हॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर, Harvey Weinstein पर कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए. 5 अक्टूबर को New York Times की दो रिपोर्ट्स ने इस बात का ख़ुलासा किया कि 2 दशक पूर्व Harvey पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे और वो पीड़ितों को मुंह बंद करने के लिए पैसे भी दे रहे थे.

इस ख़ुलासे के बाद Harvey को उन्हीं की कंपनी से निकाल दिया गया. Harvey के खिलाफ़ Angelina Jolie, Ashley Judd, Sean Young समेत कई हॉलीवुड स्टार्स ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.

Source- The Conversation

Harvey Scandal के जगजाहिर होने के बाद दुनियाभर में लड़कियां, महिलाएं #MeToo Campaign के हैशटैग के साथ यौन उत्पीड़न पर बातें करने लगी हैं. सोशल मीडिया साइट्स, ऑफ़िस, घर हर जगह इस सामाजिक रीत बन चुकी समस्या पर खुलकर बातें हो रही हैं.

Source- Scoop Whoop

ये बहुत अच्छी बात है कि देर से ही सही इस विश्व व्याप्त समस्या पर खुलकर बात हो रही है. लेकिन सब अच्छा चले तो मानव, मानव कैसे होगा. #MeToo कैंपेंन को एक लेवल ऊपर ले जाने की कोशिश करते हुए एक महिला (जो ख़ुद को Feminist कहती हैं) ने Sexual Violence Hall of Fame नाम से एक Open Excel Sheet बनाई है. ये महिला सबसे अपील कर रही हैं कि उन्हें उनके पर्सनल मेल पर ऐसे लोगों के नाम, पता, उनके ऑफ़िस के पते के बारे में बताएं. ये महिला उस Excel Sheet को भर रही हैं, सबसे चिंताजनक बात ये है कि किसी व्यक्ति पर आरोप लगाने वाले का नाम गोपनीय रखा जाता है.

इस सूची में अब तक 74 नाम जुड़ चुके हैं. ये देश-विदेश के और अलग-अलग फ़ील्ड में काम करने वालों के नाम हैं.

यही नहीं, इस Sheet पर Sexual Harassment के डेटा बताने वाले Pie Charts भी हैं जिन्हें आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. इसमें कितनी सच्चाई है ये भी कहा नहीं जा सकता है.

Source- Scoop Whoop

#MeToo कैंपेन, 2007 में Sexual Assault Survivor Tarana Burke ने शुरू किया था. Tarana ने ये कैंपेन निम्न वर्ग की यौन उत्पीड़ित महिलाओं के लिए शुरू किया था. Harvey के कृत्यों के ख़ुलासे के बाद अभिनेत्री Alyssa Milano ने ट्वीट कर महिलाओं को #MeToo का इस्तेमाल कर अपने साथ हुए Sexual Harassments के बारे में खुलकर बात करने के लिए प्रेरित किया.

#MeToo का इस्तेमाल कर कई महिलाओं ने अपने साथ हुए Sexual Harassment की घटनाएं साझा कीं. सोशल मीडिया पर आने वाले लाखों Status, Tweets इस बात का सुबूत है कि Sexual Harassment कितनी बड़ी समस्या बन चुका है. 'ऐसा ही होता है' कहकर हम एक-दूसरे को बस सांत्वना तो दे देते हैं.

Source- Brunch

हम Sexual Harrasment पर खुलकर बात करने की कवायद कर रहे हैं, पर क्या ये कोई तरीका है? ज़रा सोचिये, इस तरह के Excel Sheet का कितना ग़लत इस्तेमाल किया जा सकता है? कोई भी व्यक्ति किसी पर भी Sexual Assault या Sexual Harassment का झूठा आरोप भी लगा सकता है. आरोप लगाने वाले की गोपनियता की भी पूरी Gurantee है. आरोप लगाने वाला तो बच जाएगा लेकिन जिस पर आरोप लगाया गया है उसकी पूरी ज़िन्दगी बर्बाद हो सकती है.

लेकिन कैंपेन, महिलाओं की सुरक्षा और उनके हक़ की लड़ाई के नाम पर क्या इस तरह के Excel Sheet को वायरल करना जायज़ है? क्या पुरुषों की ज़िन्दगी को हम इससे ख़तरे में नहीं डाल रहे? सोचिये और सही सोचिये.

Source- Scoop Whoop