अरुण कुशवाहा! आप में से अधिकतर लोग शायद ही इस नाम से वाक़िफ़ होंगे. लेकिन ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म TVF के कॉमेडी वीडियोज़ में नज़र आने वाले 'छोटे मियां' ही असल में अरुण कुशवाहा हैं. अरुण को अपने कई मज़ेदार YouTube वीडियोज़ में देखा होगा. वो हाल ही में रिलीज़ हुई अभिषेक बच्चन-यामी गौतम स्टारर 'दसवीं' फ़िल्म में भी दिखाई दिये थे. इस फ़िल्म में उन्होंने 'घंटी' का किरदार निभाया है, जो जेल में अभिषेक बच्चन को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए गणित पढ़ाता है.

ये भी पढ़ें: जॉनी निर्मल: जॉनी लीवर का वो डुप्लीकेट जिसने 'जॉनी' की अनुपस्थिति में उनकी कई फ़िल्में पूरी कीं

Abhishek Bachchan And Arun Kushwah
Source: spotboye

अभिषेक बच्चन-यामी गौतम स्टारर फ़िल्म 'दसवीं' के प्रमोशन के लिए TVF द्वारा बनाये गये एक वीडियो में अरुण कुशवाहा और अभिषेक बच्चन साथ नज़र आते हैं. इस दौरान जब अभिषेक की एंट्री होती है तो अरुण कहते हैं, 'सेलिब्रेटी से कम थोड़े न होता है यूट्यूबर'. ये डायलॉग अरुण की असल ज़िंदगी पर भी एकदम फिट बैठता है. वो वाकई में किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं हैं.

'छोटे मियां' के नाम से मशहूर अरुण कुशवाहा एक एक्टर, यूट्यूबर और राइटर हैं. वो पिछले कई सालों से ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म TVF के साथ जुड़े हुये हैं. TVF जॉइन करने से पहले वो ख़ुद का YouTube भी चलाते थे. वो एक्टिंग के मामले में 'छोटा पैकेट बड़ा धमाका' हैं. अरुण आज पॉपुलरिटी के मामले में किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं हैं. YouTube पर उनकी ज़बरदस्त फ़ैन फ़ॉलोइंग है. आप YouTube पर उनकी कोई भी वीडियो देख लीजिये वो एक्टिंग के मामले में अपने सह-कलाकारों पर हमेशा भारी पड़ते हैं.

 Arun Kushwah AKA Chote Miyan

Arun Kushwah aka Chote Miyan
Source: wikiwiki

असल ज़िंदगी में कौन हैं 'छोटे मियां'

अरुण कुशवाहा (Arun Kushwaha) का जन्म सन 1990 में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. 32 वर्षीय अरुण की हाइट केवल 4 फ़ीट 5 इंच है. अरुण ने ग्वालियर के 'केंद्रीय विद्यालय' से स्कूली शिक्षा प्राप्त की है. इसके बाद उन्होंने ग्वालियर की 'जीवाजी यूनिवर्सिटी' से BCA और MCA किया है. अरुण ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेनयू) से रशियन लैंग्वेज में BA ऑनर्स भी किया है. अरुण के परिवार के अन्य लोग सामान्य हैं, केवल उनके हाइट ही कम है. लेकिन अरुण ने अपनी इसी कमज़ोरी को ताक़त बनाया और आज वो फ़िल्मीं दुनिया के बड़े स्टार बन चुके हैं.

 Arun Kushwah AKA Chote Miyan
Source: hotviralpost

जो दोस्त मज़ाक उड़ाते थे, वो आज करते हैं तारीफ़

आज मुझे लोग मेरे ओरिजिनल नाम से कम 'छोटे मियां' के नाम से ज़्यादा जानते हैं. लेकिन स्कूल के दिनों में क्लास के बच्चे मुझे काफ़ी चिढ़ाया करते थे. कभी कभी तो मुझे लगता था मैं आगे चलकर क्या करूंगा? ये सोचकर बेहद दुःख भी होता था. आज जब मैं एक सफल कलाकार हूं और लाखों लोग मुझे जानने लगे हैं. बचपन में जो दोस्त मेरा मज़ाक बनाते थे वो आज फ़ोन और मैसेज करके कहते हैं, पहचाना…मैं फलां सेक्शन का…फलां बोल रहा हूं. हम दोस्त हुआ करते थे. 

