नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी को इस वक़्त सिनेमा देखने वाला हर इंसान जानता है. नवाज़ की पर्सनालिटी और उनके ऑन स्क्रीन रोल्स में ज़मीन-आसमान का अंतर है. फ़िल्मों में उनके कैरेक्टर्स में जितने शेड्स हैं, उनकी असल ज़िन्दगी उतनी ही शांत. ऐसा हमें अभी तक लगता था. नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी की किताब An Ordinary Life ने मार्केट में आते ही धमाल मचाने शुरू कर दिए हैं.

इस Memoir में नवाज़ ने कुछ ऐसे-ऐसे ख़ुलासे किये हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद उनका एक नया ही रूप सामने आएगा.

कभी था तगड़ा Affair

Source: India Today

Miss Lovely के लिए शूट करते वक़्त नवाज़ का Affair शुरू हुआ अपनी को-स्टार निहारिका सिंह के साथ. शूट के दौरान ही नवाज़ ने निहारिका को अपन घर खाने पर Invite किया. उन्होंने निहारिका के लिए मटन बिरयानी बनायी थी, लेकिन उनके अंदाज़े से अलग वो बिरयानी बहुत बुरी थी. निहारिका ने एक भी बार उन्हें इसके लिए नहीं टोका और अगली बार अपने यहां आने को कहा. नवाज़ जब अगली बार निहारिका के घर गए, तो उनके घर का सीन ज़रा अलग था. निहारिका ने घर को सजाया हुआ था, Candles लगाईं हुई थी. निहारिका को जब नवाज़ ने देखा तो ख़ुद को रोक न पाए और उन्हें सीधे उठा कर बेडरूम में ले गए. दोनों के रिश्ते की शुरुआत इसी दिन से हुई. ये रिश्ता लगभग डेढ़ साल चला.

न्यू यॉर्क के चर्चे

नवाज़ न्यू यॉर्क के एक कैफ़े में थे, वहां उन्हें एक वेट्रेस काफ़ी समय से देखे जा रही थी. फिर वो पूछने लगी कि क्या वो कोई एक्टर हैं, नवाज़ ने हां में जवाब दिया, तो उसने बताया कि उसने उनकी लंच बॉक्स देखी है. अपनी किताब में नवाज़ लिखते हैं कि उस रात उन दोनों के बीच जो हुआ, वो न्यू यॉर्क में ही रहने दिया जाए, तो बेहतर है. ये उन दिनों की बात है, जब नवाज़ स्टार बने ही थे.

Source: Times of India

नवाज़ की लाइफ़ में सिर्फ़ ये ही लड़कियां नहीं थी. कुछ समय तक वो एक Jewish लड़की के साथ भी मुंबई में रहे. वो लड़की कुछ काम से भारत आई थी, लेकिन बार-बार अपना वीज़ा आगे बढ़ा देती थी. ये निहारिका को डेट करने से पहले की बात है. नवाज़ इस लड़की से शादी करने का मन बना चुके थे लेकिन वो लड़की शादी के लिए राज़ी नहीं थी. इसे लेकर उसे मन में किसी तरह की Insecurity थी. ये बात जानने के बाद नवाज़ ने कभी उससे शादी का ज़िक्र नहीं किया. कुछ टाइम बाद उसका वीज़ा Expire हो गया और उसे न्यू यॉर्क वापस जाना पड़ा.

तब तक नवाज़ की फ़िल्म Miss Lovely की शूटिंग भी शुरू हो चुकी थी और उस दौरान निहारिका सिंह के साथ उनका अफ़ेयर भी था, फिर भी वो Suzanne से बात किया करते थे. दोनों Mails में बात करते थे और ये बात निहारिका को पता चल गयी. कुछ टाइम तक निहारिका नवाज़ की जगह रिप्लाई करती थी, जिसकी वजह से Suzanne को ये लगने लगा कि नवाज़ उससे रिश्ता नहीं रखना चाहते. ये बात आख़िरकार नवाज़ को पता चल गयी, लेकिन ये दोनों ही रिश्ते वो संभाल नहीं पाए.

Source: Bollywood Life

नवाज़ की ज़िन्दगी में Struggle पीरियड बहुत लम्बा रहा है और उसी दौरान उनकी पहली गर्लफ्रेंड भी उन्हें छोड़ कर चली गयी. नाकामी और प्यार में हार ने नवाज़ को अन्दर से तोड़ दिया. वो रेलवे प्लेटफ़ॉर्म पर ही थे और आत्महत्या करने की सोच रहे थे लेकिन किसी वजह से रुक गये. उस दिन के बाद से नवाज़ ने प्यार में इमोशनल फूल न बनने की कसम खा ली और अब वो ख़ुद कहते हैं, 'प्यार मुझे घात नहीं लगा सकता, बीवी का प्यार भी नहीं.'

Source: India Today

Feature Image Source: Dawn