आज के दौर में हमें टेलीविज़न पर बहुत सारे एक्सपेरिमेंट देखने को मिलते हैं. हांलाकि, वो बात और है कि आज भी टेलीविज़न के अधिकतर कार्यक्रम महिला केंद्रित होते हैं. पर महिला केंद्रित इन कार्यक्रमों में भी अब बहुत कुछ नया देखने को मिलता है. समाज की रुढ़िवादी सोच को तोड़ते हुए, टीवी वाले दर्शकों को नई और अच्छी कहानियां प्रस्तुत कर रहे हैं.

TV show
Source: idiva

एक दौर था जब टीवी पर लीड रोल के लिये दुबली-पतली और ख़ूबसूरत अभिनेत्रियों को चुना जाता था. पर अब ऐसा नहीं है. आज कल टीवी धारावाहिकों में महिला किरदारों के साथ काफ़ी क्रिएटिविटी दिखाई जाती है. कमाल की बात ये है कि लोगों को टीवी का ये नयापन अच्छा भी लग रहा है.

जैसे कि कुछ किरदारों को आपके सामने रख रहे हैं:

1. बढ़ो बहू

बढ़ो बहू टेलीविज़न के पॉपुलर शो में से एक था, जिसकी लीड एक्ट्रेस रिताशा राठौड़ थीं. रिताशा राठौड़ ने धारावाहिक में एक ऐसी बहू का किरदार निभाया, जो देखने में काफ़ी मोटी है. वो दूसरी लड़कियों की तरह सिल्म-ट्रिम नहीं है और न ही ज़्यादा फ़ैशन करती है. वो एक सिंपल और साधारण लड़की है, जो अपने पति को ख़ुश करने की कोशिश में लगी रहती है.

Badho Bahu

2. शक्ति - अस्तित्व के एहसास की

रुबीना दिलैक ने इस सीरियल में एक किन्नर की भूमिका निभा कर काफ़ी हिम्मत वाला काम किया. पहली दफ़ा टीवी पर किसी एक्ट्रेस ने किन्नर का लीड रोल निभा कर सबको चौंका दिया था.

shakti astitva ke ehsaas ki
Source: Indiatimes

3. गुलाम

रिद्धिमा तिवारी ने गुलाम सीरियल में एक बोल्ड मालदावली का किरदार निभा कर लोगों की ख़ूब वाहवाही लूटी. इसके अलावा ये भी साबित कर दिया कि अगर मौका मिले, तो टीवी एक्ट्रेसेस बहुत कुछ कर सकती हैं.

Gulaam
Source: newstracklive

4. क्वीन हैं हम

शैली प्रिया पाण्डेय ने 'क्वीन हैं हम' में एक लेस्बियन का किरदार निभाया, जिसे लोगों की ख़ूब सरहाना भी मिली.

Source: HT

5. वारिस

फ़रनाज़ शेट्टी ने वारिस में एक व्यक्ति की भूमिका निभाई थी. रोल काफ़ी चैलेंज़िंग और नया था, पर फ़रनाज़ ने Confidence के साथ इस रोल को एक्सेप्ट किया और बाख़ूबी निभाया भी.

Waris
Source: HT

हम उम्मीद करते हैं टीवी पर आगे भी इस तरह के किरदार दिखा कर समाज को एक नया मैसेज दिया जायेगा.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.