पतले होने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कभी gym में जम कर पसीना बहाते हैं तो कभी डॉक्टरों की अलग-अलग थेरेपियों को अपनाते हैं. पर आज हम आपसे कोई भारी-भरकम एक्सरसाइज़ नहीं करा रहे, न ही कोई थेरेपी दे रहे हैं, बल्कि कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर के आप मोटापे पर काफ़ी हद तक लगाम लगा सकते हैं.

1. शहद

शहद फूलों का रस निकाल कर मधुमक्खियों द्वारा प्राकृतिक रूप से तैयार किया जाता है. इसमें फ़ैट को खत्म करने वाले तत्व होते हैं. तो सुबह गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद लेना न भूलें.

source: organicfacts

2. इलायची

इलायची में खाने को पचाने सहित पेट की गैस को दूर करने वाले एंज़ाइम होते हैं. आयुर्वेद में इलायची के कई औषधीय गुणों के बारे में लिखा हुआ है.

source: theayurveda

3. मिर्च

भारत सहित कई देशों में मिर्च रोज़ाना खायी जाती है और इसमें मौजूद एंज़ाइम्स फैट्स को खत्म करने की क्षमता रखते हैं.

source: organically

4. हल्दी

भारतीय खाने की पहचान, हल्दी में इतने सारे औषधीय गुण मौजूद हैं कि अमेरिका सहित कई देश इसका पेटेंट पाने के लिए पीछे पड़े हुए हैं. इसकी एक और खासियत ये है कि इसमें मौजूद एंज़ाइम्स कार्बोहाइड्रेट को खत्म कर के ब्लड और डाइट्री फ़ैट में बदल देते हैं.

source: authoritynutrition

5. दलिया

दलिया का नाम सुनते ही बीमारी जैसा एहसास होने लगा न. पर दोस्त इसमें मिलने वाला फाइबर, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर के फ़ैट को खत्म करता है.

source: abcnews

6. पत्ता गोभी

हरी पत्तेदार गोभी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि आप इसे चाहे तो कच्चा खा लो या पका कर. ये दोनों तरीकों से ही फ़ैट खत्म करने में मददगार साबित होता है.

source: hort

7. अंडे

अंडों के बारे में ये सोचा जाता है कि इनमें फ़ैटस की मात्रा बहुत अधिक होती है. पर ये सिर्फ़ अधूरी जानकारी है. इसमें डाइट्री फ़ैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में सहायक होता है.

source: samadimd

8. बाजरा

बाजरा दुनिया में हर जगह मिलने वाला अनाज है. इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो फ़ैट को खत्म कर के उसे एनर्जी में बदल देता है.

source: restlesspalate
This article is curated from: wonderslist