प्रोड्यूसर के तौर अक्षय कुमार की फ़िल्म 'दुर्गामती' अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हो चुकी है. ये फ़िल्म जबसे रिलीज़ हुई है फ़ैंस अक्षय कुमार को बड़ी शिद्दत से ढूंढ रहे हैं. जिस किसी ने 'दुर्गामाती' देखी है वो इसे 'लक्ष्मी 2.0' बता रहा है. फ़ैंस उनसे जवाब मांग रहे हैं कि, आख़िर उनके साथ ऐसा धोखा क्यों? अक्षय ने 'दुर्गामाती' को नई फ़िल्म बताकर 'पुरानी बोतल में नई शराब' वाली कहावत पेश कर दी.

Source: indianexpress

'लक्ष्मी और 'दुर्गामती', एक सिक्के के दो पहलू  

डिज़नी-हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई अक्षय कुमार स्टारर 'लक्ष्मी' तमिल फ़िल्म 'कंचना' की रीमेक थी. इसके 1 महीने बाद अक्षय ने प्रोड्यूसर के तौर पर 'दुर्गामती' रिलीज़ कर दी, जो कि तेलुगु फ़िल्म 'भागमथि' की रीमेक है. इन दोनों ही फ़िल्मों का निर्देशन अशोक जी ने किया है.  

Source: indiatoday

क्या कहानी है 'लक्ष्मी और 'दुर्गामती' की?  

ये दोनों ही 'हॉरर' जॉनर की फ़िल्में हैं. दर्शकों को इन दोनों ही फ़िल्मों में भूत-प्रेत, आत्मा, कला साया और बदला की कहानी देखने को मिली. 'लक्ष्मी' में ट्रांसजेंडर समाज की परेशानियों से जुड़े विषय को भूत-प्रेत से जोड़ दिया गया, जबकि 'दुर्गामती' में एक आईएएस ऑफ़िसर की अच्छी भली कहानी को राजनीति और भूत-प्रेत से जोड़कर उसका नाश कर दिया गया.

और क्या समानताएं हैं इन फ़िल्मों की? 

इन दोनों फ़िल्मों कहानी ही नहीं, बल्कि इनके पोस्टर भी एक जैसे ही हैं. यहां तक कि 'लक्ष्मी' में अक्षय का गेटअप और 'दुर्गामाती' में भूमि का गेटअप भी एक सामान ही नज़र आता है. इन दोनों फ़िल्मों की एक और समानता है. 'लक्ष्मी' का नाम पहले 'लक्ष्मी बॉम्ब' था, वहीं 'दुर्गामती' का नाम पहले 'दुर्गावती' था. मतलब ये कि विरोध के बाद दोनों फ़िल्मों के नाम बदले गए.

एक्टिंग के हिसाब से कैसी थी दोनों फ़िल्में  

'लक्ष्मी' में ट्रांसजेंडर का किरदार निभाने वाले शरद केलकर ने अपनी दमदार एक्टिंग से ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरी. वहीं अक्षय कुमार हमेशा की तरह ओवर एक्टिंग करते नज़र आए. जबकि 'दुर्गामती' में भूमि पेडनेकर ने अच्छी एक्टिंग की है. वहीं अरशद वारसी पहली बार नेगेटिव किरदार में अच्छे लगे.

Source: india

आख़िर अक्षय ने क्यों बनाई ये दोनों फ़िल्में? 

इन दिनों अक्षय कुमार धड़ाधड़ साउथ फ़िल्मों की रीमेक करने में लगे हुये हैं. लेकिन रीमेक के नाम पर सिर्फ़ और सिर्फ़ कॉपी-पेस्ट किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर 'लक्ष्मी' की तरह ही फ़ैंस 'दुर्गामाती' को लेकर भी ख़ूब Memes बना रहे हैं.