बॉलीवुड में दादामुनि के नाम मशहूर अभिनेता अशोक कुमार (Ashok Kumar) का जन्म 13 अक्टूबर 1911 को भागलपुर में हुआ था. अशोक कुमार ने सन 1936 में 'जीवन नैया' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. सन 1997 में रिलीज़ हुई 'अचेना अतिथि' उनकी आख़िरी फ़िल्म थी. 40 से लेकर 90 के दशक तक उन्होंने फ़िल्मों में हर तरह के किरदार निभाए. एक दौर था जब अशोक कुमार की गिनती बॉलीवुड के बड़े कलाकारों में होती थी.

ये भी पढ़ें- आइकॉनिक गीत 'कोई हमदम न रहा', किशोर कुमार ने नहीं, अशोक कुमार ने एक फ़िल्म के लिए पहले गाया था

Ashok Kumar
Source: filmfare

आम तौर पर फ़िल्मों में सिगार लिए बुज़ुर्ग के किरदार में नज़र आने वाले दादामुनि तक़रीबन 60 वर्षों तक बॉलीवुड से जुड़े रहे. इस दौरान उन्होंने क़रीब 330 बॉलीवुड फ़िल्मों में काम किया. अशोक कुमार बॉलीवुड के मशहूर सिंगर किशोर कुमार (Kishore Kumar) के बड़े भाई थे. अशोक कुमार को अपने छोटे भाई किशोर कुमार से बेहद लगाव था. ये दोनों भाई से कहीं अधिक दोस्त की तरह रहते थे.

Ashok Kumar And Kishore Kumar
Source: filmfare

दरअसल, अशोक कुमार की इच्छा रहती थी कि छोटे भाई किशोर कुमार भी उन्हीं की तरह सफ़ल अभिनेता बनें, लेकिन किशोर कुमार अभिनेता नहीं, बल्कि सिंगर बनना चाहते थे. बड़े भाई के नक़्शे कदम पर न चलकर किशोर फ़िल्मों के लिए गाने लगे और कुछ सालों में बॉलीवुड के बड़े सिंगर बन गए. हालांकि, बड़े भाई के समझाने के बाद किशोर कुमार ने कुछ फ़िल्में ज़रूर की, लेकिन जो भी की वो सब फ़्लॉप रहीं. अशोक कुमार और किशोर कुमार ने फ़िल्म 'भाई भाई' में पहली बार एक साथ काम किया था.

Ashok Kumar And Kishore Kumar
Source: filmfare

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब 50 के दशक की ग्लैमर गर्ल नलिनी जयवंत को दिल दे बैठे थे दादा मुनि 'अशोक कुमार'

13 अक्टूबर 1987 को किशोर कुमार ने अपने बड़े भाई अशोक कुमार के जन्मदिन पर एक शानदार पार्टी रखी थी. इस दौरान किशोर ने बड़े भाई को फ़ोन पर बताया था कि वो उनके जन्मदिन पर उन्हें खास तोहफ़ा देना चाहते हैं, लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था. बॉलीवुड के तमाम नामचीन सितारे पार्टी में पहुंच चुके थे, लेकिन जिसने पार्टी रखी थी बस वही नदारत थे. इस दौरान मेहमान काफ़ी देर तक किशोर कुमार का इंतज़ार करते ही रह गए.

Ashok Kumar
Source: reddit

किशोर कुमार जब पार्टी में नहीं पहुंचे तो अशोक कुमार ने फ़ोन कर जानने की कोशिश की कि वो अब तक क्यों नहीं पहुंचे. किशोर कुमार बेहद शरारती थे. वो अक्सर अपने बड़े भाई अशोक कुमार तक अपनी मौत की झूठी ख़बरें भेज कर उन्हें रुलाया करते थे. अशोक कुमार को इस बार भी फ़ोन पर कुछ ऐसी ही ख़बर मिली, पहले तो लगा किशोर मज़ाक कर रहे होंगे, लेकिन जब सच्चाई पता चली तो उनके पैरों तले ज़मीन खिसक गई.

Ashok Kumar
Source: cinestaan

जब फ़ोन पर मिली किशोर कुमार के निधन की ख़बर  

इस बार किशोर कुमार ने कोई मज़ाक नहीं किया, बल्कि उनका सचमुच में निधन हो गया था. ये ख़बर सुनकर अशोक कुमार ख़ामोश होकर सोफ़े पर बैठ गए. जब मेहमानों ने किशोर के न आने का कारण पूछा तो ये ख़बर सुनकर हर कोई हैरान रह गया. अशोक कुमार का 76वें जन्मदिन को लेकर उत्साहित थे, लेकिन उसी दिन उनका छोटा भाई और सबसे अच्छा दोस्त किशोर कुमार 58 साल की उम्र में उन्हें छोड़कर चला था. किसी भी इंसान के लिए इससे बड़े दुःख की बात और क्या हो सकती है.  

Kishore Kumar
Source: financialexpress

अशोक कुमार अभी पत्नी के निधन के गम से उभरे भी नहीं थे कि किशोर कुमार की मौत हो गई. 1 साल पहले ही अशोक कुमार की पत्नी का देहांत हुआ था अब छोटे भाई के आकस्मिक निधन ने उन्हें पूरी तरह से तोड़ कर रख दिया था. अशोक कुमार के लिए ये आख़िरी मौक़ा था, इसके बाद उन्होंने फिर कभी अपना जन्मदिन नहीं मनाया.

ये भी पढ़ें- आपको हैरानी होगी ये जानकर, कि हर बॉलीवुड स्टार किशोर कुमार का रिश्तेदार है