हर देश की सीमायें होती हैं और इन सीमाओं से जुड़े हुए देशों की भी एक अलग ही भूमिका होती है. अगर बात करें अपने देश की, तो हमारे देश के आस-पास के देशों के साथ जैसे हमारे संबंध हैं, वो तो जगज़ाहिर है. एक तरफ जहां पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता, वहीं चीन को देख कर पुराने ज़ख्म रिसने लगते हैं. एक और देश है, जिसकी सीमाएं हमारे देश से जुड़ी हुई हैं. हम बात कर रहे हैं बांग्लादेश की. हालांकि इस देश से भी हमारे संबंध कुछ खास अच्छे नहीं हैं, पर एक बात है जो मन में बैठी है कि जैसे हर देश में कुछ न कुछ खास होता है, तो इस देश में क्या होगा? क्या यहां भी चीन की दीवार की तरह कोई भव्य प्राचीन स्मारक होगा, या पाकिस्तान की तरह मनोरम प्राकृतिक नज़ारे होंगे?

पियूष मिश्र के एक गाने की लाइन्स हैं कि 'पत्ते क्या झड़ते हैं पाकिस्तान में वैसे ही जैसे झड़ते यहां'. खूबसूरत चीज़ों को देखने और सराहने में कोई बुराई नहीं है, चाहे वो आपके दुश्मन के बारे में ही क्यों न हो. बांग्लादेश का नाम सुन कर हमारे दिमाग में कुछ ही बातें आती हैं, जैसे तसलीमा नसरून, गैरकानूनी घुसपैठ और क्रिकेट. पर बांग्लादेश इन सब चीज़ों के अलावा भी बहुत कुछ समेटे हुए है. आइये एक नज़र डालते हैं बांग्लादेश की दिलचस्प बातों पर.

1. बांग्लादेश को मौसमों का प्लेग्राउंड कहा जाता है, क्योंकि यहां चार नहीं, छह मौसम होते हैं. यहां इन छह मौसमों को ग्रीस्मो, बरषा, शरत, हेमन्तो, शीत और बशोंतो के नाम से जाना जाता है.

Source: Climate

2. इस देश में हर रोज़ लगभग दो हज़ार से ज़्यादा समाचार पत्र और पत्रिकाएं निकाली जाती हैं, पर आपको ये जान कर आश्चर्य होगा कि पूरे देश की रीडरशिप मात्र 15 प्रतिशत है.

Source: Allbangla

3. इस देश में मुसलमान कुल जनसंख्या के 88.3 प्रतिशत आबादी के साथ बहुसंख्यक हैं. बांग्लादेश में मुसलमानों का एक बड़ा भाग सुन्नी समुदाय का है, जबकि बहुत कम ही लोग यहां शिया हैं. हिन्दुओं की आबादी इस देश में करीब 10.5 प्रतिशत है.

Source: Media

4. यहां की भौगोलिक स्थिति और जैविक संरचना के कारण यहां निरंतर बाढ़ और चक्रवात आते रहते हैं. यहां समतल क्षेत्र ज़्यादा है और ये नदियों से भी घिरा हुआ है, इसलिए यहां हिमालय से निकलने वाली नदियां अकसर बाढ़ का कारण बनती हैं.

Source: Bangladesh

5. इस देश के उत्तर पूर्वी इलाके में बसे पहाड़ी क्षेत्र Sylhet में कई ऐसी पहाड़ियां हैं, जो यूरोप में पायी जाने वाली पहाड़ियों से बिलकुल मेल खाती हैं.

Source: SMG

6. महास्थानगढ़ शहर यहां का सबसे पुराना और मशहूर टूरिस्ट पॉइंट है. इस देश में पुरातत्व और इतिहास से जुड़ी हुई बहुत सी जगहें थीं, पर जैसा हमने बताया कि निरंतर बाढ़ और मौसम से यहां बहुत कुछ बर्बाद हो चुका है.

Source: Blogspot

7. यहां का राष्ट्रीय फूल 'White Lily' है, जो काफी हद तक अपने देश के राष्ट्रीय फूल कमल से मिलता-जुलता है. ये थोड़ी अजीब बात है, पर कटहल यहां का राष्ट्रीय फल है.

Source: IMG

8. बांग्लादेश की जनसंख्या विश्व की कुल आबादी की 2.19 प्रतिशत है, जो इसे जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का आठवां सबसे बड़ा देश बनाता है. यहां आबादी घनत्व तीन हज़ार आदमी प्रति स्क्वायर मील है.

Source: Article

9. क्रिकेट में इतना उम्दा प्रदर्शन करने वाले इस देश का राष्ट्रीय खेल कबड्डी है. पर आज यहां क्रिकेट को बहुत पसंद किया जाता है. 1999 से में इस देश ने पहली बार वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था.

Source: STH

10. इस देश का राष्ट्रगान भी गुरु रवीन्द्रनाथ टैगोर ने लिखा था.

Source: Cricketcountry

11. यहां के लोग बहुत कम मुस्कुराते हैं, क्योंकि यहां ज़्यादा मुस्कराना लड़कपन की निशानी मानी जाती है.

Source: Smugmug

12. बांग्लादेश में बाएं हाथ को गन्दा माना जाता है, इसलिए ये लोग ज़्यादातर काम दायें हाथ से करना पसंद करते हैं.

Source: BP

13. यहां पत्थर बहुत ही कम मिलते हैं, इसलिए निर्माण कार्यों में अगर इनको पत्थर की ज़रूरत होती है, तो चिमनी में एक साथ कई ईंटों को डालकर बड़ा सा पत्थर बना दिया जाता है.

Source: Marketn

14. इस देश का सबसे बड़ा शहर ढाका है, जो देश की राजधानी है. इसको मस्ज़िदों का शहर भी कहा जाता है. आप किसी भी गली या सड़क से गुज़र रहे हों, आपको एक न एक मस्ज़िद ज़रूर दिख जायेगी.

Source: BP

15. इस देश में सबसे ज़्यादा लोग खेती पर निर्भर हैं. इस देश में आय का सबसे बड़ा स्त्रोत गारमेंट्स इंडस्ट्री है.

Source: BP

अंदर जो भी हालात हों, उनको दरकिनार कर दिया जाए, तो हर देश अपने नागरिकों की नज़र में महान होता है. कुछ तो ख़ासियत हर देश में होती है, जो वहां के लोगों को वतन पर गर्व करने का जज़्बा देती है. अगर आपको ये जानकारी रोचक लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.