एक कलाकार के लिये पर्दे पर किसी कैरेक्टर को जीना आसान नहीं होता है. शूटिंग इनडोर हो या आउटडोर उन्हें घंटों हैवी कास्ट्यूम और मेकअप पहन कर रहना होता है. कई बार स्टार्स का मेकअप इतना वज़नदार होता है कि उन्हें पहचानना ही मुश्किल हो जाता है. यही नहीं, किसी-किसी फ़िल्म में स्टार की एक्टिंग से ज़्यादा उसके मेकओवर के चर्चे होते हैं. जिसके लिये फ़िल्म प्रोड्यूसर बेइंतिहा पैसा भी खर्च करते हैं.  

ऐसा एक बार नहीं, बल्कि कई बार हुआ है. अकसर फ़िल्मी किरदारों को रियल दिखाने के लिये उनके मेकओवर में करोड़ों रुपये ख़र्च कर दिये जाते हैं. इसके बाद मेकअप आर्टिस्ट स्टार्स को मेकअप के ज़रिये इतना बदल देते हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है.  

आइये अब जानते हैं उन किरदारों के बारे में जिन्होंने ट्रांस्फ़ॉर्मेशन की वजह से ख़ूब सुर्खियां बटोरी.  

ये भी पढ़ें: इन 16 Before And After तस्वीरों को देखेंगे तो हॉलीवुड के मेकअप और अपनी आखों पर यकीन नहीं होगा 

1. लारा दत्ता (बेलबॉटम) 

लारा दत्ता इन दिनों अपनी फ़िल्मी 'बेलबॉटम' को लेकर सुर्खियों में हैं. फ़िल्म में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का रोल अदा किया है. फ़िल्म में लारा दत्ता का इतना ज़बरदस्त मेकओवर किया गया कि उन्हें पहचानना बेहद मुश्किल है. 

लारा दत्ता

2. राजकुमार राव (राबता) 

फ़िल्म 'राबता' में राजकुमार के मेकअप की काफ़ी तारीफ़ हुई थी. कृति सेनॉन और सुशांत सिंह राजपूत स्टारर फ़िल्म में उन्होंने 'मोहक' नामक किरदार निभाया था. फ़िल्म में उनका बदला अवतार देखने के बाद कोई कह नहीं सकता था कि ये राजकुमार राव हैं. 

राजकुमार राव (राबता)

3. अक्षय कुमार (रोबोट 2.O) 

400 करोड़ रुपये के बजट में तैयार हुई इस फ़िल्म में अक्षय कुमार के लुक पर काफ़ी कड़ी मेहनत की गई थी. फ़िल्म में वो 'पक्षिराजन' के रोल में थे, जिसमें उनका ट्रांस्फ़ॉर्मेशन कमाल का था. 

अक्षय कुमार (रोबोट 2.O)

4. ऋषि कपूर (कपूर ऐंड संस) 

दिग्गज़ अभिनेता ऋषि कपूर ने 'कपूर ऐंड संस' में एक 90 साल के बुज़ुर्ग का रोल अदा किया था. 63 साल की उम्र में 90 साल के बुज़ुर्ग का रोल निभाना आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने ऐसा कर दिखाया. 

ऋषि कपूर (कपूर ऐंड संस)

5. अमिताभ बच्चन (गुलाबो सिताबो) 

'गुलाबो सिताबो' में अभिताभ बच्चन के लुक को बेहतरीन बनाने के लिये प्रोस्थेटिक मेकअप का यूज़ किया गया था. अमिताभ बच्चन और आयुष्मान ख़ुराना जैसे स्टार्स होने के बावजूद फ़िल्म हिट नहीं हुई, लेकिन अमिताभ बच्चन के लुक को सबने पसंद किया. 

अमिताभ बच्चन (गुलाबो सिताबो)

6. विक्रम (I) 

तमिल फ़िल्म स्टार ने 'I' में अपने मेकओवर से सबको चौंका दिया था. उन्होंने फ़िल्म में सिर्फ़ हैवी मेकअप ही नहीं किया, बल्कि किरदार को जीवंत करने के लिये 30 किलो वज़न भी घटाया था. 

विक्रम (I)

7. जॉन अब्राहम (रोमियो अक़बर वाल्टर) 

फ़िल्म में बूढ़े व्यक्ति की भूमिका निभाने के लिये जॉन को मेकअप का सहारा लेना पड़ा पड़ा था, जिसमें उन्हें कोई नहीं पहचान पाया था. 

जॉन अब्राहम

8. कंगना (थलाइवी) 

'थलाइवी' में कंगना तमिलनाडू की पूर्व सीएम जयललिता का रोल अदा कर रही हैं. फ़िल्म अभी तक पर्दे पर रिलीज़ नहीं हुई, लेकिन उनका मेकओवर बराबर चर्चा में है.  

थलाइवी

स्टार्स के इतने पॉपुलर मेकओवर का क्रेडिट मेकअप आर्टिस्ट को जाता है, जिनके लिये एक बार तालियां ज़रूर बजनी चाहिये.