अकसर ज़िंदगी में ऐसा मोड़ आता है जब हम जल्दबाज़ी में फ़ैसला ले लेते हैं और बाद में हमें अपने आप पर ही पछतावा होता है. ऐसा इसीलिए भी होता है कि शायद हम संयम से काम लेना भूल जाते हैं और बाद में बस यही कहने के लिए रह जाता है कि काश! उस समय थोड़ा सोचा लिया होता. अब आखिर हम हैं तो इंसान ही न, ग़लतियां हो ही जाती हैं.

वैसे इन ग़लतियों से बचा जा सकता है, अगर आप ज़िंदगी के इन 7 उसूलों को फ़ॉलो करें तो :

1. प्रार्थना करने से पहले, विश्वास करना सीखें.

Source : swncdn

हताश और निराश होने पर अकसर हम अच्छे कामों के लिए भगवान की शरण में जाकर उनसे प्रर्थना करते हैं, लेकिन हम ये पूरी तरह से विश्वास नहीं कर पाते कि अंत में सब कुछ ठीक ही हो जाएगा. असल में ऐसा नहीं होना चाहिए अगर किसी काम के लिए प्रर्थना कर रहे हैं, तो उस काम के पूरा होने की आस्था भी रखिए.

2. बोलने से पहले, सुनना सीखें.

Source : theblaze

हमारे आस-पास बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ़ बोलना जानते हैं सुनना नहीं, जो कि बहुत बुरी आदत होती है. अपनी बात रखने से पहले दूसरों को सुनना अच्छा होता है, इससे न सिर्फ़ आपको उनका नज़ारिया पता चलता है, बल्कि उनके बारे में बहुत कुछ जानने को भी मिलता है.

3. ख़र्च करने से पहले, कमाने का ज़रिया ढूंढें.

Source : eponafs

आज कल की मॉर्डन जनरेशन छोटी-छोटी चीज़ों पर पैसे ख़र्च करने के लिए ज़्यादा सोचती नहीं है, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि मम्मी-पापा जो भी कमाते हैं सब उनका ही तो है. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो मम्मी-पापा के पैसों पर ऐश करने के बजाए पैसे कमाने के ज़रिया ढूंढें, इसके बाद ही आपको पैसे की असली कीमत पता लगेगी.

4. हार मानने से पहले, कोशिश करना सीखें.

Source: maximummedia

कई बार हम बेस्ट दिए बिना ही हालातों से हार मान लेते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना सही है? ज़ाहिर सी बात है कि नहीं. किसी भी चीज़ के लिए हार मानने से पहले उसे पाने के लिए जी दान से कोशिश करो, क्या पता आखिरी चांस आपको जीत दिला दे.

5. मरने से पहले, ज़िंदगी जीना सीखो.

Source : Mattmorris

आज का पता नहीं और हम कल की परवाह में घुटते रहते हैं. आज में जीन सीखो, क्योंकि क्या पता कल हो न हो.

6. कुछ भी लिखने से पहले, सोचो.

Source : Wired

कभी-कभी हम गुस्से में किसी को कुछ भी लिख कर भेज देते हैं, ऐसे करने चीज़ें सिर्फ़ ख़राब होती हैं न कि अच्छी. इसीलिए कुछ भी लिखने से पहले एक बार नहीं, बल्कि ढंग से कई बार सोचना चाहिए.

7. रिश्ता ख़त्म करने से पहले सोचो कि आखिर अब तक उस रिश्ते में थे क्यों?

Source : Lovekarmapassion

कई बार हम गुस्से में आ कर अपने पार्टनर से ब्रेकअप कर लेते हैं, वो भी बिना ये सोचे समझे कि आखिर अब तक हम रिश्ते में थे ही क्यों? अब ऐसा करने से पहले एक बार ख़ुद से ये सवाल ज़रूर पूछना.

अगर इन छोटी-छोटी बातों का ख़्याल रखा जाए, तो ज़िंदगी जीना काफ़ी आसान हो जाएगा.