जुलाई का महीना शुरू होते ही टीवी के पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस (Bigg Boss) की सुगबुगाहट शुरु हो जाती है. Bigg Boss इंडियन टेलीविज़न का वो शो है, जिसे लेकर हर कोई बात करता है. फिर चाहे उसे शो पसंद हो या न. वैसे अगर आपने भी टीवी के चर्चित शो को लेकर ग़लत धारणा बनाई हुई है, तो ज़रा फ़्लैशबैक में जाइये. अब याद करिये वो दिन जब टेलीविज़न पर Bigg Boss से भी बढ़ कर वाहियात शो आते थे.  

इन शो के बारे में ज़रा ध्यान लगा कर सोचोगे, तो हमारे भाईजान का शो काफ़ी तमीज़दार लगेगा.

1. इमोशनल अत्याचार 

2009 में शुरु हुए इस शो के होस्ट प्रवेश राणा थे. शो में संदिग्ध लोगों का परीक्षण कर पता लगाया जाता था कि वो अपने पार्टनर के प्रति वफ़ादार हैं या नहीं. प्यार के रियलिटी चेक के नाम पर नेशनल टेलीविज़न पर प्यार की धज्ज़ियां उड़ाई जा रही थीं. अगर आपको वो पसंद था, तो फिर क्या कहने.  

इमोशनल अत्याचार
Source: indiantvinfo

2. सुपरड्यूड 

अगर गोबर से गंदा भी कुछ होता है न, तो ये शो वही था. शो में लड़कों को लड़कियों को पटाने की शिक्षा दी जाती थी. मतलब बस टेलीविज़न शो के नाम पर यही देखना बाक़ी रह गया था.  

सुपरड्यूड
Source: tellychakkar

3. एंटरटेनमेंट के लिए और भी कुछ करेगा 

Sony TV पर आने वाला ये शो America’s Got Talent का सस्ता वर्ज़न था, जिसे बैठ कर देखना ख़ुद का सिर दीवार पर मारने के बराबर था.  

एंटरटेनमेंट के लिए और भी कुछ करेगा
Source: mensxp

4. इंडिया'ज़ रॉ स्टार 

इंडिया'ज़ रॉ स्टार के जज हनी सिंह थे, जो शो पर एक रैपर रॉकस्टार की तलाश कर रहे थे. शो देखने वालों को पता होगा कि उसे देखना किसी संकट से जूझना बराबर था. 

Source: indiatvnews

5. इस जंगल से मुझे बचाओ 

शो Sony TV पर आता था, जिसे देखने के बाद दर्शक बोल पड़े थे कि भाई मुझे इस शो से बचाओ.  

इस जंगल से मुझे बचाओ
Source: tellychakkar

6. स्वंयवर सीरीज़ 

Imagine TV पर शुरु हुई स्वंयवर सीरीज़ में हमने राहुल महाजन, राखी सावंत और रतन राजपूत जैसे सेलेब्स का स्वंवर होते हुए देखा. वो बात और है कि स्वंयर करने के बाद किसी भी सेलेब्स का रिश्ता ज़्यादा दिन नहीं चला.  

स्वंयवर सीरीज़
Source: mensxp

7. क्या आप पांचवी पास से तेज़ हैं? 

बड़े ही अफ़सोस के साथ लिखना पड़ रहा है कि शो के होस्ट हमारे प्यारे शाहरुख़ ख़ान थे और शो का कॉन्सेप्ट पांचवी पास लोगों की समझ से परे था.

क्या आप पांचवी पास से तेज़ हैं?
Source: nettv4u

8. मां एक्सचेंज़ 

मां एक्सचेंज़ अमेरिकन रियलिटी शो 'Wife Swap' का भारतीय वर्ज़न था. शो में कई ब्री-ग्रेड एक्टर्स और कॉमेडियन थे. इसमें दर्शकों को बहुत ड्रामा और इमोशनल अत्याचार देखने को मिला. शो इतना ज़्यादा बकवास था कि बस देख कर सिरदर्द हो जाता था. 

मां एक्सचेंज़
Source: bollywoodhungama

अब बताओ अब भी बिग बॉस को बकवास कहोगे क्या?