्‍वायर फ़ीट के हिसाब से किया था.

Business Motilal Oswal
Source: newsexperts

2- 'येस बैंक' के फ़ाउंडर राणा कपूर

येस बैंक (Yes Bank) के फ़ाउंडर राणा कपूर के परिवार ने साल 2013 में मुंबई के पॉश 'अल्टामाउंट रोड' पर 128 करोड़ रुपये में एक आवासीय परिसर को ख़रीदा था. खुर्शीदाबाद बिल्डिंग नाम के इस अपार्टमेंट ब्लॉक में 6 अपार्टमेंट हैं. इसकी क़ीमत 150 करोड़ रुपये से अधिक है.

Yes Bank Founder Rana Kapoor House
Source: businessinsider

3- टाटा संस के चेयरमैन चंद्रशेखरन

टाटा ग्रुप की कंपनी 'Tata Sons' के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन पेद्दार रोड स्थित '33 South' लग्ज़री टावर में रहते हैं. उनका परिवार पिछले 5 साल से इसी टावर में किराए पर रह रहा था. लेकिन कुछ साल पहले उन्होंने इस टावर के 11वें और 12वें फ्लोर पर मौजूद डूप्‍लेक्‍स को 98 करोड़ रुपये रुपये में ख़रीद लिया था.

Source: mumbaimirror

Mukesh Ambani's Neighbour

4- Dream11 के को-फाउंडर हर्ष जैन 

फैंटेसी स्‍पोर्ट्स प्‍लेटफ़ॉर्म Dream11 के को-फाउंडर हर्ष जैन की पत्‍नी रचना जैन ने पिछले साल '33 South' टावर में एक लग्ज़री डूप्‍लेक्‍स घर ख़रीदा था. इस डूप्‍लेक्‍स के लिए उन्‍होंने 72 करोड़ रुपये अदा किए थे. 

Dream11 Founder House
Source: talibshamsi

ये भी पढ़ें: 500 करोड़ से ज़्यादा की वो 4 चीज़ें जिनको ख़रीदने का दम सिर्फ़ मुकेश अंबानी के पास है

5- JSW ग्रुप के प्रशांत जैन

भारत के मशहूर बिज़नेस घरानों में से एक 'सज्जन जिंदल ग्रुप' की कंपनी JSW Energy के CEO प्रशांत जैन भी '33 South' टावर में ही रहते हैं. प्रशांत ने पिछले साल इस इलाक़े में 45 करोड़ रुपये की क़ीमत का एक डूप्‍लेक्‍स घर ख़रीदा था.

JSW Energy CEO Prashant Jain House
Source: squarefeatindia

पेद्दार रोड पर है इन हस्तियों का आशियाना

मुंबई के इस हाई-प्रोफ़ाइल इलाक़े में कई मशहूर बॉलीवुड हस्तियां के घर भी हैं. इनमें पहला नाम 'भारत रत्‍न' लता मंगेशकर और आशा भोसले का आता है. इनके अलावा मशहूर अभिनेता गुरु दत्‍त का आशियाना भी यहीं पर हुआ करता था. दिवंगत म्‍यूजिक डायरेक्‍टर मदन मोहन और पूर्व भारतीय क्रिकेटर माधव आप्‍टे का घर भी पेद्दार रोड पर ही था. 

lata mangeshkar house
Source: outlookindia

इसके अलावा मुंबई की Altamount Road पर Lodha Altamount, The Imperial, Twin-Tower और Skyscraper Complex भी हैं. इनमें देश के जाने-माने बुज़नेसमैन, बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ और स्पोर्ट्स पर्सन के लग्ज़री घर हैं.