हिंदुस्तान-पाकिस्तान का रिश्ता जगजाहिर है. इन दोनों मुल्कों में कभी बेइंतिहा प्यार होता और कभी बात युद्ध तक पहुंच जाती है. दोनों देशों के बीच चलने वाली इस नोक-झोंक का असर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर भी पड़ता है. कभी हिंदुस्तान में पाकिस्तानी आर्टिस्ट पर बैन लग जाता है, तो कभी पड़ोसी मुल्क भारतीय सीरियल पर रोक लगा देता है. 

चलिये इसी बात पर आज जान लेते हैं कि वो कौन से भारतीय धारावाहिक हैं, जिन पर पाकिस्तान ने पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा है. 

ये भी पढ़ें: नाग-नागिन और सास-बहू से अलग कुछ देखना है, तो लिस्ट में ये 8 पाकिस्तानी सीरियल डाल लो 

1. 'बिग बॉस' 

पाकिस्तान ने भाईजान के पॉलुपर शो बिग बॉस पर बैन लगा रखा है. हिंदुस्तान की तरह पाकिस्तान में भी 'Bigg Boss' को काफ़ी पसंद किया जा रहा था. पर दो मुल्कों के बीच हुए तनाव के बाद शो पर प्रतिबंध लगा दिया गया. 

बिग बॉस
Source: dnaindia

2. 'नागिन' 

'नागिन' टेलीविजन का नबंर वन शो और इसका सीज़न टीआरपी चार्ट में अव्वल रहता है. अफ़सोस 'नागिन' के दूसरे सीज़न में इसे पाकिस्तान में बैन कर दिया गया. 

नागिन
Source: qqcdnpictest

3. 'ये हैं मोहब्बतें' 

दिव्यांका त्रिपाठी और करण पटेल स्टारर 'ये हैं मोहब्बतें' ने हिंदुस्तान में दर्शकों का ख़ूब प्यारा पाया और सुर्खियां बटोरीं. भारत के साथ-साथ इसे पाकिस्तान में काफ़ी पसंद किया जा रहा था, लेकिन फिर इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया. 

ये हैं मोहब्बतें
Source: staticflickr

4. 'कुबूल है'

 Zee TV पर प्रसारित होने वाले इस शो की कहानी एक मुस्लिम परिवार पर आधरित है. शो को सिर्फ़ हिंदुस्तान ही नहीं, बल्कि पड़ोसी देश में ख़ूब पसंद किया जा रहा था. पर अब ये शो वहां बैन है. 

कुबूल है
Source: bollywoodhungama

5. 'भाभी जी घर पर हैं' 

'भाभी जी घर पर हैं' एक लोकप्रिय भारतीय शो है, जिसे घर-घर ख़ूब पसंद किया जाता है. &TV पर आने वाले इस शो को पाकिस्तानी दर्शक भी पसंद करते थे, लेकिन अब ये वहां प्रतिबंधित हैं. 

भाभी जी घर पर हैं
Source: ytimg

6. 'मे आई कम इन मैडम' 

ये एक भारतीय कॉमेडी शो है, जो कि अब पाकिस्तान में बैन है. 

मे आई कम इन मैडम
Source: twimg

7. 'थपकी प्यार की' 

Colors TV पर आने वाले इस शो दर्शकों ने इतना पसंद किया कि जल्द ही इसका दूसरा सीज़न आने वाला है. दुख है कि पाकिस्तानी दर्शक इसे नहीं देख पायेंगे, क्योंकि ये लोकप्रिय धारावाहिक भी बैन किया जा चुका है. 

थपकी प्यार की
Source: qqcdnpictest

8. 'उड़ान' 

'उड़ान', Colors TV के पॉपुलर शो में से एक है, जिसे पाकिस्तान ने अपने यहां प्रसारित होने से रोक दिया.  

उड़ान
Source: qqcdnpictest

ये भी पढ़ें: ऐसा क्या है पाकिस्तान के एंकर्स में? सीरियस एंकरिंग भी करते हैं फिर भी ट्रोल हो जाते हैं 

वो कहते हैं गेहूं के साथ घुन पिसता है. बस कुछ वैसा ही पाकिस्तानी दर्शकों के साथ भी हुआ है.