सोशल मीडिया की एक अच्छी और बुरी बात ये है, कि यहां ख़बरें तुरंत फ़ैलती हैं, और कभी-कभी तो रायते की तरह फ़ैलती हैं. WhatsApp और Facebook इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोग किसी बाबा के भक्त से भी ज़्यादा अंधविश्वासी होते हैं. ख़बरों और तथ्यों की बिना जांच पड़ताल किए लोगों में ऐसे फ़ैलाते हैं, ​जैसे खुद ही चश्मदीद हों.

ऐसी ही अफ़वाहों के शिकार कई बार बड़े-बड़े सेलिब्रिटी हुए हैं. सोशल मीडिया की अफ़वाहों को मानें, तो लता मंगेश्कर, कादर खान, हनी सिंह और अब अमिताभ बच्चन इस दुनिया में नहीं रहे हैं.

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन के निधन की खबर फ़ैल रही है. इसी के साथ उनकी स्ट्रेचर पर लेटी हुई तस्वीर और साथ में अभिषेक बच्चन की तस्वीर भी भेजी जा रही है.

पहली बार नहीं हुआ है ये!

अभिताभ बच्चन के निधन की इससे पहले भी झूठी ख़बर फ़ैल चुकी है. ये बात करीब एक साल पहले 23 फरवरी 2016 की है. उस वक्त भी यही तस्वीर थी. इसके अलावा पिछले साल ऐश्वर्या राय बच्चन की आत्महत्या करने की खबर भी इंटरनेट पर वायरल हुई थी. साथ में ऐश्वर्या जैसी दिखने वाली किसी और की तस्वीर भी फ़ैल रही थी. इसी के साथ ये भी बात फ़ैली थी कि ऐश्वर्या की मौत ज़्यादा Tranquilizer लेने की वजह से हो गई थी. इसका कारण उनके 'ऐ दिल है मुश्किल' में रणबीर के साथ हॉट सीन के बाद घर पर हुई तनातनी बताई जा रही थी.

ऐसी ख़बरें सोशल मीडिया पर फ़ैलने में वक्त नहीं लेती. ऐसे में हमारी ज़िम्मेदारी है कि इन खबरों को आगे भेजने से पहले तथ्यों की उचित जांच अपने स्तर पर कर लें.

Article Source- Topyaps