नोटबंदी के ऐलान के बारह महीनों बाद भी आम जनता को ATM में कैश की कमी से दो चार होना पड़ रहा है. कभी ATM में पैसे नहीं होते, तो कभी नोटों में प्रिटिंग प्रॉब्लम होती है. जबकि सोचने वाली बात है कि नोटबंदी के तुरंत बाद ही सरकार ने 2000 रुपये और 500 रुपये के नए नोट जारी कर दिए थे. पर अभी तक कैश की कमी मॉर्केट में बनी हुई है. ऐसे में एक चौंका देने वाला मामला दिल्ली के शाहीन बाग़ से आ रहा है, जहां बीते सोमवार को एक शख़्स को ATM से रुपये निकलने पर 2000 का आधा प्रिंटेड नोट मिला.

Financialexpress की खबर के अनुसार, दिल्ली के शाहीन बाग़ में स्थित डीसीबी बैंक के एटीएम से 2000 हजार रुपये का एक ऐसा नोट मशीन से निकला जिसका आधा भाग प्रिंट था और आधा भाग एकदम कोरा.

दरअसल, ग्रोसरी शॉप चलाने वाले शाहीन बाग़ इलाके में रहने वाले जब मोहम्मद शादाब ने जब बीते सोमवार की रात को पैसे निकालने के लिए DCB बैंक के एटीएम पहुंचा और जब उसने कैश विड्रॉ किया तो वो चौंक गया. क्योंकि उस ATM से 2000 रुपये का ऐसा अनोखा नोट निकला. इसके बाद शादाब ने कस्टमर केयर को कॉल किया. लेकिन कस्टमर केयर से उसे कोई सही जवाब नहीं मिला, इसलिए वो सीधे बैंक पहुंच गया. शादाब की शिकायत के बाद बैंक अधिकारयों ने जांच शुरू कर दी है.

Source: ndtv

ANI की खबर के अनुसार, 2000 रुपये का फ़ेक नोट निकलने के बाद, शादाब ने पुलिस FIR भी दर्ज करा दी है. पुलिस ने आईपीसी के धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया है.

ज्ञात हो कि पिछले साल का वो ऐतिहासिक दिन जब 8 नवम्बर को आधी रात में केंद्र सरकार ने 1000 और 500 रुपये के नोटों को रद्द कर दिया था. जिसके बाद 1000 और 500 रुपये के नोट केवल कागज़ के टुकड़े मात्र रह गए थे. कल इसी नोटबंदी की पहली सालगिरह है और सरकार इस दिन को सेलिब्रेट करने की तैयारी कर रही है. वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल इस दिन को काला दिवस के रूप में घोषित कर रहे हैं. लेकिन सरकार और विपक्ष के इस दंगल के बीच में आम आदमी पीस रहा है, उसे अपने ही पैसों के लिए लड़ना पड़ रहा है.

Feature image Source: ndtv

Source: financialexpress