सिंगर फ़रमानी नाज़ (Farmani Naz Singer) इस वक़्त काफ़ी सुर्खियों में हैं. दरअसल, उनका गाया 'हर हर शंभू' (Har Har Shambhu) गाना इंस्टाग्राम रील्स और कावड़ियों के बीच काफ़ी पॉपुलर हो गया. मगर कुछ लोग इसकी आलोचना भी कर रहे. उनके ख़िलाफ़ फ़तवा भी जारी किया गया है.

Farmani Naz Singer
Source: india.postsen

हालांकि, इस विवाद के बीच फ़रमानी नाज़ का कहना है कि वो एक कलाकार हैं और हर तरह के गाने गाती हैं. उनके बच्चे की परवरिश और उनका घर भी इसी हुनर की बदौलत चलता है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन है ये वायरल सिंगर और क्या है उनकी लाइफ़ स्टोरी.

यूपी के छोटे से गांव की रहने वाली हैं सिंगर फ़रमानी नाज़ (Farmani Naz Singer)

फ़रमानी उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फ़रनगर की रहने वाली हैं. वो मोहम्मदपुर माफ़ी गांव से वो ताल्लुक़ रखती हैं. साल 2017 में परिवार ने उनकी शादी मेरठ के छोटा हसनपुर गांव में की थी. मगर उनकी ये शादी चल नहीं पाई. वजह बना ससुराल वालों का उन्हें पैसोंं को लेकर तंग करना. 

पति ने छोड़ा, बेटे की अकेले कर रहीं परवरिश

रिपोर्ट के मुताबिक़, शादी के सालभर बाद ही फ़रमानी को बेटा हुआ. मगर बेटे की हेल्थ ठीक नहीं रहती थी, जिसके लिए डॉक्टर से इलाज चलता था. पैसों की ज़रूरत पड़ती थी, तो ससुराल वालों ने फ़रमानी पर दबाव डालना शुरू कर दिया कि वो अपने घर से पैसे लाएं. इससे परेशान हो कर फरमानी बच्चे को लेकर मायके वापस आ गईं. उन्हें उम्मीद थी कि शायद उनका पति वापस लेने आएगा. मगर ऐसा नहीं हुआ. उनके पति ने दूसरी शादी कर ली और फरमानी और बच्चे को छोड़ दिया.

Farmani
Source: assettype

आवाज़ ने दी बच्चे की अच्छी परवरिश करने की उम्मीद

पति के छोड़ने के बाद फरमानी अपने मायके में ही रहने लगीं. उन्हें अपना घर और बच्चे की परवरिश करने में काफ़ी परेशानी होती थी. मगर एक गाने वालों की टोली उनकी ज़िंदगी में नई उम्मीद लेकर आई. दरअसल,  गांव के एक लड़के के पास बाहर से कुछ लोग वीडियो बनाने के लिए आते थे. एक दिन उन्होंने फ़रमानी को गाते हुए सुन लिया. बस फिर उन्होंने फ़रमानी का गाना रिकॉर्ड कर यूट्यूब पर डाल दिया था. उनका गाना काफ़ी वायरल हो गया.

Singer
Source: yt3

इसके बाद फ़रमानी इंडियन आइडल में भी गई थीं. उनका वहां सेलेक्शन भी हो गया था, मगर उस दौरान उनके बेटे का ऑपरेशन होना था, इस वजह से उन्हें वापस आना पड़ा. फरमानी ने फिर अपना एक YouTube चैनल खोला. वो इस पर अपने ओरिजनल्स और कवर रिलीज़ करने लगीं. आज YouTube पर उनके क़रीब 38 लाख सब्सक्राइबर हैं. 

ये भी पढ़ें: मुक्ता सिंह: 58 की उम्र में शुरू की मॉडलिंग, ज़िंदगी भर परिवार संभाला और अब ख़ुद को संवार रही हैं

फ़रमानी (Farmani Naz Singer) कहती हैं कि आज वो अपने चैनल के ज़रिए ही घर चला रही हैं और बच्चे की परवरिश कर पा रही हैं. 'हर हर शंभू' गाने पर हुए विवाद को लेकर वो कहती हैं कि वो एक कलाकार हैं और कलाकारों का कोई धर्म नहीं होता. हमारे चैनल पर कव्वाली भी है, भक्ति के भजन भी हैं. हम सभी तरह के गाने गाते हैं.