इंटरनेट से ज़्यादा अजीब जगह दुनिया में कहीं और नहीं है. आप इस बात का अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते कि वहां आपको कब क्या देखने को मिल जाए. इंटरनेट पर पाए जाने वाले अजूबे आजकल जिस चैलेंज को फॉलो कर रहे हैं, वो है #Facebug. इसमें लोग अपने चेहरे पर कीड़े-मकोड़ों को रख कर फ़ोटो खिंचवा रहे हैं और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. कीड़ों को देखते ही हमारे मन में अजीब सी घिन भर जाती है, वहीं इन लोगों का ये चैलेंज बाकियों के लिए किसी पागलपन से कम नहीं है.

Twitter पर भी आजकल कई कम्युनिटी बन गयीं हैं. ऐसा करने वाले लोग खुद को Real Scientist नाम की एक कम्युनिटी से जुड़े हैं. ये कम्युनिटी लेखक, वैज्ञानिक और विज्ञानी शोधकर्ताओं के लिए है. ये वैज्ञानिकों की लाइफ़ में बोरिंग Stereotype को मिटाने के लिए बनाई गई है.

अब आपको बताते हैं कि ये #Facebug चैलेंज क्या है?

आप कोई भयानक सा कीड़ा उठाइए और उसे अपने चेहरे पर रख कर एक सेल्फ़ी ले लीजिए. फिर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दीजिये, बस यही है #Facebug. Nancy Miorelli एक कीटविज्ञानी हैं और Ecuador के जंगलों में काम करती हैं. उन्होंने ही लोगों को इस चैलेंज से परिचय करवाया और ऐसी फ़ोटो खींच कर Hashtag Facebug के साथ शेयर करने को कहा. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि कीड़ा ज़हरीला नहीं होना चाहिए.

अब आइये दिखाते हैं कि Nancy के कहने पर कितने लोगों ये पागलपन कर दिखाया.

क्या आप में भी इतनी हिम्मत है. हम आपको कुछ करने के लिए नहीं कह रहे, बस आप इन फ़ालतू के चक्करों में मत पड़ियेगा, वर्ना क्या पता, फेसबुक पर फ़ोटो पोस्ट करने के बजाय हॉस्पिटल जाना पड़े.

Source: IndiaTimes