मुकेश अंबानी अमीर हैं, ये तो सबको पता है. हर साल फ़ोर्ब्स वो लिस्ट आती है, दुनिया के अमीरों वाली और मुकेश अंबानी भारत की ओर से टॉप करते हैं. आलम ये है कि अब ये बात न्यूज़ भी नहीं लगती है, कोई और टॉप करे तो न्यूज़ बने.

इस साल की जो लिस्ट है, उसमें मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 40.1 बिलियन डॉलर बताई गई है. इसका मतलब समझते हो? इस सवाल के जवाब के लिए अपना ग़रीब दिमाग दौड़ाओगे, तो ज़्यादा से ज़्यादा ये बता पाओगे कि इसका मतलब होता है 2605698000000 रुपये. उसमें भी इस संख्या को गिनने में तीन बार और हिसाब लगाने में पांच बार री-चेक करना पड़ेगा.

लेकिन ये तो हुई डॉलर को रुपये में बदलने वाली बात. 40.1 बिलियन डॉलर को समझने के लिए गणित नहीं नज़रिया चाहिए. वैसे आपको बता दूं कि मुकेश अंबानी ने प्रधानमंत्री के कहने पर गैस की सब्सिडी छोड़ दी तब इतने पैसे बने हैं, अगर सब्सिडी ले रहे होते तो कितना आगे निकल जाते.

40.1 बिलियन डॉलर का मतलब होता है...

अगर शाहरुख, सलमान और आमिर मुकेश अंबानी के बेटे के शादी में नाचें, तो लुटाए गए पैसे उनकी फ़िल्मों के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन से ज़्यादा होंगे.

मकेश अंबानी के पास इतना पैसा है कि वो IPL की सभी टीम ख़रीद कर, खुद हर साल IPL जीते, हर साल IPL हार भी जाए.

मुकेश अंबानी अगर फुटबॉल टीमे ख़रीदें तो उसमें वो मेसी, रोनालडो और नेमार तीनों के खिला सकते हैं.

मुकेश अंबानी नीरव मोदी का बैंक कर्ज अपने छुट्टे पैसों से भर सकते हैं.

अब तक तो समझ गए होगे कि 40.1 बिलियन डॉलर कितना होता है. अगर अभी भी नहीं समझे तो इससे समझो.

आप सड़क पर जा रहे हैं और सामने आपको एक का सिक्का पड़ा दिखे. शायद आप उसे न उठाएं, मगर 5 का सिक्का पड़ा हो तो आपके पैसे उठाने का चांस बढ़ जाएगा. अगर कोई किसी कंपनी का मैनेजर हो तो वो 5 का सिक्का न उठाए लेकिन उसके सामने 50 का नोट पड़ा हो तो वो उठा लेगा. मतलब समझ रहे हैं न? हम हैसियत की बात कर रहे हैं. कि कौन कितने पैसे सड़क से उठाने के बारे में एक बार सोचता है. Neil deGrasse Tyson के Wealth Test के अनुसार, मुकेश अंबानी को जब तक सड़क पर कम से कम 23 लाख पड़ा हुआ नहीं मिलेगा, वो उसे उठाने के बारे में सोचेंगे भी नहीं.

Source: arre