कुछ दिनों पहले एक खबर आयी थी कि ब्राजील की एक वकील ने वकालत छोड़कर प्रॉस्टिट्यूशन को अपना प्रोफ़ेशन बना लिया था, ताकि वो ज़्यादा पैसे कमा सके. ऐसा ही एक और मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला पुलिस ने ज़्यादा पैसा कमाने के लिए कुछ इसी तरह के प्रोफ़ेशन को चुन लिया है.

Thames Valley Police की एक महिला पुलिस ऑफ़िसर ने 12 साल नौकरी करने के बाद बेहतर वेतन वाली जॉब के लिए पुलिस की नौकरी छोड़ दी. पुलिस की जॉब को छोड़कर उसने एक Lap Dancer की जॉब चुनी. 35 वर्षीय इस महिला का नाम Hannah Havers है. Hannah ने 2003 में पुलिस की नौकरी ज्वाइन की थी. लेकिन जॉब के कई घंटो और स्ट्रेस्फुल शिफ़्टस के कारण होने वाली थकान का असर उसकी शादीशुदा ज़िन्दगी पर पड़ने लगा. जिस कारण उसकी शादी भी टूट गई.

Hannah को ये महसूस होने लगा कि उसके पास अपने पति Michael, जो एक पुलिस ऑफ़िसर है, बच्चों Christian (11) Harley (4) और Madison (2) के लिए समय ही नहीं बचता है, अपनी जॉब के कारण. इसी वजह से टेम्स वैली की महिला पुलिस ऑफ़िसर ने £29,000 यानी कि 23 लाख रुपये सालना वाली जॉब छोड़कर Lap Dancing को प्रोफ़ेशन के तौर पर चुना. इस जॉब में उसको एक हफ्ते में केवल 3 रात ही काम पर जाना होता है.

Hannah अब एक महीने में £4,500 यानी कि 3 लाख से ज़्यादा रुपये कमा लेती हैं. ये रकम उसकी पहली जॉब की मंथली सैलरी से अधिक है. वो अपने इस निर्णय के बारे में बताती है, 'ये मेरे द्वारा लिया गया अभी तक का सबसे अच्छा निर्णय है.'

Source: niyitabiti

अपनी एक स्थिर जॉब को छोड़ने के बाद अब वो हर दिन अपने बच्चों की अच्छे से देखभाल कर पा रही है और अपने पति के साथ भी अच्छा टाइम बिता पा रही है. साथ ही साथ अब वो सेविंग भी कर पा रही है. पिछले कई सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि वो सेविंग भी कर पा रही है.

वो कहती है कि अपराधियों को पकड़ने और उनके साथ डील करने में उसको कभी भी डर नहीं लगा, उसने हमेशा अपराधी को उसकी सही जगह पहुंचाया. Hannah कहती है, 'ये इस निर्णय के बाद मेरे जीवन में तत्काल सुधार हुआ है, अब मैं पंछियों से बात भी कर सकती हूं.'

'मुझे वास्तव में इस काम में मज़ा आ रहा है. मेरे पास बहुत से रेगुलर क्लाइंट्स हैं और मैं अपने पहले प्रोफ़ेशन के बारे में पूरी तरह से ओपन हूं, उसके बारे में कुछ भी नहीं छुपाती हूं. पुलिस में रहकर 1 महीने में मैं जितना कमाती थी, उससे कहीं ज़्यादा मैं केवल 2 हफ़्तों में कमा लेती हूं. मैं एक हफते में केवल 2 या 3 रात ही काम करती हूं और बाकी का पूरा समय अपने परिवार और बच्चों के साथ बिताती हूं. मैं अपने बच्चों के लिए प्राथमिक देखभाल कर्ता हूं और अब मैं हर दिन उनके लिए उनके साथ हूं.'
Source: niyitabiti