 Arun Kushwah AKA Chote Miyan

Arun Kushwah
Source: facebook
आज भी कई पढ़े-लिखे लोग मेरी शारीरिक बनावट को लेकर ताने मारते हैं. कई लोग तो मुझे देखते ही या तो घूरने लगते हैं या फिर कमेंट पास करने लगते हैं. समझ नहीं आता कि किसी की शारीरिक बनावट का मज़ाक उड़ाकर लोगों को न जाने क्या हासिल हो जाता है. ऐसा करके आप ख़ुद ही का मज़ाक बनाते हैं. कई लोगों को ये भी लगता है कि मैं पढ़ा लिखा नहीं हूं, लेकिन बता दूं कि मैंने BCA और MCA के अलावा जेएनयू से रशियन लैंग्वेज में BA ऑनर्स भी किया है. 
Chote Miyan
Source: facebook

मज़ाक-मज़ाक में वीडियो हो गया था वायरल

मुझे बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. मैं अक्सर स्कूल और कॉलेज में यार दोस्तों के बीच अमिताभ बच्चन समेत कई बॉलीवुड स्टार्स की मिमिक्री किया करता था. जब मैं दिल्ली में अपनी दीदी के पास रह करता था. इस दौरान मैंने एक दिन मज़ाक-मज़ाक में एक वीडियो बनाकर फ़ेसबुक पर डाल दी, जो बाद में काफ़ी वायरल हो गई थी. फिर मुझे भी लगा कि मैं ठीक-ठाक एक्टिंग कर सकता हूं. इसके बाद मैंने कई अन्य वीडियो बनाई जिनमें से कुछ चली तो कुछ नहीं चली.

 Arun Kushwah AKA Chote Miyan

Chote Miyan
Source: facebook

सरकारी नौकरी की तैयारी की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली

जब मैं दिल्ली में पढ़ाई कर रहा था, कोर्स कंप्लीट करने के बाद मैंने कुछ महीने सरकारी नौकरी की तैयारी भी की, लेकिन मुझसे हो नहीं पाया. इसके बाद साल 2015 में मैंने विप्रो कंपनी में नौकरी भी की. इस दौरान जब मेरी पहली सैलरी आई तो उससे मैंने एडिटिंग के लिए एक लैपटॉप ख़रीदा. इसके बाद धीरे-धीरे फिर कैमरा और सारा सेटअप तैयार किया और फिर YouTube चैनल खोलकर कॉमेडी वीडियोज़ बनाने लगा.  Arun Kushwah AKA Chote Miyan.

Chote Miyan
Source: facebook

8 साल पहले बनाया था यूट्यूब चैनल

अरुण कुशवाहा ने 9 अगस्त, 2014 को अपने यूट्यूब चैनल छोटे मियां की शुरुआत की थी. इस दौरान वो ख़ुद ही कंटेंट लिखते, कॉमेडी और मिमिक्री वीडियो बनाते फिर उन्हें एडिट भी ख़ुद ही करते थे. अरुण ने अपने यूट्यूब चैनल का नाम पहले 'छोटा रिचार्ज' रखा था, लेकिन उन्हें ये नाम ठीक नहीं लगा तो 2-3 महीने बाद ही इसे बदल कर 'छोटे मियां' रख दिया और कुछ ही दिनों में इस नाम हिट हो गया. आज उनके इस यूट्यूब चैनल पर 1.23 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं.

 Arun Kushwah AKA Chote Miyan

 Arun Kushwah AKA Chote Miyan
Source: facebook

ये भी पढ़ें: Satya का 'कल्लू मामा' हो या Jolly LLB का 'जज', सौरभ शुक्ला हर किरदार को यादगार बना देते हैं

आज यूट्यूब और OTT से कमा रहे हैं लाखों

अरुण कुशवाहा उर्फ़ 'छोटे मियां' आज यूट्यूब और OTT प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए ज़बरदस्त कमाई कर रहे हैं. TVF के साथ काम करने के बावजूद 'छोटे मियां' अपने यूट्यूब चैनल को भी बराबर टाइम देते हैं और फ़ैंस के लिए एक से बढ़कर एक कॉमेडी बनाते हैं. उनके इस चैनल पर पर 1.23 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं. आज अरुण की कलाकारी के दीवानों की कमी नहीं है. अरुण यूट्यूब के अलावा अन्य सोशल प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए भी अपने अलग-अलग किरदारों से फ़ैंस को हंसाने का काम करते हैं. 

 Arun Kushwah With Abhishek Bachchan
Source: hotviralpost

कामयाबी कद-काठी से नहीं, काम से मिलती है. हमें बस अपना काम ईमानदारी से करना चाहिए.