पहले कहा जाता था कि ज़िंदा रहने के लिए तीन चीज़ें ज़रूरी हैं 'रोटी, कपड़ा और मकान', पर आज इसमें एक और चीज़ जुड़ गई है, जिसे एंटरटेमेंट के तौर पहचाना जाता है और इंडिया में एंटरटेनमेंट का मतलब ही बॉलीवुड है. हिंदुस्तान में बॉलीवुड के क्रेज़ को इसी बात से समझा जा सकता है कि हर साल 2-3 फ़िल्में ऐसी होती हैं, जो 200 करोड़ के आंकड़ें को पार करके नया रिकॉर्ड बनाती हैं. हिंदुस्तान में गली-मोहल्ले हर दूसरे मोड़ पर ऐसे लोग मिल जाते हैं, जो फ़िल्मों को ले कर इतने दीवाने होते हैं कि उससे जुड़ी एक-एक बात को पहचानते हैं. फ़िल्म और स्टार्स की एक-एक जानकारी रखने के बावजूद हमारे फ़िल्मी दीवाने कई चीज़ों से अंजान हैं. अब जैसे उन स्टार्स के बारे में ही बात कर लीजिये, जिनके घर को किसी फ़िल्म की शूटिंग के लिए चुन लिया गया था. फ़िल्मों के ऐसे ही दीवानों के लिए आज हम ऐसी ही जानकारी ले कर आये हैं.

पटौदी पैलेस

बॉलीवुड के दो दिग्गज अभिनेता शाहरुख़ खान और आमिर खान अपनी फ़िल्म 'वीर ज़ारा' और 'रंग दे बसंती' के लिए सैफ़ अली खान के पुश्तैनी घर पटौदी पैलेस पहुंच चुके हैं. हरियाणा के पटौदी में बना सैफ़ का ये घर इब्राहिम कोठी के नाम से भी पहचाना जाता है.

प्रतीक्षा

बिग बी के रूप में पहचाने जाने वाले अमिताभ बच्चन का घर प्रतीक्षा फ़िल्म 'बॉम्बे टॉकीज़' की शूटिंग के लिए इस्तेमाल हो चुका है. इसके अलावा फ़िल्म 'की & का' के लिए भी अमिताभ बच्चन का घर लिया जा चुका है.

मन्नत

'फ़ैन' फ़िल्म के एक दृश्य में गौरव, शाहरुख़ खान के घर के बाहर दिखाई देता है. ये घर असल में शाहरुख़ खान का घर मन्नत था, जिसके बाहर दिखाई गई भीड़ भी असली ही थी.

Panvel Farmhouse

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान की फ़िल्म 'बजरंगी भाईजान' की शूटिंग का एक हिस्सा उनके ही फ़ार्महाउस Panvel में हुआ था.

Imperial Heights

संजय दत्त के जीवन पर बन रही फ़िल्म इन दिनों काफ़ी सुर्ख़ियों में है. इस फ़िल्म में रणबीर कपूर, संजय दत्त की भूमिका निभा रहे हैं. फ़िल्म के पोस्टर में रणबीर एक घर से झांकते हुए दिखाई दे रहे हैं, जो असल में संजू बाबा का ही घर है.

बस कोई ये बता दो कि क्या खुद के घर में ही शूटिंग करने पर ये स्टार्स किराया भी वसूलते होंगे?

Source: iDiva