इन दिनों संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'पद्मावती' को लेकर देश में विवाद छिड़ा हुआ है. ट्विटर से लेकर फ़ेसबुक पर लोग फ़िल्म का विरोध करने में जुटे हुए हैं. अब फ़िल्म की रिलीज़ डेट भी टाल दी गयी है. वैसे ये पहली बार नहीं है जब किसी फ़िल्म को लेकर इतना विवाद हुआ हो. दरअसल, फ़िल्मों और विवादों का पुराना नाता रहा है.

इतनी विविधताओं से भरे देश में मुश्किल है कि किसी फ़िल्म से समाज के किसी समुदाय की भावनाएं आहत न हों.

ये हैं वो फ़िल्में, जो अपने रिलीज़ से पहले रही हैं विवादों में:

1. रंग दे बसंती

Source: Intoday

मल्टी-स्टारर फ़िल्म 'रंग दे बसंती' पर आरोप लगा था कि इसकी शूटिंग में जानवरों को इस्तेमाल करने के लिए अनुमति नहीं मांगी गई थी. घोड़े के एक सीन को फ़िल्म से हटा दिया गया था.

2. Lipstick Under My Burkha

Source: Koimoi

बॉलीवुड फ़िल्म 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्क़ा' को सेंसर बोर्ड द्वारा बैन कर दिया गया था. कई सारे कट लगाये जाने के बाद फ़िल्म रिलीज़ की गयी. इस फ़िल्म के कुछ दृश्यों को अश्लील बताया गया था.

3. पद्मावती

Source: Thehindu

ये फ़िल्म रानी पद्मिनी और अलाउद्दीन खिलजी की कहानी पर आधारित है. इसे लेकर करणी सेना और राजपूत समाज में बहुत आपत्ति है. फ़िल्म के कारण दीपिका पादुकोण की नाक काटने तक की धमकी दी जा चुकी है.

4. द डर्टी पिक्चर

Source: Amazon

पहले तो फ़िल्म के पोस्टर को लेकर विवाद हुआ, फिर सिल्क स्मिता के भाई वी. नागा वारा प्रसाद ने फ़िल्म के डायरेक्टर मिलन लुथरिया और प्रोड्यूसर एकता कपूर को सिल्क स्मिता के परिवार की अनुमति के बगैर फ़िल्म बनाने के लिए लीगल नोटिस भेज दिया था.

5. जोधा अकबर

Source: Filmapia

राजस्थान में राजपूतों ने निर्देशक आशुतोष गोवारिकर पर इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाकर फिल्म की स्क्रीनिंग को रोक दिया था. उनके मुताबिक, जोधा मारवाड़ के उदय सिंह की बेटी थी और उनकी शादी अकबर के बेटे सलीम से हुई थी. फ़िल्म में दिखाया गया था कि जोधा की शादी अकबर से हुई थी.

6. PK

Source: Thehumanist

'पीके' पर बहुत से धार्मिक गुटों की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा था. फ़िल्म में धर्मों के कुछ रीति-रिवाज़ों को अंधविश्वास के तौर पर दिखाया गया था.

7. उड़ता पंजाब

Source: Twimg

अनुराग कश्यप की इस फ़िल्म से जहां सेंसर बोर्ड ने कई सीन हटाये थे. फ़िल्म पर पंजाब की छवि बिगाड़ने का आरोप भी लगा था. फ़िल्म पंजाब के युवाओं में बढ़ती नशे की लत पर आधारित थी.

8. ओह माय गॉड

Source: Intoday

धर्म के बारे में फ़िल्म हो, तो विवाद होना तो तय है. फ़िल्म पर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप लगे और यूएई में भी इसे बैन कर दिया गया था.

9. हैदर

Source: Ratingdada

2014 में आई शाहिद कपूर, श्रद्धा कपूर और तब्बू स्टारर 'हैदर' भी विवादों से घिरी रही थी. दरअसल, फ़िल्म में भारतीय आर्मी को जिस तरह से दिखाया गया था, उससे कुछ लोग खुश नहीं थे.

10. Fire

Source: Rogerebret

फ़िल्म में दो महिलाओं के बीच समलैंगिक रिश्तों को दिखाया गया था, जिस कारण ये काफी विवादों में घिरी रही. इस फ़िल्म में शबाना आज़मी और स्मिता पाटिल ने ज़बरदस्त एक्टिंग की है.

वैसे इनमें से कई फ़िल्में ऐसी हैं, जिन्हें विवादों ने ही हिट भी करा दिया. अगर फ़िल्म धर्म या इतिहास जैसे संवेदनशील मुद्दे पर हो, तब तो विवाद होना तय है. ये फ़िल्में इसी बात का उदाहरण हैं.