भारतीय सिनेमा 100 साल से भी पुराना हो चला है. इस सफ़र में इसने कितने ही सितारों को फ़र्श से अर्श तक पहुंचाया, कितने ही ब्लॉकबस्टर्स दिए और कितने ही डायलॉग्स और किरदारों को ऐतिहासिक बनाया. इतने वर्षों में बॉलीवुड के लिए ऐसा दौर कभी नहीं आया, जब इसके लिए लोगों की दीवानगी कम हुई हो. हर दौर में लोग बॉलीवुड की फ़िल्मों और अपने पसंदीदा सितारों पर जान छिड़कते आए हैं. फै़न्स अपने सितारों की एक झलक देखने के लिए तो उत्सुक रहते ही हैं, फ़िल्मों में इनके द्वारा इस्तेमाल की गई चीज़ों के लिए भी बावले हो जाते हैं. जिस तरह फै़न्स ने नीलामी में इन चीज़ों को ऊंची कीमत पर ख़रीदा हे, वो इनकी दीवानगी की एक बानगी भर है.

1. लगान में आमिर खान का बैट

कींमत : 1 लाख 56 हज़ार रुपये

लगान फ़िल्म में आमिर ने जिस बैट से मैच जिताया था, उसको पूरी टीम के साइन के साथ नीलाम किया गया. ये बैट 1 लाख 56 हज़ार रुपये में बिका था, जिसे एक चैरिटी को दान कर दिया गया.

Source : Bollycrazy

2. माधुरी दीक्षित का लहंगा

कीमत : 3 करोड़ रुपये

संजय लीला भंसाली की 'देवदास' अपने इमोशनल ड्रामा, भव्य सेट और Costume की वजह से लोगों के दिमाग़ में बस गई. महंगे, भारी-भरकम और पारंपरिक परिधानों के बिना ये फ़िल्म इस रूप में न होती, जिस रूप में ये सबको याद है. फ़िल्म में एक्टर्स की एक्टिंग ने जितनी जान डाली थी, उतना ही उनके लुक और कपड़ों ने जादू चलाया था. इन्हीं में से एक था 'मार डाला' गाने में माधुरी का लहंगा. इसे जब नीलाम किया गया, तो इसकी 3 करोड़ की बोली लगी थी.

Source : Follo

3. शम्मी कपूर का स्कार्फ़

कीमत : 1 लाख 56 हज़ार रुपये

शम्मी कपूर अदाकारी के अपने अलग अंदाज़ की वजह से आज भी फ़ैन्स के दिलों में बसते हैं. उनके डॉयलॉग्स, उनके स्टेप्स की फ़ैन्स खूब नकल उतारते हैं. पहनावे में भी फ़ैन्स उनके स्टाइल को कॉपी करने की कोशिश करते हैं. फ़िल्म 'जंगली' में उनका पहना हुआ ये स्कार्फ़ 1 लाख 56 हज़ार में नीलाम हुआ था.

Source : Newsworldindia

4. सलमान खान का तौलिया

कीमत : 1 लाख 42 हज़ार रुपये

जब फ़िल्म 'मुझसे शादी करोगी' का गाना 'जीने के हैं चार दिन' आया था, तो बच्चा-बच्चा तौलिये वाला ये स्टेप करता नज़र आता था. बाद में इस तौलिये की नीलामी की गई, जिसमें इसको 1 लाख 42 हज़ार रुपये मिले. ये पैसे एक NGO को दान कर दिए गए थे.

Source : Rediff

5. प्रियंका की हील्स

कीमत : 2.5 लाख रुपये

UNICEF के Save Girl कैंपेन के लिए 2013 में प्रियंका ने अपनी हील्स के इस जोड़े को नीलाम किया था. इसके लिए उन्हें 2.5 लाख रुपये मिल गए थे.

6. उमराव जान में फ़ारुख शेख की अंगूठी

कीमत : 96 हज़ार रुपये

उमराव जान में फ़ारुख शेख ने जो अंगूठी पहनी थी, उसे बाद में नीलाम कर दिया गया. इसकी बोली 96 हज़ार रुपये में लगी थी.

Source : Unboxedwriters

7. धक-धक गर्ल की ये वाली साड़ी

कीमत : 80 हज़ार रुपये

'धक-धक करने लगा', इसी गाने ने माधुरी को बॉलीवुड की 'धक-धक गर्ल' बना दिया. इस गाने में माधुरी की ये स्टाइलिश ऑरेंज साड़ी को जब नीलाम किया गया, तो उसकी 80 हज़ार में बोली लगी.

Source : Youtube

8. शम्मी कपूर का जैकेट

कीमत : 88 हज़ार रुपये

फ़िल्म 'जंगली' में शम्मी कपूर ने जो जैकेट पहना था, उसकी भी नीलामी की गई. इसको 88 हज़ार रुपये में बेचा गया.

Source : Youtube

9. देवानंद की साइन की हुई तस्वीरें

कीमत : 4 लाख

देवानंद ने अपनी साइन की हुईं 45 Black and White तस्वीरों की नीलामी की थी. ये तस्वीरें 4 लाख में बिक गई थीं.

Source : Telegraph

10. बॉम्बे वेलवेट के Costumes

बॉम्बे वेलवेट में अनुष्का और रणबीर के Costumes को नीलाम किया गया था और इससे मिले पैसों से कश्मीर बाढ़ पीड़ितों की मदद की गई थी.

Source : Desimartini

11. हलकट जवानी की साड़ी

फ़िल्म 'हीरोइन' के हलकट जवानी गाने में करीना का ये लुक तो आपको याद ही होगा. इस साड़ी को मनीष मल्होत्रा ने डिज़ाइन किया था. इस साड़ी को भी नीलाम किया गया था और इससे मिलने वाले पैसे एक चैरिटी को दे दिए गए थे.

Source : Desimartini