जानी वे...जानी वे...जानी जानी वे... की होया तेरी दुनिया दीवानी जे!   

पंजाबी और हिंदी के मशहूर गीतकार और संगीतकार जानी (Jaani) के लिखे एक गाने की ये लाइन उन पर सटीक बैठती है. जानी अब तक 'सोच', 'मन भरया', 'किस्मत, 'फिलहाल', 'तितलियां', 'बड़ा पछताओगे', 'बारिश किये जा' जैसे सुपरहिट सॉन्ग दे चुके हैं. पिछले कुछ सालों में जहां बॉलीवुड पुराने गानों के रिमिक्स के सहारे चल रही है. वहीं जानी एक के बाद एक हिट गाने दे रहे हैं.  

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड के ये 7 स्टार्स अपने नाम के ग़लत उच्चारण से हैं पेरशान, फ़ैंस भी हो जाते हैं कंफ्यूज़

Jaani, Songwriter
Source: timesofindia

कौन हैं जानी? 

32 साल के जानी का पूरा नाम जानी जोहन (Jaani Johan) है. पंजाब के एक छोटे से क़स्बे गिद्दरबाहा में जन्मे जानी शादी शुदा हैं. उनकी पत्नी का नाम प्रियंका चौहान है. जानी होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा धारक हैं, लेकिन उन्हें बचपन से ही म्यूज़िक का शौक़ था. इसलिए जानी होटल इंडस्ट्री में काम करने के बजाय अपने सपने को पूरा करने के लिए गीतकार (Songwriter) बन गये. 

Jaani, Songwriter
Source: starsunfolded

कैसे हुई करियर की शुरुआत? 

जानी (Jaani) ने साल 2012 में अपने करियर की शुरुआत धार्मिक गाना 'संत सिपाही' से की थी. साल 2013 में हार्डी संधू (Harrdy Sandhu) के सुपरहिट सॉन्ग 'सोच' से उन्हें थोड़ा बहुत पहचान मिली. इसके बाद 'जोकर, 'बैकबोन', 'हॉर्न ब्लो', 'नाह', 'यार नि मिलेया' और 'क्या बात ऐ' गानों की वजह से जानी 'पंजाबी फ़िल्म इंडस्ट्री' की जान बन गये. लेकिन जानी को बी पराक (B Praak) के गाये गाने 'मन भरया' ने असल पहचान दिलाई. वो अब तक बी पराक और हार्डी संधू के लिए कई हिट गाने लिख चुके हैं.

Source: filmymedia

आख़िर युवाओं के बीच क्यों मशहूर हैं जानी  

जानी के गाने युवाओं के बीच काफ़ी मशहूर हैं. वो दिल से और पूरे इमोशन के साथ गाने बनाते हैं. यही वजह है कि वो अपनी बेहतरीन राइटिंग के चलते अपने गानों के ज़रिये हर वर्ग के लोगों को कनेक्ट करने में कामयाब रहते हैं. ख़ासकर जानी और बी पराक की जोड़ी को लोग काफी पसंद करते हैं. पिछले कुछ सालों से ये जोड़ी एक के बाद एक सुपरहिट सॉन्ग दे रही है.

Source: thepollywood

ये भी पढ़ें- 2021: ये हैं भारत के 8 सबसे अमीर YouTuber, लाखों में नहीं करोड़ों में है इनकी नेटवर्थ

जानी के दर्द भरे गानों के पीछे की असल कहानी

जानी (Jaani) के दोस्त और सिंगर बी पराक (B Praak) ने आजतक से बातचीत में बताया कि, जानी के दर्द भरे गानों के पीछे की असल वजह उनका अधूरा प्यार है. जवानी के दिनों में वो किसी लड़की से प्यार करते थे, लेकिन उनकी प्रेम कहानी मंज़िल तक नहीं पहुंच सकी. इसीलिए उनके गानों में वो दर्द झलकता है. 'मन भरया' गाने में जानी की अपनी कहानी है. इस गाने की एक मशहूर लाइन 'अगले जनम विच अल्लाह ऐसा खेल रचा के भेजे, मैं तू बणा के भेजे तैनू मैं बणा के भेजे' उसी लड़की ने कही थी जिससे जानी बेइंतेहां मोहब्बत करते थे.

पंजाबी एक्टर-सिंगर एम्मी विर्क (Ammy Virk) ने लल्लनटॉप से बातचीत में बताया कि, मैंने अपनी ज़िंदगी में जानी जितना जुनूनी बंदा पहले कभी नहीं देखा. दूसरे लोगों का टाइम चलता है, जानी का ज़माना चलता है और वो हमेशा चलता रहेगा. जानी की कैटेगरी ही अलग है, उस कैटेगरी में दूर दूर तक कोई दूसरा नज़र ही नहीं आता है. कुल मिलकर उनके मुक़ाबले का कोई दूसरा है ही नहीं. आज के दौर में 'पंजाबी फ़िल्म इंडस्ट्री' में उनका कोई कॉम्पिटिशन ही नहीं है.

जानी ने 'पंजाबी फ़िल्म इंडस्ट्री' में एक रेवॉल्यूशन ला दिया है. असल में एक राइटर क्या होता है जानी ने इसकी अहमियत बताई है. वो बंदा सोते, खाते, घूमते हर जगह बस लिखता ही रहता है. गाने लिखना उनके लिए सिर्फ़ लिखना नहीं है उनके अंदर एक अलग तरह का जूनून है. 'पंजाबी फ़िल्म इंडस्ट्री' में शायद ही कोई ऐसा हो जो जानी जैसा लिख पाता हो. वो जिस डेडिकेशन के साथ लिखते हैं, वो हर किसी के बस की बात नहीं है.

ये भी पढ़ें- 90 के दशक में 'रेडियो' ने जिस जगह को बना दिया था मशहूर, आख़िर कहां है वो झुमरी तलैया?