मुन्ना भइया के भोकाल, कालीन भइया का दिमाग़ और गुड्डू भइया की बैल बुद्धि वाली बातें और एक्शन, इन सबका बेसब्री से इंतज़ार था. ये इंतज़ार 22 अक्टूबर की रात को ख़त्म हुआ जब Amazon Prime वीडियो ने 'मिर्ज़ापुर 2' को रिलीज़ किया. मिर्जापुर के फ़ैंस को दिवाली से पहले ही बम्पर गिफ़्ट मिल गया. इसके सीज़न 1 का प्रीमियर नवंबर 2018 में हुआ था तब से दर्शक सीज़न 2 का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे.

who is madhuri yadav in mirzapur 2
Source: indianexpress

इस बार के सीज़न में कई नए किरदारों को भी देखा गया, जिनमें विजय वर्मा, लिलिपुट, प्रियांशु दर्दयुली, मेघना मलिक, सलोनी त्यागी और ईशा तलवार. इनमें से सारे अभिनेताओं से आप वाक़िफ़ होंगे सिर्फ़ एक को छोड़कर, जिनका नाम है, ईशा तलवार यानि माधुरी यादव, जिन्होंने सीरीज़ में मुख्यमंत्री सूर्य प्रताप यादव की विधवा बेटी की भूमिका निभाई है, जो अपने पिता की पार्टी के प्रचार के लिए राजनीति में आई है और इसी दौरान वो मुन्ना भइया से मिलती हैं. 

who is madhuri yadav in mirzapur 2
Source: aajtak

माधुरी के दमदार अभिनय को देखकर कहा जा सकता है कि अगर मिर्ज़ापुर का तीसरा पार्ट आया तो इनका रोल और भी दमदार होगा. क्योंकि भले ही वो विधवा है, लेकिन ज़िंदगी को जीना जानती है. राजनीति में पिता की वजह से है, लेकिन इसके दाव-पेंच को समझती है. इसके बाद राजनीतिक रिश्तों को बरकरार रखने के लिए उसकी शादी मुन्ना से होती है. तभी उसके पिता की भी मौत हो जाती है. और कालीन भइया की जगह वो ख़ुद को सीएम के पद के लिए उम्मीदवार बताती है और सीएम बन जाती है. हालांकि, वो राजनीति में आना नहीं चाहती थी, लेकिन परिस्थिति उसे ऐसा करने पर मजबूर करती हैं.

ईशा मिर्ज़ापुर की माधुरी यादव बनने से पहले हाल ही में विक्रांत मेस्सी और यामी गौतम की फ़िल्म 'गिन्नी वेड्स सनी' में छोटे से किरदार में नज़र आई थीं. इसके अलावा आर्टिकल 15 में आयुष्मान खुराना की पत्नि अदिति रंजन की भूमिका निभाई थी. 

इतना ही नहीं उन्हें संजय मिश्रा की फ़िल्म कामयाब में भी देखा गया था.  

ईशा ने कई बड़ी फ़िल्मों में कई दिग्गज कलाकार के साथ काम किया, लेकिन मिर्ज़ापुर के माधुरी के किरदार ने उन्हें एक अलग ही पहचान दी. इनके अभिनय ने बता दिया कि वो एक साधारण सी छोटे शहर की लड़की का किरदार भी बख़ूबी निभा सकते हैं. डायलॉग डिलीवरी हो या हाव-भाव ईशा ने दोनों में ही मिर्ज़ापुर के बाकी कलाकारों के साथ अभिनय के मामले में कंधे से कंधा मिलाया है. मुन्ना भइया से बोला गया उनका डायलॉग 'बाहर जाकर सेक्स किए हम माफ़ कर देंगे, लेकिन बाहर जाकर दिल लगा लिए तो नहीं करेंगे' बहुत दमदार है.

ईशा ने अपने करियर की शुरुआती दिनों में मॉडलिंग तो की ही साथ ही सीरियल्स में भी काम किया था. इनमें 'जस्ट डांस', 'डी फ़ॉर डांस', 'रिश्ते' और 'लॉफ़िंग विला' शामिल हैं. इन्होंने मिर्ज़ापुर से पहले 'होम स्वीट होम', 'परछाई' और 'स्वाहा' नाम की वेब सीरीज़ में भी अभिनय किया था.

मगर कहते हैं न कि अगर प्रतिभा है तो वो दिखती ही है ऐसा ही कुछ ईशा के साथ हुआ. मिर्ज़ापुर को उनके करियर का टर्निंग पॉइंट कहना ग़लत नहीं होगा. इनकी सधी हुई एक्टिंग ने इन्हें मंझे हुए कलाकारों की कैटेगरी में लाकर खड़ा कर दिया है.

मिर्ज़ापुर में ईशा के माधुरी यादव के किरदार की तुलना कैटरीना क़ैफ़ के राजनीति के किरदार इंदू से भी की जा रही है. देखने में दोनों का लुक सेम ही लगता है. और अगर इनकी कहानी भी देखेंगे तो सेम ही है. यहां तक कि ईशा शक़्ल-सूरत और लंबाई में कैटरीना जैसी ही लगती हैं. 

who is madhuri yadav in mirzapur 2

ये कहना ग़लत नहीं होगा कि ईशा तलवार के रूप में एक बेहतरीन एक्ट्रेस ने फ़िल्म इंडस्ट्री मे ंकदम रख दिया है. हो सकता है आने वाले दिनों में वो बॉलीवुड की बड़ी से बड़ी अभिनेत्री को टक्कर देती नज़र आएं. हमें तो इनकी और भी फ़िल्मों और ऐसी बेहतरीन एक्टिंग का दिल से इंतज़ार रहेगा.