दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख़्स होगा, जिसके मुंह में चॉकलेट के नाम से पानी न आता हो. चॉकलेट को लेकर कुछ लोग तो इस कदर तक दीवाने होते हैं कि लाख गुस्सा होने पर भी उन्हें एक चॉकलेट से भी आसानी से मनाया जा सकता है. चॉकलेट के ऐसे ही दीवानों के लिए आज हम कुछ ऐसी चॉकलेट्स ले कर आये हैं, जिन्हें दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के रूप में पहचाना जाता है.

La Madeline au Truffe

इस एक चॉकलेट की कीमत करीब 250 डॉलर है, जिसे Knipschildt द्वारा बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए Valrhona डार्क चॉकलेट और Truffle ऑइल का इस्तेमाल किया जाता है. Truffle ऑइल को French Perigord Truffle से लिया जाता है, जिसकी कीमत 1 पौंड से शुरू हो कर 1,000 डॉलर तक होती. इस चॉकलेट का ऑर्डर देने के बाद भी ग्राहकों को दो हफ़्तों का इंतज़ार करना पड़ता है.

Vosges

इस चॉकलेट को बनाने के लिए चॉकलेट में नारियल और Bacon मिलाया जाता है. इस चॉकलेट के एक पाउंड के लिए आपसे 69 डॉलर लिए जाते हैं.

To’ak Rain Harvest

2014 में इस चॉकलेट के 50 ग्राम के बार के लिए 260 डॉलर लिए जाते थे. इसके बावजूद इस चॉकलेट ने लोगों के दिल में जगह बनाई और अच्छा-ख़ासा व्यापार किया. 81% इस डार्क चॉकलेट को Spanish Elm बॉक्स में पैक किया गया. इस चॉकलेट के सिर्फ़ 574 डिब्बे बनाये गए थे. इस चॉकलेट के साथ ही 116 पेजों की एक बुकलेट भी दी जाती है. इसे बनाने के लिए Cocoa और Cane Sugar का इस्तेमाल किया जाता है.

Richart’s Intense Valentine Gourmet Chocolates

वैलेंटाइन डे के लिए ख़ासतौर से इस चॉकलेट को बनाया गया है. इस चॉकलेट के एक बॉक्स में 49 चॉकलेट्स होती हैं, जिसके लिए आपको 77 डॉलर देने होते हैं. इस फ्रेंच चॉकलेट में आपको कई सारे फ्लेवर मिलते हैं, जिनमें फ्लोरल, स्पाइसी, रोस्टेड फ्रुटी और हर्बल शामिल हैं.

Godiva

चॉकलेट्स की दुनिया में Govida काफ़ी पॉपुलर ब्रांड है, जिसकी ज़्यादातर word missing after this सिर्फ़ अमेरिका में ही उपलब्ध है. हर साल ये ब्रांड अपने नए महंगे कलेक्शन के साथ बाज़ार में उतरता है. हाल में आये इसके G कलेक्शन में 15 चॉकलेट्स की कीमत 120 डॉलर रखी गई थी.

Amedei’s Prendimé

Amedei’s Prendimé चॉकलेट को दुनिया की पहली फ़ीमेल चॉकलेट मास्टर Cecilia Tessieri द्वारा सिर्फ़ Tuscany में बनाया जाता है, पर लोग इसका ऑर्डर दे कर कुरियर के ज़रिये इसे पा सकते हैं. इसके एक चॉकलेट बार के लिए आपको 55 डॉलर देने होते हैं.

Pierre Marcolini

चॉकलेट की दुनिया में Pierre Marcolini को किसी परफ़ेक्शनिस्ट की तरह पहचाना जाता है, जिसका एवरेज प्राइस 102 USD/पाउंड है.

Eclat Chocolate

2013 में इस चॉकलेट के एक बार की कीमत 13 डॉलर थी, जिसने इसे दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट की लाइन में ला कर खड़ा कर दिया था. इसे बनाने वाले Master Chocolatier Christopher Curtin असल में शेफ़ Anthony Bourdain और उनके फ्रेंच दोस्त Éric Ripert थे. इस चॉकलेट के चिप्स पैकेट भी मार्केट में उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 18 डॉलर/बैग है.

Hershey's

मशीन से बनी चॉकलेट के बजाय हाथों से बनी चॉकलेट खाने के दीवाने हैं, तो Hershey's से अच्छा विकल्प कोई नहीं है. इस चॉकलेट के एक बार की कीमत 50 डॉलर है.

Ganachery

कहा जाता है कि Ganachery की चॉकलेट खाये बिना Disney World का सफ़र अधूरा रहता है. Ganachery नाम से ही यहां एक चॉकलेट स्टोर भी है, जहां से आप अपनी मनपसंद चॉकलेट ले सकते हैं. यहां मिलने वाली चॉकलेट्स की कीमत 3 डॉलर से शुरू हो जाती है, जिसके बाद आप हज़ारों तक जा सकते हैं.

Jacques Torres

पेस्ट्री और केक की दुनिया में Jacques Torres एक जाना माना नाम है, जिन्हें लोगों ने प्यार से 'Mr Chocolate' का ख़िताब दिया हुआ है. अपने इसी नाम और पहचान के साथ Torres लोगों के लिए एक ख़ास चॉकलेट बनांते हैं, जिसके एक बॉक्स की कीमत 75 डॉलर के आस-पास है.

Brownie Extraordinaire

वाइन के गिलास में Brownie के रूप में मिलने वाली ये चॉकलेट सिर्फ़ अटलांटिक सिटी के एक रेस्टोरेंट में परोसी जाती है, जिसे Brule कहा जाता है. डार्क चॉकलेट और Italian Hazelnuts के साथ मिलने वाली इस चॉकलेट को लोग Quinta do Novel Nicional के नाम से पहचानते हैं. इसके एक गिलास की कीमत 1000 डॉलर तक होती है.

