Puzzles तो हम सब ने खेले होंगे. तस्वीरों में छिपे शब्द खोजना या भीड़ में से किसी की तस्वीर पहचानना, इस खेल का बचपन में अलग ही मज़ा था. लेकिन इसे खेलते वक़्त गुस्सा तब आता था, जब आपका कोई दोस्त आपसे पहले Puzzle का जवाब दे दे.

Portal to sugar from the sun // digital au natural // #magiceye

A photo posted by Daniel Davison (@ddavison) on

Can you see it #magiceye #magiceyes #magic #eye

A photo posted by my personal 🍃 (@laueva.6) on

लेकिन कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है कि एक शख़्स देखते ही किसी भी Puzzle का जवाब दे देता है, वहीं ज़्यादातर लोगों को इसे सुलझाने में घंटों लग जाते हैं और कई लोग सुलझा भी नहीं पाते. इसका जवाब ढूंढ़ निकाल लिया गया है. Magic Eye Puzzle नाम की एक किताब ने इसे ही सिखाने के लिए खोज की है.

इस किताब के मुताबिक, ऐसे Puzzle 3 Dimensional होते हैं. उसे सही तरह से देखना भी एक कला होती है. हर Puzzle को सुलझाने के लिए एक ख़ास तरीके से उसे देखना पड़ता है. कई बार आप एक ही बार में Puzzles को सुलझा लेते हैं, लेकिन कई बार घंटो बिताने के बाद भी Puzzle नहीं सुलझता.

हमारी आंखें दिमाग के अनुसार काम करती हैं, उन्हें जो भी आदेश दिमाग देता है वो उसी की तरफ आकर्षित होती हैं. ऐसे में जब हम सही एंगल से Puzzle को देखते हैं, तो हमारा दिमाग हमें सही चीज़ दिखा देता है. वहीं अगर एंगल गलत हो तो दिमाग भी Puzzle को सुलझाने में असमर्थ हो जाता है.

Fun little throwback for those of you who remember the nineties #stereogram #3d #magiceye

A photo posted by Food Pedaler (@foodpedaler) on

Magic Eye की वजह से आप किसी भी Puzzle को आसानी से सुलझा लेते हैं. किसी भी Puzzle को पहले तेजी से देखें और फिर अपनी आंखों को स्थिर कर उसे सुलझाने की कोशिश करें. कोई भी Puzzle सुलझाने में दिक्कत नहीं आएगी.

Feature Image Source: reddit/thesuneye