मैं समय हूं... याद आया वो ग्रह-नक्षत्र वाला सीन? और समय के रूप में सुनाई देनी वाली वो भारी-भरकम आवाज़. उस समय तो हमारे जैसे कई बच्चों को लगता था कि समय की भी आवाज़ होती है!

बात हो रही है 90 के दशक के बेहद चर्चित टीवी कार्यक्रमों में से एक की... बात हो रही है महाभारत की. 90 के दशक यानि वो दौर जब टीवी पर नागिन और मक्खियों और जादू-टोने से पति को बचाने वाली औरतों का राज नहीं था. महाभारत...एक ऐसा धारावाहिक जिसे देखने के लिए टीवी वाले घरों में लोगों की भीड़ लग जाती थी, सड़कें खाली हो जाती थी, एक छोटा सा जश्न ही होता था इतवार के दिन.

बी.आर.चोपड़ा के महाभारत जैसा कोई दूसरा टीवी कार्यक्रम नहीं बना. उस वक़्त तक हर घर में कैबल नहीं था और ये शो भी डीडी पर ही आता था. शो को ख़त्म हुए सालों बीत गए हैं. बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि शो ख़त्म होने के बाद उसमें काम करने वाले अभिनेताओं की क्या प्रतिक्रिया थी या उन्हें कैसा लगा होगा.

कुछ दिनों पहले एक ट्विटर यूज़र ने महाभारत ख़त्म होने के बाद उसके ऐक्टर्स की प्रतिक्रिया का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया. वीडियो काफ़ी भावुक है.

वीडियो देखकर हम भी भावुक हो गये और बहुत से ट्विटर यूज़र्स भी. अलग-अलग यूज़र्स ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं दी-

1. भावुक दृश्य. इससे साफ़ ज़ाहिर हो रहा है कि उन महान किरदारों को निभाकर इन अभिनेताओं को भी एक अलग पहचान मिली.

2. अगर हमारी जेनेरेशन को महाभारत की जानकारी है, तो इस सीरियल की वजह से है.

3. Total Nostalgia!

4. मैंने तुरंत कुछ Episodes देखे. पुराने दिन याद आ गये. बचपन में मैं इसे अपनी नीली स्क्रीन वाली Keltron BW TV पर देखता था तो कभी-कभी पड़ोसी की कलर टीवी पर. वो भी क्या दिन थे!

5. इन्हें मानवीय रिश्तों में कितना विश्वास था. बस एक जेनेरशन पहले.

6. मेरा सबसे पसंदीदा सीरियल. महाभारत में जीवन संदेश हैं. मेरे पास पूरी सीरीज़ है और मैं इसे देखते-देखते थकती भी नहीं. ये यूटयूब पर भी है.

7.

वो दौर अच्छा था, कम से कम हक़ीक़त से इतर चीज़ें कम थी. अब तो टीवी देखने का मन ही नहीं करता.

Source- Storypick