न्यूज़ीलैंड में चल रहे अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की टीम धमाल मचा रही है. सेमी-फ़ाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 203 की करारी शिकस्त दे डाली. भारत की इस जीत के कई हीरो थे. पहले थे उपकप्तान शुभम गिल, जिनकी 102 रनों की नाबाद पारी ने भारत को 279 के स्कोर पर पहुंचाया. Chase करने उतरी पाकिस्तान की टीम की गिल्लियां बिखेरने का बचा हुआ काम ईशान पोरेल ने कर दिया. इस ऐतिहासिक जीत के बाद भारत 3 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से फ़ाइनल में भिड़ने उतरेगा.

Source: Indian Express

क्रिकेट वर्ल्ड कप के किसी भी सेमी-फ़ाइनल में भारत की इस सबसे बड़ी जीत के हीरोज़ से ज़रा आपको मिलवाते हैं:

1. शुभम गिल

Source: DNA

अंडर-19 टीम के उपकप्तान शुभम गिल पंजाब से खेलते हैं और इस साल के IPL के लिए उन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स ने 1.80 करोड़ में ख़रीदा है. न्यूज़ीलैंड में चल रहे अंडर-वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले प्लेयर हैं शुभम और सेमी-फ़ाइनल में भारत की जीत के सूत्रधर ये ही थे.

2. पृथ्वी शॉ

Source: Indian Express

इस विस्फ़ोटक टीम के स्किपर और ओपनर, पृथ्वी को भी IPL में Delhi Daredevils ने 1.20 करोड़ में ख़रीदा है. पृथ्वी की तुलना अभी से विराट कोहली से हो रही है. उनकी बैटिंग और कप्तानी की तारीफ़ें भी हो चुकी हैं. Daredevils का हिस्सा बनने के बाद पृथ्वी को रिकी पॉन्टिंग की कोचिंग से काफ़ी कुछ सीखने को मिलेगा.

3. कमलेश नगरकोटी

Source: Himalayan Buzz

राजस्थान से खेलने वाले कमलेश इस साल के सबसे चहेते प्लेयर के रूप में उभरे हैं. 143 km/hr की स्पीड से बॉल फेंकने वाले कमलेश को IPL में कोलकाता की टीम ने 3.2 करोड़ में ख़रीदा है. नगरकोटी का ऑक्शन किसी भी अंडर-19 प्लेयर के नाम पर लगने वाली सबसे बड़ी बोली थी. वर्ल्ड कप के क्वार्टर फ़ाइनल में बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों पर कहर बरपाने वाली बोलिंग की थी कमलेश ने (18 रन देकर 3 विकेट).

4. शिवम मवी

Source: IMGCI

कमलेश नगरकोटी और शिवम, इन दोनों की घातक गेंदबाज़ी के चर्चे अभी से होने लगे हैं. शिवम को कोलकाता की टीम ने 3 करोड़ में ख़रीदा है. उत्तर प्रदेश के लिए खेलने वाले शिवम को भुवनेश्वर कुमार के बाद दूसरा बेहतरीन गेंदबाज़ माना जा रहा है. शिवम ने इस वर्ल्ड कप में 4 की इकॉनमी से बोलिंग की है.

5. अनुकूल रॉय

Source: Indian Express

हार्दिक पंड्या के आने के बाद से भारत को वैसे तो All-Rounders की कमी नहीं खली लेकिन उसके खाते में एक और बेहतरीन हरफ़नमौला आ गया है, नाम है अनुकूल रॉय. अनुकूल झारखंड से खेलते हैं और पिछले साल इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ज़बरदस्त बोलिंग कर उन्होंने काफ़ी प्रशंसक बना लिए. अनुकूल को भी मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया है.

Source: Indian Express

इस टीम से सभी की आशाएं बढ़ गयी हैं. अगर आपने अभी तक इन खिलाडियों का जलवा नहीं देखा, तो वर्ल्ड कप का फ़ाइनल मिस न करें. ये पांच रत्न आपको आईपीएल में भी मिलेंगे.

(वैसे क्या आप जानते हैं कि इस टीम के कोच राहुल द्रविड़ हैं?)

Source: India.com