बचपन में मोहल्ले के बच्चे Puppies को फुसलाकर पास बुलाने के लिए सीटियां बजाते थे, मीठी सीटियां. उस वक़्त मेरे लिए सबसे आश्चर्यजनक ये होता था कि Puppies भी सीटियां सुनकर दुम हिलाते-हिलाते सीटी बजाने के पास दौड़कर आ जाते थे. मुझे सीटी बजाना नहीं आता था, पर Puppies के साथ खेलना भी था. तो फूंक मार-मारकर मैंने भी जैसे-तैसे सीटी मारना सीख लिया. बस Puppies को अपने पास बुलाने के लिए.

फिर बड़े हुए और मालूम हुआ कि कुछ मनचले लड़कियों को देखकर भी सीटियां मारते हैं. इशारे से बुलाने के लिए.

Source- Diari Online

सवाल ये है कि आख़िर लोग सीटियां क्यों बजाते हैं? और लोग सीटियां बजा कैसे लेते हैं?

इंटरनेट पर कुछ साइट्स पर खाक छानने पर दो बातें साफ़ हो गई- ये मां-बापूजी से विरासत में मिला कोई गुण नहीं है(मेरे मां-बापू को मैंने कभी सीटी बजाते नहीं देखा) और दूसरी निरंतर अभ्यास से ही सीटी बजाना सीखा जा सकता है.

कैसे बजाते हैं सीटी?

अब इसका तरीका अलग-अलग है. कुछ लोग अंगूठे और तर्जनी से जीभ को मोड़कर सीटी बजाते हैं, कुछ लोग दोनों तर्जनियों को मुंह में रखकर सीटी बजाते हैं तो कुछ लोग दोनों छोटी उंगलियों को मुंह में रखकर. और कुछ यूं ही होंठ को गोलाकर कर.

कुछ लोग यूं ही बजाते हैं, तो अभ्यास से कुछ लोग गाने की पूरी धुन सीटी से बजा लेते हैं. 'बन जा तू मेरी गाने' की सीटी याद ही होगी? अच्छी थी न? 'किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार' इसकी सीटी भी कमाल थी.

Source- Sarcasm Lol

कैसे निकलती है सीटी की आवाज़?

Wikipedia के एक लेख के अनुसार मुंह से निकाली गई या खिंची गई हवा में जीभ, दांत या फिर अंगुलियों की सहायता से कंपन पैदा किया जाता है. सिटी बजाना आसान नहीं, पर अभ्यास से इस कला को आसानी से सीखा जा सकता है.

कब बजाते हैं सीटी?

ख़ुशी में ही बजाते हैं सीटी, कभी रोते हुए किसी को सीटी बजाते नहीं देखा. मैंने तो नहीं देखा. अभी रोते हुए तो हिचकियां ही लेंगे न?

सीटी बजाने से जुड़े कुछ और Facts-

1. काम के दौरान सीटी बजाना

हर दफ़्तर में 2-3 ऐसे लोग ज़रूर होते हैं जो जब-तब सीटी बजाने लगते हैं. आमतौर पर तो ये ठीक है लेकिन पूरे दफ़्तर में सन्नाटा हो तो ये आवाज़ हल्की डरावनी भी लगती है. कुछ लोग तो सीटी बजाने से Irritate भी हो जाते हैं.

2. महिलाओं के मुक़ाबले पुरुष ज़्यादा सीटी बजाते हैं

आमतौर पर अधिकतर पुरुष ही सीटी बजाते हैं. महिलाएं बहुत कम. हमें तो ये सुनने को मिलता है, 'लड़की होकर सीटी बजाती हो?' इसका कुछ कारण समझ नहीं आया.

Source- Fresh Designpedia

3. Sullivan Island में सीटी बजाना ग़ैरक़ानूनी है

South Carolina के Sullivan Island में सीटी बजाना क़ानून के खिलाफ़ है, ख़ासकर रात के 11 बजे से सुबह के 7 बजे तक. पकड़े जाने पर 500 डॉलर तक जुर्माना लगाया जा सकता है.

4. सीटी से जुड़े अंधविश्वास

बहुत से Professions में सीटी बजाना बुरा माना जाता है. बहुत से थियेटर आर्टिस्ट्स का भी ये मानना है कि स्टेज के पीछे सीटी बजाने से प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ेगा. नाविकों का मत है कि सीटी हवाओं को आकर्षित करती है और उनके सफ़र में परेशानी बन सकती हैं. रूस और स्लैविक संस्कृतियों में ये विश्वास है कि सीटी बजाने से आर्थिक नुकसान होता है. सर्बिया में ये विश्वास है कि सीटियों से चूहे आकर्षित होते हैं.

सीटी किसी लड़की को छेड़ने के लिए बजाई गई हो तो सरासर ग़लत है, पर SRK के 'दिल तो पागल है अंदाज़' में कोई बजाये तो बुरा भी नहीं लगता.

ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में ज़रूर बतायें.