Why Mumtaz Rejected Shammi Kapoor Marriage Proposal : अपने वक़्त के सुपरस्टार अभिनेता शम्मी कपूर अपनी फ़िल्मी और निजी ज़िंदगी के लिए काफ़ी चर्चा में रहे हैं. उनके बारे में कहते हैं कि उनकी जिंदगी काफ़ी हैरान करने वाली चीज़ों से भरी हुई थी. चाहे बात एक्ट्रेस नूतन से उनके रिश्ते की हो या फ़िर नीला देवी से उनकी शादी की. वहीं, इनसे अलग एक एक और बात एक और राज़ उनके बेटे आदित्य राज कपूर से पता चला कि उनका शादी का प्रपोज़ल एक्ट्रेस मुमताज़ ने ठुकरा दिया था. आइये जातने हैं कि आख़िर क्या वजह थी इसकी. लेकिन, उससे पहले कुछ और बातें उनके विषय में ज़रूर जान लीजिए.  

shammi kapoor
Source: themoviedb

चलिए विस्तार से पढ़ते हैं आर्टिकल (Why Mumtaz Rejected Shammi Kapoor Marriage Proposal). 

एक्ट्रेस नूतन उनकी बचपन की गर्लफ़्रेंड थी 

shami kapoor and nootan
Source: pinterest

एक मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो एक्ट्रेस नूतन और शम्मी कपूर का रिश्ता बचपन का है. कहते हैं कि दोनों को घर आसपास ही था. वहीं, जब नतून 3 वर्ष की थीं और शम्मी कपूर 6 वर्ष के थे वो तभी से दोस्त थे. इसकी वजह ये थी कि शम्मी कपूर के पित पृथ्वीराज कपूर और एक्ट्रेस नतून की माता शोभना समर्थ अच्छे दोस्त थे. वहीं, बड़े होते-होते दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था. दोनों शादी भी करना चाहते थे, लेकिन नूतन की मां नहीं मानी.  

गीता बाली की मांग लिपस्टिक से भरी थी 

shami kapoor
Source: ibtimes

वहीं, उनसे जुड़ी एक और हैरान करने वाली बात ये है कि उन्होंने गीता बाली की मांग में सिंदूर की जगह लिपस्टिक लगाई थी. दरअसल, दोनों की मुलाक़ात फ़िल्म ‘कॉफ़ी हाउस’ के सेट पर हुई थी. वहीं, फ़िल्म रंगीन रातें (1959) की शूटिंग के लिए दोनों रानीखेत गए थे, जहां दोनों के बीच प्यार हो गया था. वहीं, शम्मी कपूर उनसे शादी के लिए पूछते थे और गीता हां नहीं कहती थीं. 

फिर एक दिन उन्होंने कहा कि चलो शादी कर लेते हैं. लेकिन, उनकी शर्त ये थी कि शादी आज ही करनी है. फिर दोनों मंदिर गए, पुजारी ने दोनों के फेरे करवाए और फिर गीता बाली ने अपने बैग से लिपस्टिक निकाली और शम्मी कपूर ने उनकी मांग लिपस्टिक से भर दी (1955). 

मुमताज़ ने ठुकरा दिया था रिश्ता 

shami kapoor and mutaz
Source: pinterest

Why Mumtaz Rejected Shammi Kapoor Marriage Proposal : एक मीडिया संगठन को दिए एक इंटरव्यू में शम्मी और गीता बाली के बेटे आदित्य राज कपूर ने अपने पिता के बारे में काफ़ी कुछ बताया. उन्होंने अपने पिता और मुमताज़ के रिश्ते पर बात करते हुए कहा कि, “उनका रिश्ता उनकी मां गीता बाली से शादी से पहले का था और उस दौरान वो दोनों काफ़ी छोटे थे. वहीं, गीता बाली के निधन के बाद दोनों के रिश्ते को लेकर आदित्य ने कहा कि दोनों उस दौरान अलग-अलग चीज़ चाहते थे. मेरे पिता चाहते थे कि कोई हो, जो उनके बच्चों का ख्याल रखे. वहीं, मुमताज़ अपने करियर की उंचाइयों पर थी और वो अपने करियर के बारे में ज़्यादा सोच रहीं थी. आदित्या ने कहा कि दोनों अपनी-अपनी जगह ठीक थे, इसलिए ये रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाया”. 

mumtaz
Source: cinemaazi

Why Mumtaz Rejected Shammi Kapoor Marriage Proposal : बता दें कि इसके बाद शम्मी कपूर ने नीला देवी से शादी (1969) कर ली थी. वहीं, आदित्य को अपनी नई मां के बारे में तब पता चला जब दोनों की शादी हो गई थी. वहीं, हिंदूस्तान टाइम्स के अनुसार, मुमताज़ ने कहा था कि, “ये कोई विश्वास नहीं करेगा कि शम्मी कपूर मेरे से शादी करना चाहते थे, लेकिन मैंने शादी से इंकार कर दिया था”. उन्होंने आगे कहा कि, “पूरी दुनिया मेरे से शादी करना चाहती थी, लेकिन ये फ़ैसला मेरा था कि मैं किसके साथ ख़ुश रहूंगी”.