बॉलीवुड में दो तरह की फ़िल्में बनती हैं, एक कलात्मक फ़िल्में, जिनमें कुछ नया और गंभीर देखने को मिलता है और दूसरी फ़ॉर्मूला फ़िल्में, जिनमें किसी हिट कॉन्सेप्ट को थोड़े-बहुत फ़ेरबदल के साथ बार-बार दोहराया जाता है. ऐसा ही एक हिट फ़ॉर्मूला है, मर्दों को औरत बना कर पेश करना, जिसपर कई फ़िल्में बन चुकी हैं. बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स ने फ़िल्मों में महिला का किरदार निभाया है. उनके इन किरदारों को दर्शकों ने काफ़ी पसंद भी किया.

आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही बॉलीवुड स्टार्स के बारे में, जिन्होंने फ़िल्मों में महिला का किरदार निभाकर ख़ूब शोहरत बटोरी.

1. सलमान ख़ान

Source: jagran

बॉलीवुड के भाई यानी सलमान ख़ान फ़िल्म 'जान-ए-मन' में एक लड़की के किरदार में नज़र आये थे. फ़िल्म में सलमान पिंक ड्रेस में मस्कुलर बॉडी के साथ, किसी फ़ीमेल बॉडी बिल्डर जैसे लग रहे थे.

2. आमिर ख़ान

Source: lovielimes

आमिर ख़ान फ़िल्म 'बाज़ी' में एक Item Song के लिए महिला किरदार में नज़र आए थे. आमिर ने 'डोले डोले दिल' के लिए पूरी बॉडी वैक्सिंग कराई थी. इसके अलावा वो टाटा स्काई, कोका कोला, और गोदरेज के TV Ads में भी फ़ीमेल अवतार में नज़र आ चुके हैं.

3. अमिताभ बच्चन

Source: indiatv

फ़िल्म 'लावारिस' के 'मेरे अंगने में' गीत में बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन द्वारा निभाए गए महिला किरदार को शायद ही कोई भुला पाएगा. उनका ये किरदार और ये फ़िल्म दोनों ही दर्शकों को ख़ूब पसंद आए थे.

4. शशि कपूर

Source: twitter

80 के दशक के मशहूर एक्टर शशि कपूर भी फ़िल्म 'हसीना मान जाएगी' में एक लड़की के रूप में डांस करते दिखे थे.

5. शम्मी कपूर

Source: piotv

शम्मी कपूर 1963 में आई फ़िल्म 'ब्लफ़ मास्टर' में औरत के किरदार में नज़र आए थे.

6. शाहरुख़ ख़ान

Source: filmibeat

रोमांस किंग और बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ ख़ान ने भी फ़िल्म 'डुप्लीकेट' में एक फ़ीमेल कैरेक्टर निभाया था. उनका ये लुक सच में क्यूट था.

7. गोविंदा

Source: tellychakkar

कॉमेडी फ़िल्मों के बादशाह गोविंदा ने कई फ़िल्मों में औरत का किरदार निभाया है. इनमें 'आंटी नंबर वन', 'राजा बाबू' 'हद कर दी आपने' और 'शोला और शबनम' प्रमुख हैं. गोविंदा का 'आंटी नंबर वन' में महारानी का किरदार सबसे ज़्यादा चर्चित है.

8. कमल हसन

Source: mubi

कमल हसन को फ़िल्म 'चाची 420' में महिला किरदार के लिए काफ़ी तारीफ़ मिली थी. कमल की ये फ़िल्म और किरदार दोनों ने ही दर्शकों को खूब हंसाया था.

9. जावेद जाफ़री और श्रेयस तलपड़े

Source: ravepad

श्रेयस और जावेद फ़िल्म 'पेइंग गेस्ट' में महिला के रूप में दिखे थे. उनका ये किरदार दर्शकों को काफ़ी पसंद आया था. श्रेयस कहते हैं कि महिलाओं का किरदार निभाना भी एक कला है.

10. शाहिद कपूर

Source: nayoozflix

शाहिद ने फ़िल्म 'मिलेंगे मिलेंगे' में एक फ़ीमेल कैरेक्टर निभाया था. हैंडसम शाहिद फ़ीमेल कैरेक्टर के रूप में काफ़ी क्यूट दिख रहे थे.

11. संजय दत्त

Source: bollywoodlife

भारी डील-डौल और आवाज़ वाले संजय दत्त भी स्क्रिप्ट की डिमांड के चलते फ़िल्म 'मेरा फ़ैसला' में एक महिला के किरदार में नज़र आए थे.

12. रितेश देशमुख

Source: filmibeat

रितेश ने कई फ़िल्मों में लड़कियों का किरदार निभाया है. इस रोल में रितेश के ठुमके और अदा को दर्शक ख़ूब पसंद करते हैं. उन्होंने 'अपना सपना मनी मनी' और 'हमशकल्स' में फ़ीमेल कैरेक्टर निभाया था.

13. ऋषि कपूर

Source: wetellyouhow

अगर आपने फ़िल्म 'रफ़ू चक्कर' देखी होगी, तो आपको ऋषि का फ़ीमेल अवतार याद होगा.

14. इमरान ख़ान

Source: youtube

अपनी पहली फ़िल्म 'जाने तू... या जाने न...!' में इमरान ने भी साड़ी पहनी थी.

15. अक्षय कुमार

Source: youtube

फ़िल्म 'खिलाड़ी' के एक सीन में अक्षय कुमार भी लड़की का किरदार निभा चुके हैं.

16. अक्षय खन्ना

Source: koimoi

अक्षय खन्ना भी फ़िल्म 'नो प्रॉब्लम' में एक लड़की के किरदार में नज़र आए थे.

17. तुषार कपूर, अजय देवगन और श्रेयस तलपड़े

Source: filmibeat

फ़िल्म 'गोलमाल रिटर्न्स' में ये तीनों भी फ़ीमेल अवतार में नज़र आए थे.

18. आशीष चौधरी

Source: india-forums

फ़िल्म 'डबल धमाल' में आशीष चौधरी का फ़ीमेल लुक आप नहीं भूले होंगे.

19. महमूद

Source: iambsy

फ़िल्म 'जौहर महमूद इन हांगकांग' में महमूद भी एक औरत के रूप में नज़र आए थे.

20. सैफ़ अली ख़ान, राम कपूर, रितेश देशमुख

Source: desimartini

ये तीनों फ़िल्म 'हमशकल्स' में लड़कियों के कैरेक्टर में नज़र आए थे.

वैसे किसी आदमी का औरत के किरदार में आना मज़ेदार तो लगता है, मगर उस किरदार को बख़ूबी निभाना और उस गेटअप में आना सच में बहुत मुश्किल काम है. एक्टर्स को इसके लिए कभी-कभी फुल बॉडी वैक्सिंग करानी पड़ती है.