Happy Birthday Sunny Deol: बॉलीवुड की फ़िल्में और कलाकार आज दुनियाभर में बेहद पॉपुलर हैं. हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान समेत कई एशियाई देशों में बॉलीवुड फ़िल्में ख़ूब देखी जाती हैं. शाहरुख़, सलमान, आमिर, रणबीर, दीपिका, करीना और आलिया समेत कई स्टार्स को पाकिस्तान में बेहद पसंद किया जाता है, लेकिन इसी पाकिस्तान में कुछ बॉलीवुड स्टार्स को बिलकुल भी पसंद नहीं किया जाता है. पाकिस्तान के सिनेमाहाल में इन स्टार्स की फ़िल्में भी नहीं लगने दी जाती हैं.  

ये भी पढ़ें- Sunny Deol Birthday Special: ढाई किलो के हाथ की तरह पाजी के ये 14 डायलॉग भी सब पर भारी पड़ते हैं

Sunny Deol in Maa Tujhe Salam Film
Source: youtube

इन्हीं बॉलीवुड स्टार्स में से एक सनी देओल (Sunny Deol) भी हैं, जिन्हें पाकिस्तान में बिलकुल भी पसंद नहीं किया जाता है. यहां तक कि पाकिस्तान में सनी देओल की फ़िल्में बैन हैं. सिनेमाहाल में उनकी फ़िल्में नहीं लगने दी जाती हैं और ये जनता का ही नहीं, पाकिस्तान सरकार का भी फ़रमान है.

Sunny Deol in Border Film
Source: timesofindia

आख़िर सनी देओल पाकिस्तान में बैन क्यों हैं?

बॉलीवुड एक्टर सनी देओल अपनी फ़िल्मों में शानदार एक्टिंग और दमदार डायलॉग से ख़ूब धूम मचाते हैं. लेकिन फ़िल्मों में धमाकेदार डायलॉगबाज़ी से रोंगटे खड़े कर देने वाले सनी देओल पाकिस्तान में बैन हैं. पाकिस्तान सरकार द्वारा सनी के वीज़ा पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है. कहा जाता है कि पाकिस्तानी सनी देओल को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं.

Sunny Deol in The Hero Film
Source: youtube

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब फ़िल्म की शूटिंग के दौरान सनी देओल ने सच में ग़ुस्से में दबा दिया था अनिल कपूर का गला

पाकिस्तानी क्यों नहीं देखते सनी देओल की फ़िल्में?

सनी देओल ने देशप्रेम से भरपूर 'बॉर्डर', 'गदर', 'द हीरो' और 'मां तुझे सलाम' जैसी फ़िल्में की हैं. इन सभी फ़िल्मों में उन्होंने पाकिस्तान विरोधी भूमिकाएं निभाई हैं. इस दौरान वो अपनी ज़बरदस्त डायलॉगबाज़ी से पाकिस्तान की ख़ूब बैंड बजाते हुए नज़र आते हैं. पाकिस्तानियों को सनी का यही अंदाज़ पसंद नहीं है. इसलिए वो उनकी फ़िल्में देखना पसंद ही नहीं करते.

Sunny Deol in Border Film
Source: indiatimes

पाकिस्तान में बैन की वजह बनी ये फ़िल्म

सनी देओल ने साल 2001 में सुपरहिट फ़िल्म गदर: एक प्रेम कथा (Gadar: Ek Prem Katha) की थी. इस फ़िल्म में उन्होंने ट्रक ड्राइवर 'तारा सिंह' का किरदार निभाया था. भारत से पाकिस्तान जाने-आने के दौरान तारा को पाकिस्तानी लड़की 'सकीना' से प्रेम हो जाता है. लेकिन सकीना के पिता को ये रिश्ता मंज़ूर नहीं. इसके बाद 'तारा सिंह' पाकिस्तान में घुसकर 'सकीना' को भारत ले आता है.

Sunny Deol in Gadar Film
Source: patrika

ये भी पढ़ें-  श्रीदेवी और ऐश्वर्या राय ने कभी सनी देओल के साथ काम करने से कर दिया था इंकार

इस फ़िल्म में सनी देओल ने पाकिस्तान के विरोध में ख़ूब डायलॉगबाज़ी की थी. इसके बाद न केवल सनी देओल, बल्कि उनकी फ़िल्मों को भी पाकिस्तान में हमेशा के लिए बैन कर दिया गया. इस दौरान पाकिस्तान सरकार ने भी उनके वीज़ा पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया.

Sunny Deol And Amisha Patel
Source: ndtv

पाकिस्तान में ही नहीं, बल्कि अमेरिका, ब्रिटेन समेत अन्य देशों में रहने वाले पाकिस्तानी भी सनी देओल की फ़िल्में देखना पसंद नहीं करते.

ये भी पढ़ें- कौन सी है वो फ़िल्म जिसकी वजह से सनी देओल और शाहरुख ख़ान के बीच नहीं हुई 16 साल तक बात?