कई बार हम शॉप में रखे चश्मों पर इतना फ़िदा हो जाते हैं कि चेहरे पर टेस्ट किए बिना ही उन्हें खरीद लेते हैं. इसके बाद जब घर आते हैं, तो आइना देख कर पता चलता है कि ये, तो हम पर बिल्कुल भी सूट नहीं कर रहे. ऐसा इसीलिए होता है, क्योंकि हर अलग-अलग तरह के चश्मे अलग-अलग फ़ेसकट को ध्यान में रख बनाये जाते हैं और ज़्यादातर लोगों को इस बात का अंदाज़ा ही नहीं होता कि उन पर कौन सा चश्मा सूट करेगा.

वहीं अगर आप अपने चेहरे के अनुसार चश्मे का चुनाव करते हैं, तो तारीफ़ें मिलने से कोई नहीं रोक सकता. अब आपकी ये दुविधा भी दूर कर देते हैं, जानिए आपके चेहरे के हिसाब कौन सा चश्मा आप पर करेगा सूट.

1. ओवल शेप

Source : ladiestalks

सुंतलित होने की वजह से ओवल आकार के चेहरे को आइडल चेहरा माना जाता है. इसीलिए इन पर चौड़े फ़्रेम के चश्में ख़ूब जंचते हैं. इसके अलावा ये अख़रोट के आकार वाले चश्में भी पहन सकते हैं. हांलाकि, ये याद रखें कि वो ज़्यादा लम्बे और संकरे न हो.

2. हार्ट शेप

Source : ladiestalks

हार्ट शेप वाले लोगों का माथा और चीकबोन्स चौड़े होते हैं, साथ ही ठुड्डी से चेहरा पतला होता है. इसीलिए इन पर रेक्टेंगुलर, ओवल या राउंड शेप फ़्रेम के चश्में अच्छे लगेंगे. इसके साथ ही आपको ये ध्यान रखना पड़ेगा कि चश्मे का फ़्रेम ऊपर के बजाए नीचे से अधिक चौड़ा हो. इससे चेहरा बैलेंस रहता है और हां चश्में का फ़्रेम का कलर लाइट ही चुनें.

3. स्क्वायर शेप

Source : ladiestalks

स्क्वायर आकार वाले लोगों का माथा चौड़ा और जबड़ा काफ़ी मजबूत होता है. साथ चेहरे की लंबाई और चौड़ाई का अनुपात लगभग सामान होता है. इसीलिए इन पर ओवल या राउंड शेप के चश्मे अच्छे लगते हैं. चेहरे के सॉफ़्ट दिखाने के लिए Narrow फ़्रेम स्टाइल. यानि, ऐसा फ़्रेम जिसकी चौड़ाई गहराई से अधिक हो, वो लें.

4. डायमंड शेप

Source : ladiestalks

डायमंड आकार के फ़ेसकट के लोगों का माथा और जॉ लाइन पतली होती है. वहीं इनकी चीकबोन्स चौड़ी और हाई ऊंची होती हैं. आंखों को हाईलाइट और चीकबोन्स को सॉफ़्ट दिखाने के लिए अंडाकार आकार के फ़्रेम्स को चुनें. इसके अलावा आप कैट आई फ्रे़म भी ले सकते हैं. हांलाकि, इस तरह के चेहरे वाले लोग कम ही होते हैं.

5. राउंड शेप

Source : ladiestalks

इस तरह के चेहरे की लंबाई और चौड़ाई एक समान होती है. चेहरे को पतला और लंबा दिखाने के लिए इन्हें Angular Narrow ग्लासेज़ का इस्तेमाल करना चाहिए.

6. बेस-डाउन ट्राइंगल

Source : sehat

इस आकार के चेहरे वाले लोगों का माथा संकीर्ण होता है. इसके अलावा गाल और ठोड़ी चौड़ी होती है. इसीलिए इन पर कैट-आई शेप का चश्मा अच्छा लगेगा.

अगली बार चश्मे पर पैसे ख़र्च करने से पहले अपने चेहरे के आकार ध्यान ज़रूर रखना.

Source : allaboutvision