बॉलीवुड में कई स्टार्स ऐसे हैं जिन्हें सालों की स्ट्रगल और टैलेंटेड होने के बावजूद वो नहीं मिलता जो वो डिजर्व करते हैं. मगर कई बार क़िस्मत उन्हें ऐसा मौक़ा देती है कि वो अपने छिपे हुए टैलेंट को लोगों के सामने पेश कर उनके दिलों को जीत लेते हैं. पिछले 12 सालों से इंडस्ट्री में काम कर रहे बॉलीवुड स्टार जयदीप अहलावत भी उन्हीं में से एक हैं.

jaideep ahlawat

नॉन-फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले जयदीप अहलावत को ये मौक़ा दिया है Amazon Prime की नई वेब सीरीज़ 'पाताल लोक' ने. सोशल मीडिया पर जिसे देखो इस वेब सीरीज़ की तारीफ़ करता दिखाई दे रहा है. अनुष्का शर्मा ने इसे प्रोड्यूस किया है. ये एक क्राइम-ड्रामा वेब सीरीज़ है जो एक प्राइम टाइम न्यूज़ एंकर की मर्डर की साजिश रचने वाले अपराधियों के इर्द-गिर्द घूमती है.

jaideep ahlawat
Source: deccanchronicle

यूं तो इस मूवी में सभी कलाकारों ने बहुत अच्छा काम किया है, मगर एक कलाकार है जिसकी तारीफ़ हर कोई कर रहा है, वो हैं वेब सीरीज़ के लीड कैरेक्टर 'हाथी राम चौधरी' का रोल निभाने वाले जयदीप अहलावत. इस वेब सीरीज़ से पहले वो कई फ़िल्मों और वेब सीरीज़ में नज़र आ चुके हैं. इनमें ‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर’, ‘कमांडो’, ‘गब्बर इज़ बैक’ ‘राज़ी’ जैसी कई सुपरहिट फ़िल्मों के नाम शामिल हैं.

jaideep ahlawat
Source: indianexpress

अगर आपको याद नहीं तो बता दें कि, 'गैंग्स आफ़ वासेपुर' में उन्होंने एक चालाक मगर वफ़ादार लुटेरे शाहिद ख़ान का रोल निभाया था. अरे भई सरदार ख़ान(मनोज बाजपेयी) के पिता थे. यहां उनकी एक्टिंग को ख़ूब पसंद किया गया था.

'कमांडों' इन्होंने एक विलेन अमरित कंवल, 'गब्बर इज़ बैक' में एक सीबीआई ऑफ़िसर, 'विश्वरूपम' में एक टेरेरिस्ट और रईस में एक गैंगस्टर का रोल निभाया. इनमें भी जयदीप की एक्टिंग को ख़ूब सराहा गया.

jaideep ahlawat
Source: pinkvilla

फिर आई मेघना गुलज़ार की 'राज़ी' जो इनके एक्टिंग करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हुई. इस मूवी में जयदीप ने एक रॉ एजेंट मीर खालिद का रोल प्ले किया था. आलिया भट्ट और विक्की कौशल जैसे कलाकारों के बीच जयदीप भी अपनी मौजूदगी नोटिस करवाने में कामयाब रहे थे.

पर अभी उन्हें या तो विलेन वाले या फिर साइड किक के ही रोल मिल रहे थे. लीड रोल के लिए जयदीप अभी भी वेट कर रहे थे. इस बीच उन्होंने 'लस्ट स्टोरीज़' और 'बॉर्ड ऑफ़ ब्लड' जैसी वेब सीरीज़ में भी उम्दा काम किया. मगर 'पाताल लोक' से जयदीप ने ये साबित कर दिया कि वो लीड रोल निभाने की भी काब़िलियत रखते हैं. लंबे अरसे तक यहां स्ट्रगल करने के बाद उन्होंने ख़ुद को साबित कर ही दिखाया.

jaideep ahlawat
Source: koimoi

इस पूरी वेब सीरीज़ में उन्हें एक्टिंग करते हुए देखते समय पलक झपकाने का मन नहीं करता. वो एक इंस्पेक्टर के रोल में ऐसे घुस गए हैं जैसे वो सच में ही दिल्ली पुलिस में काम करते हैं. एक ऐसा इंस्पेक्टर जो अपने परिवार, अपने पेशे में अपनी जगह तलाशता है और खु़द को हर पैमाने पर सफ़ल साबित करने की जद्दोजहद में जुटा है.

jaideep ahlawat
Source: scroll

जयदीप हर सीन में परफ़ेक्ट नज़र आए हैं फिर चाहे बात कॉमेडी की हो या फिर सीरीयस सीन की. वो अपनी एक्टिंग और हाव-भाव से 'हाथीराम' के की फ़्रस्ट्रेशन को पर्दे पर दिखाने में कामयाब रहे हैं. हर एपिसोड के साथ उनका किरदार और भी अच्छा होता जाता और उन्हें देखने की ललक बढ़ने लगती है.

jaideep ahlawat
Source: indianexpress

उनके साथ जैसे-जैसे इसकी कहानी आगे बढ़ती है, दर्शक भी ख़ुद को इसका हिस्सा समझने लगते हैं. जयदीप के कुछ डॉयलॉग उनकी परफ़ेक्शन का नमूना भी पेश करते हैं और इनसे वो दर्शकों का दिल भी जीतने में कामयाब रहते हैं. जैसे ये:

‘वैसे तो ये सब शास्त्रों में लिखा था पर मैंने व्हॉटस्एप पर पढ़ा था.’
‘सर आधी ज़िंदगी बाप की आंखों में देखा है कि उसका बाप **या है, अब बाकी कि ज़िंदगी बेटे कि आंखों में नहीं देखना चाहता कि उसका बाप **या है.’

jaideep ahlawat
Source: indiatoday

उनके इस पॉवर पैक्ड किरदार को देख कर ऐसा लगता है कि बॉलीवुड ने उन्हें अभी तक लीड रोल निभाने का मौक़ा क्यों नहीं दिया? पाताल लोक में जयदीप अहलावत की एक्टिंग देख लगता है कि उन्हें इसी किरदार का अब तक इंतज़ार था और उन्होंने इसके साथ पूरा न्याय भी किया है. उम्मीद है बॉलीवुड उन्हें अब कुछ बढ़िया लीडिंग रोल ज़रूर ऑफ़र करेगा.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.