हम भारतियों को अगर किसी चीज़ से बेहद प्यार है या यूं कहें कि उसकी लत है तो फ़िल्मों का नंबर सबसे पहले आएगा. कश्मीर से कन्याकुमारी तक फ़िल्मों के बिना तो हमारा जी ही नहीं लगता है.  

Leh
Source: tripsavvy.com

हिमालय की ऊंचाइयों पर फ़िल्में देखना, ख़ासकर सिनेमा हॉल में ख़ासा मुश्किल काम था. मगर हाल ही में लद्दाख में 11,562 फ़ीट की ऊंचाई पर एक मूवी थिएटर शुरू किया गया है. ये Mobile Digital Movie Theatre दुनिया का सबसे ऊंचा सिनेमा हॉल है. 

 highest altitude cinema theatre in the world.
Source: Livemint

लद्दाख के सुदूर इलाकों में लोग सिनेमा देख पाएं इसी उद्देश्य से हाल ही में लेह के पलदान इलाके में इसकी शुरुआत हुई. लद्दाख के चांगपा खानाबदोशों पर आधारित फ़िल्म 'सेक़ूल' के साथ इस थिएटर का  शुभारंभ हुआ.

दुनिया का सबसे ऊंचा सिनेमा हॉल 

ये मूवी थिएटर ईट-कंक्रीट से नहीं बना है, बल्कि Inflatable Material से बना है. ये न सिर्फ़ वाटरप्रूफ़ है बल्कि भयानक ठंड से भी बचाता है. अगर बाहर का तापमान -28° C तक गिर जाता है, फिर भी लोग इसमें बैठ कर आराम से सिनेमा का लुत्फ़ उठा पाएंगे.

World's Highest Mobile Movie theater
Source: ET

11,562 फ़ीट की ऊंचाई पर PictureTime Digiplex ने इस मूवी थिएटर स्थापित किया है. आगे आने वाले समय में लेह में ऐसे 4 और सिनेमा हॉल खोलने का प्लान है.   

लेह के NSD मैदान में आयोजित हुए उद्धघाटन समारोह में प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी और लद्दाख बौद्ध संघ (एलबीए) के अध्यक्ष थुपस्तान चेवांग सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे. आयोजको के हवाले से कहा गया है कि इस सिनेमा हॉल के टिकट का दाम सस्ता होगा. 

Source: Livemint

फ़िल्म तो हमारे रग-रग में बहता है और अब सुदूर इलाक़ों में ये पहल सराहनीय क़दम है. ऊपर से एक और रिकॉर्ड अपने नाम.

अगर आपको चुनना हो कि भारत के किन सुदूर इलाक़ों में सिनेमा हॉल शुरू किये जाये, तो आपकी पसंद क्या होगी? कमेंट सेक्शन में हमें बताना न भूलें.