खेल से रिटायर होने के बाद क्रिकेटर आमतौर किसी टीम के कोच या फिर कमेंट्री बॉक्स में बैठ कर मैच का हाल सुनाते हुए दिखाई देते हैं. पर कुछ क्रिकेटर ऐसे भी रहे हैं, जो पैशन और किस्मत के धागे में कुछ ऐसा उलझे कि रिटायरमेंट के बाद वो क्रिकेट की दुनिया से दूर हो गए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया को टाटा-टाटा, बाय-बाय बोल कर नए सिरे से अपना सफ़र शुरू किया.

अरशद खान

पाकिस्तानी स्पिन गेंदबाज़ अरशद खान की फिरकी के जाल में फंस कर बड़े-बड़े बल्लेबाज़ अपना विकेट गंवा देते थे, पर आजकल पाकिसतन का ये स्पिनर सिडनी की सड़कों पर कैब चलता हुआ दिखाई देता है.

Source: allindiaroundup

Adam Hollioake

अपने समय में Adam Hollioake की गिनती इंग्लैंड के सबसे कामयाब ऑल-राउंडर के रूप में होती थी. क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद Adam की दिलचस्पी फाइट क्लब्स की तरफ़ होने लगी. मजबूत शरीर और अपने ग़ज़ब के पैशन के साथ Adam Hollioake, MMA की तरफ़ चले गए.

Source: dailymail

Chris Cairns

Chris Cairns कभी मैदान पर अपनी आतिशबाज़ी बैटिंग और बैट्समैन के परखच्चे उड़ा देने वाली बॉलिंग के लिए पहचाने जाते थे. न्यूज़ीलैंड का ये ऑल-राउंडर खिलाड़ी आखिरी बार मैच फिक्सिंग के आरोपों में सुर्ख़ियों में छाया था. आजकल Chris Cairns न्यूज़ीलैंड की सड़कों पर ट्रक चलाते हुए और बस स्टैंड को साफ़ करते हुए दिखाई देते हैं.

Source: sparklewords

सदगोप्पन रमेश

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज़ सदगोप्पन रमेश इन दिनों एक नए किरदार में दिखाई देते हैं. दरअसल क्रिकेट की दुनिया पीछे छोड़कर रमेश ने सिनेमा का हाथ थामा और तमिल फ़िल्मों का रुख किया. 2008 में उन्होंने 'Santosh Subramaniam' के साथ अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की, जिसके बाद 'Potta Potti' में मुख्य भूमिका में नज़र आये थे.

Source: aajtak

जोगिंदर शर्मा

2007 में हुआ 20 वर्ल्ड कप, तो आपको याद ही होगा, जिसके आखिरी ओवर में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बॉलिंग की कमान स्पिनर जोगिंदर शर्मा के हाथों में सौंपी. जोगिंदर शर्मा ने भी किसी को निराश न करते हुए मिस्बाह-उल-हक़ का विकेट ले कर भारत को जीत की दहलीज़ पर पहुंचाया. हरियाणा सरकार ने जोगिंदर को इस विकेट का इनाम देते हुए हरियाणा पुलिस में DSP नियुक्त किया.

Source: firstpost

मोहम्मद यूसुफ़

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर हाल ही में विराट कोहली पर की गई बयानबाज़ी की वजह से सुर्ख़ियों में आये थे. बहुत ही कम लोग इस बारे में जानते हैं कि मोहम्मद यूसुफ़ का बचपन ग़रीबी में बीता है. क्रिकेट से रिटायर होने के बाद मोहम्मद कभी टेलर, तो कभी ऑटो-रिक्शा ड्राइवर का काम करते हुए दिखाई देते हैं.

Source: forcelebrities

Henry Olonga

ज़िम्बाब्वे के तेज़ गेंदबाज़ Henry Olonga ने उस समय क्रिकेट की दुनिया से दुरी बनाई, जब वो अपने ऊंचाइयों पर चल रहे थे. क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहने के बाद Henry Olonga सिंगिंग की तरफ़ चले गए. बचपन से ही उनका सपना एक सिंगर बनने का था.

Source: southerneye

देबाशीष मोहंती

ओडिशा से आने वाले भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ देबाशीष मोहंती की गिनती सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले बॉलरों में होती है. 1990 में हुए सहारा कप में भारत की जीत में देबाशीष ने एक मुख्य किरादर निभाया था. फ़िलहाल देबाशीष ओडिशा में ही नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड में एक कर्मचारी के रूप में काम करते हैं.

Source: cricketcountry

Nathan Astle

न्यूज़ीलैंड का ये खिलाड़ी जब तक मैदान पर रहा, तब तक बल्ले से अपना कमाल दिखाता रहा. मैदान छोड़ने के बाद भी इस खिलाड़ी की चमक कम नहीं हुई और कार रेसिंग की दुनिया में ये सितारा चमकता रहा.

Source: stuff

Chris Harris

न्यूज़ीलैंड के पूर्व क्रिकेटर Chris Harris उन खिलाड़ियों में से एक थे, जो जब तक टीम में रहे, तब तक अपने खेल से लोगों की वाह-वाही लुटते रहे. क्रिकेट छोड़ने के बाद Chris Harris ऑस्ट्रेलिया चले आये और एक कंपनी में मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव का काम करने लगे.

Source: cricbuzz