राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहलाते हैं. कहते हैं कि बॉलीवुड में पहली बार सुपरस्टार ख़िताब का इस्तेमाल उन्हीं के लिए किया गया था. उनकी फ़िल्मों और लाइफ़स्टाइल के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा, पर आज हम आपको उनके नाम से जुड़ा दिलचस्प क़िस्सा बताएंगे, जिसके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है.

Source: cinestaan

राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था. उनकी खोज का श्रेय जाता है फ़िल्म फ़ेयर के एक टैलेंट हंट शो को, ये उन दिनों की बात है जब हर घर में टीवी भी नहीं पहुंचा था और न ही आज जैसे रियलिटी शो हुआ करते थे. ख़ैर, उन्हीं दिनों एक फ़िल्म आई थी जिसका नाम था जब जब फूल खिले.

Source: bollywoodbubble

ये एक ब्लॉक बस्टर फ़िल्म थी. उस ज़माने में इस फ़िल्म ने 5.5 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया था. फ़िल्म में शशि कपूर और नंदा ने लीड रोल निभाया था. ये वो फ़िल्म थी जिसकी वजह से राजेश खन्ना यानी जतिन ख़न्ना को अपना नाम बदलना पड़ा. उन्हें अपना ऑन स्क्रीन नेम राजेश खन्ना रखे जाने के पीछे इसी मूवी का हाथ है.

Source: music

दरअसल, हुआ यूं के इस फ़िल्म में एक एक्टर ने काम किया था उसका नाम भी था जतिन खन्ना. चूंकि ये फ़िल्म हिट हुई थी, तो इसके साथ उसके एक्टर्स का भी हिट होना लाज़मी था. इससे न्यू कमर जतिन खन्ना यानी राजेश जी थोड़े इन्सिक्योर हो गए. उन्हें लगा इसी नाम का एक और एक्टर हिट हो गया है, तो दोनों के नाम को लेकर लोगों में कन्फ़्यूजन हो सकती है.

Source: superstarsbio

इसलिए उन्होंने अपना नाम बदलकर राजेश खन्ना रख लिया. वैसे मज़े की बात ये है कि जिस जतिन खन्ना की वजह से उन्होंने नाम बदला था वो इंडस्ट्री में कुछ ख़ास नाम नहीं कमा पाए, पर राजेश ने ज़रूर नई ऊंचाईयों को छुआ. चलते-चलते उनके नाम से जुड़ी एक और बात आपको बता देते हैं. जतिन खन्ना से राजेश खन्ना बने इस सुपरस्टार को उनके आख़िरी दिनों में लोग प्यार से 'काका' कहकर बुलाने लगे थे.

Source: wikipedia

राजेश खन्ना जी से जुड़ा ये दिलचस्प क़िस्सा आप यहां सुन सकते हैं.


Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.