भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री को क़रीब 110 साल हो चुके हैं. बॉलीवुड ने हमें दिलीप कुमार से लेकर अमिताभ बच्चन तक कई सुपर स्टार्स दिये हैं, लेकिन इन बड़े नामों के बीच परदे पर हमें कुछ ऐसे कलाकार भी दिख जाते हैं जो अपने असल नाम से नहीं, बल्कि अपने फ़िल्मी नाम से ज़्यादा जाने जाते हैं. '3 इडियट्स' का 'चतुर' हो या फिर 'रन' फ़िल्म का 'कौवा बिरयानी' ये किरदार इतने मशहूर हुए कि दर्शक इन्हें निभाने वाले कलाकरों को उनके असली नाम के बजाय, उनके कैरेक्टर नाम से ही जानते हैं. इसी तरह बॉलीवुड फ़िल्मों का एक किरदार 'जोजो' भी है. 

ये भी पढ़ें- 'चतुर' हो या 'कौवा बिरयानी', ये 7 एक्टर्स आज भी अपने फ़िल्मीं किरदारों के नाम से ही मशहूर हैं

JOJO in Film
Source: youtube

अगर आप गूगल पर 'JoJo' सर्च करेंगे तो आपको बॉलीवुड फ़िल्मों के कई वीडियो नज़र आ जाएंगे. वीडियो देखते ही आप समझ जाएंगे कि 'जोजो' कौन है, लेकिन 'जोजो' असल में कौन हैं, ये कम ही लोग जानते हैं. इस एक्टर को आपने कई बॉलीवुड फ़िल्मों में देखा होगा. हर फ़िल्म में हीरो से पिटते हुये 'जोजो' का किरदार भले ही आपको छोटा लगे, लेकिन वो जब भी सीन में आते हैं दर्शकों की हार्टबीट बढ़ा देते हैं.

JOJO
Source: desihumor

बॉलीवुड फ़िल्मों में 'जोजो' की एंट्री का मतलब है कुछ तो गड़बड़ होने वाला है. 'जोजो' को आपने अक्सर हर फ़िल्म में या तो हीरोइन को छेड़ते हुए देखा होगा या फिर हीरो से बेमतलब का पंगा लेते हुए देखा होगा. लेकिन इसके बाद फ़िल्म का हीरो उसकी जो धुलाई करता है, वो रियल सा लगने लगता है. कसम से कभी-कभी तो 'जोजो' को इतना पिटता हुआ देख दया सी आने लगती है.

Jojo D'Costa
Source: tellygupshup

जानिए कौन हैं 'जोजो'?

'जोजो' मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं, उनका असली नाम जीतू वर्मा (Jeetu Verma) है. वो बॉलीवुड के मशहूर एक्शन डायरेक्टर-एक्टर और डायरेक्टर टीनू वर्मा के छोटे भाई हैं. जबकि उनके दो अन्य भाई 'महेंद्र वर्मा' और 'भीकू वर्मा' भी बॉलीवुड के जाने-माने कोरियोग्राफ़र हैं. जीतू वर्मा के पिता 'बद्री प्रसाद वर्मा जयदेव' भी 1960 और 1970 के दशक में बॉलीवुड के सफ़ल स्टंटमैन हुआ करते थे.

जीतू वर्मा, Jeetu Verma
Source: tellygupshup

ये भी पढ़ें- बॉबी देओल की शादी में गाना गाने के लिए मिले थे 150 रुपये, आज है ये बॉलीवुड का सबसे महंगा सिंगर

50 से अधिक फ़िल्मों में आ चुके हैं नज़र

जीतू वर्मा क़रीब 25 सालों से इंडस्ट्री में हैं. वो अब तक 50 से अधिक फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं. लेकिन आज भी बॉलीवुड में उन्हें उनके असली नाम से कम, उनके कैरेक्टर नाम से ज़्यादा जाना जाता है. दर्शकों के लिए भी वो 'जीतू' नहीं, बल्कि 'जोजो' हैं. जीतू ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1994 में 'The Maharaja’s Daughter' नामक अंग्रेजी टीवी सीरीज़ से की थी. इसमें उन्होंने एक डांसर की भूमिका निभाई थी. इसके 2 साल बाद उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली.

जीतू वर्मा, Jeetu Verma
Source: screenmusings

इस फ़िल्म ने 'जीतू' को बनाया 'जोजो'  

जीतू वर्मा ने साल 1996 में अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी स्टारर फ़िल्म 'सपूत' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसमें उन्होंने 'मानिक' नाम का एक छोटा सा किरदार निभाया था. इसके बाद उन्होंने 'बड़े मियां छोटे मियां' फ़िल्म में भी काम किया. लेकिन जिस फ़िल्म ने 'जीतू वर्मा' को 'जोजो' के नाम से मशहूर किया वो बॉबी देओल-प्रीती ज़िंटा स्टारर फ़िल्म 'सोल्जर' थी. इस फ़िल्म में दर्शकों ने 'जीतू' को 'जोजो' के रूप में खूब सराहा था.

जीतू वर्मा, Jeetu Verma
Source: tellygupshup

इसके बाद जोजो (जीतू वर्मा) ने 'बादल', 'कुंवारा', 'क्रान्ति', 'तलाश', 'हमराज', 'टार्ज़न: द वंडर कार', 'किसना', 'बोल बच्चन', 'सरदार ऑफ़ सरदार', 'ज़ंजीर', 'बॉडीगार्ड', 'जय हो', 'गोलमाल 3', 'एक्शन जैक्शन' और 'किस किस को प्यार करूं' जैसी तामाम हिट फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं. जीतू वर्मा हाल ही में अमेज़न प्राइम वीडियोज़ की मशहूर वेब सीरीज़ 'मिर्जापुर' में भी नज़र आये थे.

ये भी पढ़ें- जानिए कौन थे 'अल्लूरी सीताराम राजू' व 'कोमराम भीम', जिनकी ज़िंदगी पर बनी है राजामौली की फ़िल्म RRR