Le Chocolat Box

1 मिलियन US डॉलर के कीमत वाली ये चॉकलेट दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट मानी जाती है. असल में इस बॉक्स में चॉकलेट के साथ-साथ Jewelry दी जाती है, जिसकी कीमत आपसे चॉकलेट के रूप में वसूली जाती है. हालांकि इस चॉकलेट का भी कई फ्लेवर में उपलब्ध है, जो शायद आपको कहीं और टेस्ट करने को न मिले.

Wispa Gold

कैडबरी चॉकलेट द्वारा बनाई जाने वाली Wispa Gold चॉकलेट की खासियत उसके टेस्ट के साथ-साथ उसका रैपर भी है, जो गोल्ड पैकेट में पैक हो कर ग्राहकों तक पहुंचता है. इस चॉकलेट की कीमत 1,628 US डॉलर से शुरू होती है और आगे बढ़ती ही जाती है.

Chuao Chocolatier

Chuao Chocolatier को अमेरिका की पहली Venezuelan Chocolatier के तौर पर पहचाना जाता है. Venezuela के एक प्रसिद्ध इलाके में उगने वाले कोको की वजह से इस चॉकलेट को Venezuelan Chocolate के नाम से भी पहचाना जाता है. इस चॉकलेट के एक पाउंड के लिए आपको 80 डॉलर देने होते हैं.

Richard Donnelly

Richard Donnelly चॉकलेट्स की स्थापना 1988 में हुई थी. अपने नाम की तरह ही ये कंपनी आज भी Santa Cruz के कस्टमर्स को हाथों से बनी चॉकलेट देते हैं. इसके एक पाउंड चॉकलेट की कीमत 76 डॉलर के आस-पास होती है.

Aficionado's Collection

सिगार के रूप में मिलने वाली इस चॉकलेट की ख़ुशबू आपको दूर से ही अपनी तरफ़ खींच लेती है. इसके एक बॉक्स के लिए आपको 275 डॉलर चुकाने होते हैं.

Debauve & Gallais

1800 में शुरू हुई इस कंपनी को 1918 में Royal French Court में मान्यता दी. तब से ले कर आज तक Debauve & Gallais दुनिया में अपनी बेस्ट चॉकलेट के लिए पहचान बनाये हुए है. इस चॉकलेट की कीमत 94 डॉलर/पाउंड है.

Patchi

2008 में आई इस चॉकलेट ने बहुत ही कम समय में लोगों के बीच अपनी पहचान बना ली. इस चॉकलेट को Swarovski Crystals से सजा कर हाथों से बने सिल्क के कपड़े में रखा जाता है. इसकी कीमत 10,000 डॉलर से शुरू होती है.

Frrrozen Haute Chocolate

Frrrozen Haute को आप चॉकलेट की रानी भी कह सकते हैं. इसे बनाने के लिए 28 दुर्लभ किस्म के कोको, गोल्ड लीफ और La Madeleina Au Truffle होता है, जिसके किनारों पर गोल्ड और डायमंड ब्रेसलेट को लपेटा जाता है. इसकी कीमत 25,000 डॉलर के आस-पास है.

To’ak

2014 में ये चॉकलेट हार्वेस्ट चॉकलेट बार के साथ मार्केट में आई थी, जिसके एक बार की कीमत 270 डॉलर रखी गई थी. इसके तीन साल बाद इसने French Oak Cognac Cask वाली चॉकलेट निकाली, जिसकी कीमत 365 डॉलर रखी गई. ये कंपनी अपनी चॉकलेट क्वालिटी को ले कर काफ़ी सजग रहते हैं और कोको बीन्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसे Nacional कहा जाता है. इस चॉकलेट का टेस्ट आपको वाइन की याद दिला देता है.

DeLafée

चॉकलेट की दुनिया में DeLafée को एक हाई लक्ज़री ब्रांड के तौर पर पहचाना जाता है, जिसके बारे में ये कहा जाता है कि मीडिल क्लास के लोग इस चॉकलेट का नाम तक नहीं जानते. इसकी दो चॉकलेट की कीमत 57 डॉलर होती है, इसके साथ ही दोनों चॉकलेट पर 24 कैरट की एक गोल्ड लीफ़ होती है.

The Golden Speckled Egg

110 पाउंड के चॉकलेट एग की कीमत 10,000 डॉलर होती है. एक चॉकलेट को बनाने में कम से कम 3 दिन का वक़्त लगता है, जिसमे 7 फ्लेवर मिलाये जाते हैं. इस चॉकलेट को 12 छोटे-छोटे चॉकलेट एग, 20 चॉकलेट बार और 5 सफ़ेद फूलों से सजाया जाता है.

DeLafée

स्विट्ज़रलैंड के इस गोल्ड चॉकलेट बॉक्स में 1910 से ले कर 1920 स्विस नेशनल बैंक का गोल्ड कॉइन दिया जाता है. 8 चॉकलेट वाले इस बॉक्स में आपको हर चॉकलेट गोल्ड लीफ़ से सजी हुई दिखाई देती है. इसके एक बॉक्स की कीमत 330 डॉलर होती है.

Noka Chocolate

2011 में भले ही इसे बनाने वाली अमेरिकन चॉकलेट कंपनी ने अपना व्यापार बंद कर दिया, पर आज भी इसका विंटेज कलेक्शन मार्केट में उपलब्ध है, जिसे कंपनी ने 2006 में लॉन्च किया था. इसकी कीमत उस समय 854 डॉलर/पाउंड थी.

Source: list25