प्राइवेट टी.वी. चैनल आने के बाद मनोरंजन की दुनिया में काफ़ी ज़्यादा बदलाव आया. दर्शक वर्ग के हिसाब से अलग-अलग चैनल लॉन्च हुए. अगर शुरुआती दौर में युवाओं के लिए चैनल की बात की जाए, तो उसमें MTV का नाम सबसे ऊपर रहेगा. 90 के दशक में MTV और उसके VJ (Video Jockey) ने युवाओं के मन पर अपनी गहरी छाप छोड़ी. ये VJ उस दौर में युवाओं के स्टाइल आइकॉन थे. आज भी 90 दशक के लोग इन VJ का नाम सुनकर रोमांचित हो उठते हैं और उनके बचपन की यादें ताज़ा हो जाती हैं.

हम आज आपको उस दौर के कुछ बेहतरीन VJs के बारे में बता और दिखा रहे हैं कि वे लोग अब कैसे दिखते हैं.

1. साइरस साहूकार

ख़ूबसूरत शख़्सियत के मालिक साइरस की एंकरिंग देखने का अपना एक अलग ही मज़ा होता है. साइरस कॉमेडी शो ‘Semi Girebaal Returns' की मेजबानी कर चुके हैं. ये शो सिमी ग्रेवाल के मशहूर शो ‘Rendevouz With Simi Garewal’ की पैरोडी था. साइरस ने इस शो में जिस तरह से सिमी ग्रेवाल की नकल की, उसे देख कर लोगों की हंसी ही नहीं रुकती थी. इस शो ने साइरस की लोकप्रियता को चरम पर पहुंचा दिया था. इसके अलावा साइरस ने ‘MTV Fully Faltoo’ को भी होस्ट किया है.

2. साइरस ब्रोचा

MTV के सबसे बेहतरीन VJs का जब भी ज़िक्र होगा, तो उनमें साइरस ब्रोचा का नाम ज़रूर आएगा. ब्रोचा ने 'MTV बकरा' की मेजबानी की है. ब्रोचा इसमें लोगों को 'बकरा' बनाते थे. ये कॉन्सेप्ट उस समय बिलकुल नया था, जिसके कारण दर्शकों ने शो के साथ-साथ VJ साइरस ब्रोचा को भी हाथों-हाथ लिया. साइरस इन दिनों CNN News 18 पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो ‘The Week That Wasn’t’ की मेज़बानी करते हैं.

3. मलाइका अरोड़ा

ख़ूबसूरत, छरहरी और ग्लैमरस मलाइका अरोड़ा ने ‘MTV Love line’ शो के ज़रिए लोगों के दिलों में अपनी पहचान बनाई. इस शो में मलाइका रिलेनशिप से जुड़ी तमाम समस्यायों पर लोगों को सलाह देती थीं. मलाइका की फ़ैशन समझ काफ़ी अच्छी थी. इसके अलावा उनका व्यक्तित्व भी बेहद आकर्षक था. इस वजह से उन्हें जल्द ही बॉलीवुड में एन्ट्री मिल गई. उनके नाम बॉलीवुड के कई सारे सफ़ल आइटम नम्बर है.

4. मारिया गोरेटी

मारिया गोरेटी बेहद मज़ाकिया और लोकप्रिय एंकर थीं. मारिया का फ़ैशन और ड्रेसिंग सेंस लाजवाब था. मारिया के सभी शो में दर्शकों को एक अलग ही तरह की ताज़गी देखने मिली. मारिया ने ‘I Love Cooking’ जैसे फ़ूड शो की मेज़बानी भी की है.

5. निखिल चिनप्पा

निखिल चिनप्पा उस दौर के सबसे लोकप्रिय शो 'MTV Select' की मेज़बानी कर चुके हैं. निखिल के 'सेंस ऑफ़ ह्यूमर' और संगीत की जानकारी ने सभी को अपना दीवाना बना लिया था. इस शो में कई मशहूर हस्तियों को भी आमन्त्रित किया गया था. ये शो अपने समय में युवाओं की जान हुआ करता था. निखिल अब भी ‘MTV Splittsvilla’ और ‘MTV Roadies’ जैसे लोकप्रिय शोज़ की मेज़बानी करके दर्शकों का मनोरंजन करते हैं.

6. शहनाज़ ट्रेज़रीवाला

90 के दशक के सभी दर्शकों को ख़ूबसूरत, चुलबुली और नटखट VJ शहनाज़ ट्रेज़रीवाला, तो याद ही होंगी. शहनाज़ 'MTV Most Wanted' की होस्ट थीं. इस शो में वो जिस ख़ूबसूरत अन्दाज़ में लोगों के भेजे हुए पत्र को पढ़ती थी, वो लोगों को उनका फ़ैन बनने पर मज़बूर कर देता था. शहनाज़ की बात करने की अनूठी शैली दर्शकों को शो से जोड़कर रखती थी.

7. अनुष्का दांडेकर

अनुष्का दांडेकर लड़कियों के बीच काफ़ी फ़ेमस थी. वो ‘Style Check’ शो के ज़रिए लोगों को मेकअप और फ़ैशन से जुड़ी काफ़ी दिलचस्प जानकारियां देती थीं. वो दर्शकों को अपने मज़ेदार सुझावों के ज़रिए जोड़े रखती थीं. अनुष्का ऑस्ट्रेलिया से थीं, जो उनके बोलने के लहजे से भी झलकता था. लेकिन इस बात से कोई फ़र्क नहीं पड़ा और अनुष्का को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला.

एक अच्छे Video Jockey को मज़ाकिया और हाज़िर जवाब होना चाहिए, जिससे की वो दर्शकों को बोर न होने दे. इन सभी VJs के अन्दर वो ख़ूबी थी. इन लोगों ने 90 दशक के युवाओं को एक नई ही दुनिया दिखाई.

Article Source: Womensweb