तापसी पन्नू बॉलीवुड की वो अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से ख़ुद को साबित किया है और दर्शकों का मनोरंजन भी किया है. उन्होंने अपना फ़िल्मी करियर तेलुगु, तमिल, मलयालम और हिन्दी फ़िल्मों से शुरू किया था. तापसी ने हिंदी सिनेमा में भी ग़ज़ब का अभिनय किया है. 2016 में आई तापसी की फ़िल्म ‘पिंक’ ने उन्हें हिंदी दर्शकों में ख़ासी पहचान दिलाई. इसमें तापसी ने बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था.

Source: timesnownews

अच्छी फ़िल्में, अच्छे निर्देशक और अच्छे एक्टर्स के साथ इतनी शानदार फ़िल्में देने के बाद भी वो फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड में नॉमिनेशन से बाहर रहीं. हालांकि, पिछले साल आई उनकी फ़िल्म मनमर्ज़ियां को लोगों ने काफ़ी सराहा था. साथ ही उनके अभिनय की भी जमकर तारीफ़ की गई थी.

ऐसी ही कुछ और तापसी की फ़िल्मों पर नज़र डालते हैं.

1. पिंक

ये फ़िल्म तीन महिलाओं की कहानी थी, जो कुछ बनने की चाह में अपने घर से दूर एक फ़्लैट में रहती हैं. मगर परिस्थितियां उन्हें एक समस्या में डालती हैं, जो महिलाओं के अस्तित्व को झकझोर देती है. इसमें तापसी ने दिल्ली की लड़की मीनल अरोड़ा का किरदार निभाया था. इसे अनिरुद्ध रॉय चौधरी ने डायरेक्ट किया था. इसमें अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी, अंगद बेदी, एंड्रिया तारियांग, पीयूष मिश्रा और धृतिमान चटर्जी ने मुख्य किरदार निभाया था. ये फ़िल्म अच्छी समीक्षाओं के साथ रिलीज़ हुई और व्यावसायिक सफ़ल भी हुई थी.

Source: ytimg

2. नाम शबाना

ये फ़िल्म 2015 में आई फ़िल्म ‘बेबी’ का स्पिन-ऑफ़ थी. इसमें तापसी ने शबाना नाम की लडकी किरदार निभाया था. फ़िल्म तापसी के अलावा मनोज बाजपेई, अक्षय कुमार और अनुपम खेर थे. इसे शिवम नायर ने डायरेक्ट किया था और नीरज पांडे ने लिखा था. इसके निर्माता अरुणा भाटिया और नीरज पांडे थे.

Source: indiatvnews

3. जुड़वा-2

ये एक्शन कॉमेडी फ़िल्म थी. इसका निर्देशन डेविड धवन ने किया था. इसके निर्माता साजिद नाडियाडवाला थे और इनके ही नाडियाडवाला ग्रैंडसन इंटरटेनमेंट के बैनर तले फ़िल्म रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म में तासपी के अलावा वरुण धवन और जैकलीन फ़र्नांडिस भी मुख्य किरदार में थे. ये फ़िल्म1997 में आई सलमान ख़ान की फ़िल्म जुड़वा का सीक्वेल थी.

Source: ibtimes

4. मुल्क

मुल्क वाराणसी और लखनऊ में फ़िल्माई गई मुस्लिम परिवार की कहानी थी. इसमें तापसी पन्नू ने एक वक़ील का किरदार निभाया था, जो अपने परिवार के मान-सम्मान के लिए सबसे लड़ जाती है. तापसी के फ़िल्म में ऋषि कपूर, नीना गुप्ता, रजत कपूर, आशुतोष राणा, प्राची शाह और इंद्रनील सेनगुप्ता भी मुख्य भूमिका में थे. इसे अनुभव सिन्हा ने डायरेक्ट किया था.

Source: timesnownews

5. बदला

ये एक एक्शन थ्रिलर फ़िल्म है. इसमें तापसी ने दोबारा अमिताभ बच्चन के साथ काम किया है. फ़िल्म को सुजॉय घोष ने डायरेक्ट किया है. फ़िल्म के प्रोड्यूसर शाहरुख़ ख़ान, गौरी ख़ान, अक्षय पुरी, सुनीर और गौरव वर्मा हैं.

Source: timesofindia

6. सूरमा

सूरमा, हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह के जीवन पर आधारित फ़िल्म थी. शाद अली द्वारा निर्देशित और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और सीएस फिल्म्स द्वारा निर्मित इस फ़िल्म में दिलजीत दोसांझ और तापसी पन्नू मुख्य भूमिका थे.

Source: livemint

7. मनमर्ज़ियां

ये फ़िल्म तीन लोगों की असाधारण प्रेम कहानी थी. असाधारण इसलिए क्योंकि जो दो लोग प्यार करते हैं उनमें से लड़का शादी नहीं करना चाहता, लड़की को जो प्यार करने लगता है, एक वेल सेटेल्ड लड़का, जिसके किरदार में अभिषेक बच्चन नज़र आए थे. लड़की उससे शादी करना चाहती नहीं. मगर शादी इन्हीं दोनों की ही होती है. शादी के बाद भी रूमी यानि तापसी अपने बॉयफ़्रेंड डीजे सैंड्स यानि विक्की कौशल से मिलती रहती है. ऐसी टेढ़ी-मेढ़ी लव स्टोरी में तीनों ने ही शानदार अभिनय किया था. इस फ़िल्म को अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट किया था.

Source: mid-day

8. द ग़ाज़ी अटैक

इस फ़िल्म में तापसी का ज़्यादा बड़ा रोल नहीं था, लेकिन अपने छोटे से रोल में तापसी ने लोगों पर अपनी छाप छोड़ दी थी. संकल्प रेड्डी द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तानी युद्धपोत पीएनएस ग़ाज़ी के रहस्यमय तरीके से डूबने पर आधारित थी. इसमें राणा दग्गुबाती, तापसी पन्नू, केके मेनन और अतुल कुलकर्णी मुख्य भूमिका में थे.

Source: tosshub

अगर आपने तापसी की ये फ़िल्में नहीं देखी हैं, तो देखकर ज़रूर बताइएगा कि तापसी पन्नू फ़िल्मफ़ेयर में नॉमिनेशन की हक़दार हैं या नहीं.