'अब मुझे ज़्यादा छुट्टियां मिलती हैं, जिस कारण मैं अपने पति के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय रह पाती हूं, हर फ्राइडे मेरे पति की छुट्टी होती है और बच्चे नर्सरी में होते हैं, तो हम दोनों पूरा दिन साथ में ही रहते हैं. इससे पहले हम लोग एक-दूसरे को ढंग से देख भी नहीं पाते थे. हम अपने-अपने काम से थके-हारे आते थे, और सो जाते थे. पुलिस की नौकरी बेहद तनावपूर्ण और थकाने वाली होती है. वास्तव में इस जॉब की वजह से हमारी शादीशुदा ज़िन्दगी बर्बाद हो रही थी. Lap Dancing मेरे द्वारा लिया गया सबसे बेहतरीन फ़ैसला है अभी तक का. काश ये फ़ैसला मैंने दस साल पहले ले लिया होता.'

Hannah एक प्रोफ़ेशनल टेनिस प्लेयर रह चुकी हैं. वो अपनी किशोरावस्था अंत के दौरान UK में 32 रैंक की खिलाड़ी थी. लेकिन जब उनको टेनिस में अधिक सफ़लता नहीं मिली, तो उन्होंने जॉब करने के बारे में सोचा. जब वो 19 साल की थी, तब उसने एक साल तक Lap Dancing में करियर बनाने की कोशिश की. लेकिन फिर Hannah को एक उचित कैरियर की आवश्यकता का एहसास हुआ और उसने 23 साल की उम्र में 2003 में पुलिस ज्वाइन की.

Source: niyitabiti

वो अपनी पुलिस की जॉब को बहुत पसंद करती थी, लेकिन शादी और 3 बच्चे होने के बाद जॉब के प्रति उसकी फीलिंग्स बदल गयीं. वो कहती है कि 'पुलिस की जॉब वास्तव में बहुत मज़ेदार थी और मुझे इस नौकरी से बहुत कुछ मिला.' लेकिन धीरे-धारे 12 साल बीतने के बाद जॉब से बोरियत होने लगी और ये फ़ील होने लगा कि मुझे जॉब बदलने की ज़रूरत है. मुझे लगने लगा कि ये मेरे लिए सही जॉब नहीं है, इसलिए जॉब छोड़ने का निर्णय लिया.

12 साल पुलिस की नौकरी करने के बाद पिछले साल मई में Hannah ने जॉब छोड़ दी और उसके बाद ग्लैमर फोटोग्राफी का काम करने के बाद उसने नवम्बर में एक बार फिर से Lap Dancing से जुड़ने का फ़ैसला लिया.

Source: niyitabiti

उसने Maidenhead में स्थित Honey Pot क्लब, जहां वो 19 साल की उम्र में भी काम करती थी, को ज्वाइन कर लिया. उसके वर्किंग टाइमिंग्स शाम 5 बजे से रात 2 बजे तक के हैं. वो Nude Private Dance भी करती है और इसके लिए वो केवल 4 मिनट के £40 यानी कि करीब 3 हज़ार रुपये लेती है. वो कहती है कि उसे इस काम को करने में कोई शर्म या झिझक नहीं होती क्योंकि मेरे पास किसी दूसरे से कुछ अलग नहीं है.

Hannah के पति का कहना है, 'जब से Hannah ने पुलिस की नौकरी छोड़ी है, हमारे पास बहुत सारा टाइम है बच्चों के और एक-दूसरे के साथ में टाइम बिताने का. मेरा मानना है कि Hannah के इस कदम से हमारे रिलेशन में बहुत बदलाव आया है. मैं अपनी पत्नी के साथ हूं, वो एक अच्छे जीवन के लिए जो कुछ भी कर रही है, मैं उसका पूरा साथ दूंगा. वो कुछ भी गलत नहीं कर रही है या ऐसा कुछ जो उसे नहीं करना चाहिए. इस एक कदम ने हमारी ज़िन्दगी को और बेहतर कर दिया है.'

Source: miltonkeynes