KBC टीवी के लोकप्रिय शोज़ में से एक है. बच्चन साहब की मौजदूगी शो में चार चांद लगा देती है. बॉलीवुड शंहशाह सालों से प्रोग्राम को जोशीले और एंटरटेनिंग अंदाज़ में पेश कर रहे हैं.

KBC
Source: sonyliv

Big B की वजह से ही कई लोग सालों से कौन बनेगा करोड़पति से जुड़े हुए हैं. KBC से जुड़े इन्हीं फ़ैंस के लिये आज हम भी एक छोटा सा सवाल लाये हैं. वो ये है कि क्या आप जानते हैं कि KBC में 'Computer Ji' कौन हैं, जो बच्चन साहब के हर ऑर्डर को फ़ौरन सुन लेते हैं? इसका जवाब सोचने के लिये आपको पूरे 30 सेकेंड दिये जाते हैं. निराशा के साथ कहना पड़ रहा है कि आप में से कोई भी इस सवाल का जवाब नहीं दे पाया है. इसलिये हम बता देते हैं.

KBC Amitabh Bachhan
Source: outlookindia

दरअसल, आप में से बहुत से लोगों को लगता होगा कि KBC वाले 'कंप्यूटर जी' A.I (Artificial Intelligence) हैं. इसलिये शो के होस्ट अमिताभ बच्चन उसे जो भी ऑर्डर देते हैं, वो सुनता है और उसे फ़ॉलो करता है. पर असलियत इसके बिल्कुल विपरीत है. KBC में Artificial Intelligence का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

KBC 13
Source: theprint

Big B कोई स्पेशल कंप्यूटर नहीं, बल्कि आम कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं. शो के दौरान कंप्यूटर जी जितने ऑर्डर फ़ॉलो करते हैं वो सब Manual होता है. दअसल, अमिताभ बच्चन द्वारा दिये गये सारे ऑर्डर सेट के पीछे काम कर रही टेक्निकल टीम फ़ॉलो करती है. यानि, जब बिग बी कहते हैं 'कंप्यूटर जी' ये किया जाये, वो किया जाये, तो Technical Team मैन्यूली उनके सारे ऑर्डर पूरे कर रही होती है.  

KBC Host
Source: kalingatv

वहीं शो के दर्शकों को लगता है कि बिग बी के सारे निर्देश 'Computer Ji' फ़ॉलो कर रहे हैं. देखा न अब तक आपको शो का ये सीक्रेट नहीं पता था. KBC से जुड़ा ये एकमात्र सीक्रेट नहीं है और बहुत कुछ है, जो लोगों को नहीं पता है, लेकिन उसके बारे में आगे बात होगी.