World Music Day: भारत में पश्चिमी संगीत (western music) सुनने वाले लोग बड़ी तादाद में हैं. सिनेमा में भी वेस्टर्न म्यूज़िक का प्रभाव देखा जा सकता है. आजकल तो फ़िल्मों और म्यूज़िक एल्बम्स में इनका काफ़ी इस्तेमाल हो रहा है. लोग इसे पसंद भी करते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है कि सिर्फ़ हम ही वेस्टर्न म्यूज़िक से इंस्पायर हुए हैं. सच तो ये है कि भारतीय कल्चर, म्यूज़िक और यहां के म्यूज़ीशियन्स ने भी पश्चिमी जगत और संगीतकारों को प्रभावित किया है.

ये भी पढ़ें: म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट्स को हमेशा बाहर से निहारा है, ये अंदर से कैसे दिखते हैं, आज ये भी देख लो

World Music Day-

1.  The Beatles बैंड भारतीय शास्त्रीय संगीत से प्रभावित था

The Beatles
Source: edtimes

साल 1960 में लिवरपूल में बीटल्स बैंड बना था. ये रिवॉल्यूशनरी रॉक बैंड था. 60 के दशक में इस बैंड ने तीन गाने रिलीज़ किए. Within You Without You, Love You To, The Inner Light. इस सभी गानों की ख़ासियत ये थी कि इसमें भारतीय शास्त्रीय संगीत और वेस्टर्न लिरिक्स का अनोखा मेल था. 

Pandit Ravi Shankar
Source: edtimes

सितार की धुन पर अंग्रेज़ी गीत ने ऐसा समा बांधा कि सुनने वाले मदहोश हो गए. आपको बता दें, बीटल्स का भारतीय शास्त्रीय संगीत से परिचय करवाने का श्रेय विश्व विख्यात सितारवादक पंडित रविशंकर को जाता है. द बीटल्स बाइबल के अनुसार, 'भारत के संगीत और दर्शन का द बीटल्स के संगीत पर विशेष रूप से 1965 और 1968 के बीच एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा. उन्होंने 1965 में पारंपरिक भारतीय वाद्ययंत्रों का उपयोग करना शुरू किया था.'

2. Black Eyed Peas पर इंडियन सिनेमा का ज़बरदस्त असर है

Black Eyed Peas
Source: edtimes

Black Eyed Peas एक अमेरिकन म्यूज़िकल ग्रुप है. भारतीय गाने और गुरुत्वाकर्षण को अंगूठा दिखाता इंडियन फ़िल्मों का एक्शन जिनता हमें प्रभावित करता है, उतना ही इस म्यूज़िकल ग्रुप को भी. इस ग्रुप ने एक म्यूज़िक वीडियो रिलीज़ किया, जिसमें 'रोबोट' और 'सिंघम' जैसी भारतीय फ़िल्मों के एक्शन सीन्स को शामिल किया. उन्होंने बेहद मज़ेदार ढंग से इन सीन्स में हीरो के चेहरे पर अपने फ़ेस चिपका दिया. ये उनका इंडियन सिनेमा के प्रति प्यार ज़ाहिर करने का तरीका था. 

Indian culture
Source: edtimes

इस ग्रुप ने बताया था कि 'ब्लैक आइड पीज़ शुरुआत से ही भारतीय संस्कृति से प्रेरित रहा है. आशा भोंसले से एआर रहमान तक, इंडियन म्यूज़िक ने हमारे गानों को प्रभावित किया है.'

3. Kula Shaker के गानों में सुनाई देती है आध्यात्मिक धुन

Kula Shaker
Source: edtimes

'गोविंद जय जय, गोपाल जय जय ... राधा-रमण हरि, गोविन्द जय जय.' इस आध्यात्मिक भारतीय भजन का इस्तेमाल इंग्लिश रॉक बैंड Kula Shaker ने साल 1996 में अपने सॉन्ग Govinda में किया था. 

इस बैंड को पारंपरिक भारतीय संगीत, संस्कृति और आध्यात्मिकता के साथ आकर्षण के लिए पहचाना जाता है. 'गोविंदा' के अलावा, बैंड ने 'तत्त्व' भी कंपोज़ किया था, जिसमें संस्कृत के शब्द इस्तेमाल हुए थे. सितार, तबला और तानपुरा जैसे भारतीय इंस्ट्रूमेंट्स का भी इनके गानों में यूज़ होता है.

World Music Day: ये तो महज़ कुछ ही क्रॉस-कल्चर म्यूज़िक के उदाहरण हैं. अगर आप 60, 70, 80 और 90 के दशक के पुराने इंग्लिश सॉन्ग और नए वेस्टर्न म्यूज़िक को भी देखेंगे, तो उसमें आपको कई जगह भारतीय म्यूज़िक से इंस्पिरेशन ली हुई नज़र आएगी.